लंबे इंतजार के बाद सुज़ुकी ने जर्मनी में आयोजित फ्रैंकफर्ट मोटर शो-2017 के दौरान स्विफ्ट के स्पोर्ट वर्जन से पर्दा हटा दिया है. जानकारों का कहना है कि स्विफ्ट स्पोर्ट पहले से वजन में हल्की लेकिन मजबूत और दमदार कार है. बताया जा रहा है कि इस कार को कंपनी ने हार्टेक नाम के एक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. इस पर बलेनो, डिजायर और इग्निस जैसी गाड़ियां भी तैयार की जा चुकी हैं.

यदि स्विफ्ट स्पोर्ट की खूबियों की बात करें तो इस कार में नया बंपर, फ्रंट लिप स्पॉइलर, लोअर साइड स्किट्स और कार्बन-फाइबर फिनिशिंग के साथ नई ग्रिल इसे बिल्कुल फ्रेश लुक देते हैं. वहीं 17 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील्स के साथ यह कार अपने नाम के मुताबिक भरपूर स्पोर्टी भी नज़र आती है. सुज़ुकी ने स्विफ्ट को न सिर्फ लुक्स बल्कि इंटीरियर्स के मामले में भी स्पोर्टी फील देने के लिए तैयार किया है. इसके केबिन में कंपनी ने कई जगहों पर रेड हाइलाइटर शेड दी है जो काफी आकर्षक है साथ ही इस नयी स्विफ्ट में कंपनी की सेडान डिज़ायर वाला फ्लैट-बॉटम स्टीरिंयग व्हील दिया गया है.

स्विफ्ट स्पोर्ट में कंपनी ने सुरक्षा का भी खासा ख्याल रखा है. कंपनी ने इसे एडवांस्ड फॉर्वर्ड डिटेक्शन, डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट लेन डिपार्चर वॉर्निंग, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल के साथ 6-एयरबैग, एबीएस, ईसीएस और इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसी खूबियों से नवाज़ा है. यदि इस कार की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें विटारा एस का चार सिलेंडर वाला 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो इंजन दिया गया है जो 138 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 230 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है.

फिलहाल भारत में इस कार का इंतजार कर रहे ग्राहकों को निराश होना पड़ सकता है. क्योंकि सूत्रों का कहना है कि टैक्स की घटती-बढ़ती दरों को देखते हुए कंपनी स्विफ्ट स्पोर्ट को भारतीय कार बाजार में उतारने का मन अभी नहीं बना पायी है.

जीएसटी सेस की दरों में बढ़ोतरी के बाद अधिकतर कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमतें बढाईं

केंद्र सरकार द्वारा कारों पर लगने वाले जीएसटी सेस यानी उपकर की दर में बढ़ोतरी के फैसले के बाद देश के अधिकतर वाहन निर्माताओं ने अपनी गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है. इसी क्रम में देश की दूसरी प्रमुख कार कंपनी ह्युंडई मोटर्स ने अपनी गाडियों की कीमतों में 84,867 रुपए तक की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है.

एक बयान जारी करते हुए कंपनी ने कहा कि 11 सितंबर से उसकी गाड़ियों की कीमतें दो से पांच फीसदी तक बढ़ा दी गयी हैं. इसके चलते ह्युंडई की लग्जरी हैचबैक एलीट आई-20 की कीमतों में 12,547, सेडान वर्ना की कीमतों में 29,090, कॉम्पैक एसयूवी क्रेटा की कीमतों में 20,900 से लेकर 55,375 सेडान एलांट्रा की कीमतों में 50,312 से लेकर 75,991 और एसयूवी टूसॉन की कीमतों में 64,828 से लेकर 84,867 रुपए तक का इजाफा देखने को मिला है.

ह्युंडई के साथ जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा की गाडियों की कीमतों में भी दो से सात प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है. कंपनी की लोकप्रिय सेडान सिटी की बात करें तो इसकी कीमतें 7,003 से लेकर 18,791, एसयूवी बीआर-वी की कीमतों में 12,490 से लेकर 18,242 और एसयूवी सीआर-वी की कीमतों में 75,304 से लेकर 89,069 रुपए तक बढाई गयी हैं. होंडा की ही तरह अन्य प्रमुख जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा ने भी अपनी क्रॉसओवर इनोवा और एसयूवी फॉर्च्यूनर के दाम 13,000 से लेकर 1.6 लाख रुपए बढ़ाने की घोषणा की है.

टाटा मोटर्स ने टियागो का स्पेशल एडिशन बाजार में उतारा

फेस्टिवल सीजन आने से पहले ही टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक टियागो का लिमिटेड एडिशन ‘विज़’ बाजार में उतार दिया है. विज़ टियागो के एक्सटी वेरिएंट की ही अपडेटेड वर्जन है जिसे कंपनी ने स्पोर्टी लुक देने की कोशिश की है. कंपनी ने टियागो विज़ को पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही ईंधन विकल्प के साथ पेश किया है.

यदि लुक्स की बात करें तो टाटा मोटर्स ने विज़ को कॉन्ट्रास्ट कलर (ब्लैक) रुफ और रुफ रेल्स के साथ कैची लुक देने की कोशिश की है. रुफ के अलावा टियागो विज़ में कई जगह डुअल कलर का प्रयोग किया गया है जिनमें रेड हाइलाइट वाले व्हील कवर शामिल हैं. इस कार के इंटीरियर्स को आकर्षक बनाने के लिए यहां भी डुअल टोन का भरपूर इस्तेमाल देखने को मिला है जहां पियानो ब्लैक फिनिशिंग और स्पोर्टी रेड हाइलाइटर दिए गए हैं.

फीचर्स के मामले में टियागो विज़ उन सभी खूबियों से लैस है जिनसे कि इसका बेस वेरिएंट एक्सटी. मसलन ईको और सिटी जैसे दो मल्टी-ड्राइव मोड, हारमन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, ज्यूक कार एप, टर्न बाय टर्न नेविएगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और रिमोट सेंट्रल लॉकिंग आदि. परफॉर्मेंस के मामले में भी यह कार टियागो एक्सटी जैसी ही है. इसमें 1.2 लीटर रेवट्रॉन पेट्रोल इंजन लगा है जो 85 पीएस की पॉवर और 114 एनएम का टॉर्क देता है. वहीं इसका 1.05 लीटर क्षमता वाला रेवटॉर्क डीज़ल इंजन 70 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 140 एनएम का टॉर्क उपलब्ध करवाता है. टियागो विज़ की कीमतों की बात करें तो इसके पेट्रोल वर्जन के लिए आपको 4.52 लाख रुपए और डीज़ल वर्जन के लिए 5.30 लाख रुपए चुकाने होंगे.