‘न्यू इंडिया में योग्यता ही सफलता का एकमात्र आधार होगी.’

— स्मृति ईरानी, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह बात अमेरिका में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा वंशवाद को भारत की हकीकत बताने के बयान पर तंज करते हुए कही. उनका कहना था, ‘न्यू इंडिया को वे लोग परिभाषित करेंगे जो सपने देखते हैं और अपनी योग्यता के बल पर सफल होना चाहते हैं.’ स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि न्यू इंडिया एक ऐसी जगह होगी, जहां महिलाएं सिर उठाकर चल सकेंगी, जहां ताकतवर वंचितों का सहारा बनेगा.

‘भाजपा इस समय भारत के 70 फीसदी हिस्से पर शासन कर रही है.’

— रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून मंत्री

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का यह बयान राज्यों के कामकाज में केंद्र के दखल देने के आरोपों को खारिज करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘हमारे (भाजपा) 13 मुख्यमंत्री, चार उपमुख्यमंत्री हैं, हमने हर जगह जीत हासिल की है. इन राज्यों में जनता का समर्थन और आशीर्वाद हमारे साथ है.’ चेन्नई में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आगे ले जा रहे हैं और वे चाहते हैं कि तमिलनाडु भी प्रगति करे. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को श्रृद्धांजलि देने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य में विकास की रफ्तार को बनाए रखना ही उनका असली सम्मान है.


‘राहुल गांधी को देश पर 50 साल तक शासन करने वाली अपनी चार पीढ़ियों का हिसाब देना चाहिए.’

— अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह बयान बीते तीन साल में मोदी सरकार के विकास कार्यों की जानकारी देते हुए आया. रांची में उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने झारखंड को जन्म दिया था और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसका विकास कर रहे हैं. अमित शाह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के विकास के लिए चट्टान की तरह खड़े हैं. उन्होंने विकास दर के मामले में झारखंड को दूसरे स्थान पर लाने और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के लिए मुख्यमंत्री रघुबर दास की सराहना की.


‘नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के समय कश्मीर के आतंकवाद का भय दिखाकर लोगों की भावनाओं का लाभ उठाया था.’

— गुलाम नबी आजाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का यह बयान भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कश्मीर में शांति कायम करने में विफल बताते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘यूपीए सरकार के समय एक सैनिक के सिर काटे जाने की घटना को भाजपा ने कांग्रेस के खिलाफ मुद्दा बना लिया था, लेकिन अब ऐसी तमाम घटनाओं पर वे मौन है.’ गुलाम नबी आजाद ने आगे कहा कि यूपीए सरकार के समय में दक्षिणी कश्मीर से आतंकवाद खत्म हो गया था जो पीडीपी-भाजपा की सरकार बनने के बाद लौट आया है. अलगाववादियों से बातचीत के सवाल उनका कहना था कि मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सभी पक्षों से बातचीत की बात करती हैं, लेकिन इनकी पहचान करने से भाग रही हैं.


‘विजयादशमी के दिन मूर्ति विसर्जन पर कोई रोक नहीं है, भाजपा झूठ फैला रही है.’

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का यह बयान भाजपा पर राज्य में सांप्रदायिक टकराव का माहौल बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘हमने दुर्गा पूजा आयोजकों से केवल मुहर्रम के दिन मूर्ति विसर्जन रोकने को कहा है जो विजयादशमी के एक दिन बाद है.’ ममता बनर्जी ने आगे कहा कि सरकार ने केवल चार घंटे का समय मांगा है, जिसमें मूर्ति विसर्जन न हो और दूसरा समुदाय भी अपनी रस्में पूरी कर ले. अल्पसंख्यकों के तुष्टीकरण के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करना भारत की आजादी से चली आ रही विरासत है.


‘जर्मनी को तुर्की के साथ संयुक्त आर्थिक साझेदारी में और कटौती करनी होगी.’

— अंगेला मेर्कल, जर्मनी चांसलर

जर्मनी की चांसलर अंगेला मेर्कल का यह बयान तुर्की में राजनीतिक कारणों से गिरफ्तार जर्मन नागरिकों की सुरक्षित रिहाई के सवाल पर आया. उन्होंने कहा कि जर्मनी के पास तुर्की के साथ आर्थिक साझेदारी घटाने और परियोजनाओं की समीक्षा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. पिछले साल तुर्की में असफल तख्ता पलट के बाद से उसका जर्मनी के साथ तनाव चल रहा है. इसके अलावा जर्मनी द्वारा शरण मांगने वाले लोगों का प्रत्यर्पण न करना भी विवाद की वजह है, जिन्हें तुर्की तख्ता पलट की साजिश में शामिल बता रहा है.