मुहर्रम के दिन दुर्गा प्रतिमा विसर्जन की अनुमति न देने के पश्चिम बंगाल सरकार के फैसले को कलकत्ता हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राकेश तिवारी की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि मुहर्रम के दिन लोग रात 12 बजे तक मूर्ति विसर्जित कर सकेंगे. अदालत ने इसके लिए पुलिस को सारे इंतजाम करने को कहा है. उधर, हाईकोर्ट के इस आदेश पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सख्त टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि कोई उनकी गर्दन काट सकता है, मगर यह नहीं बता सकता कि उन्हें क्या करना है. हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि वे राज्य में शांति बहाली के लिए जरुरी सभी कदम उठाएंगी.

निजी भूमि पर बने मकान पर भी 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी

प्रधानमंत्री आवास योजना में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को नई निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) नीति की घोषणा की. बिजनेस स्टैंडर्ड ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक नई नीति के तहत सस्ती आवास योजनाओं के लिए दो पीपीपी मॉडल तय किए गए हैं. इसमें शहरी क्षेत्रों में निजी भूमि पर सस्ती आवास परियोजना विकसित करने पर केंद्रीय सहायता के रूप में बैंक कर्ज पर ब्याज के रूप में 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. दूसरे मॉडल के तहत यदि लाभार्थी बैंक कर्ज नहीं लेता है तो निजी भूमि पर बने मकान के लिए केंद्रीय मदद के तौर पर उसे डेढ़ लाख रुपये प्रति इकाई के हिसाब से सहायता दी जाएगी.

बिहार : जदयू ने कांग्रेसी विधायकों को साथ आने का खुला न्यौता दिया

बिहार में टूट की आशंका के बीच सत्ताधारी जदयू ने कांग्रेस के लिए मुश्किलें और बढ़ा दी है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक जदयू ने कांग्रेस विधायकों को पार्टी में आने का खुला न्यौता दिया है. जदयू के प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा, ‘कांग्रेसी विधायकों को मालूम है कि लालू के साथ उनका कोई भविष्य नहीं है. हमारे दरवाजे उनके लिए खुले हुए हैं.’ बताया जाता है कि कुछ कांग्रेस विधायकों ने भ्रष्टाचार के मुद्दे का हवाला देकर राजद के साथ बने रहने पर आपत्ति जताई है. उधर, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने इसे अपने लिए राजनीतिक संकट के रूप में देखने से इनकार किया है. उन्होंने कहा, ‘वे (कांग्रेसी विधायक) महत्वपूर्ण कैसे हो गए. मैं इन चिरकुटों पर ध्यान नहीं देता. मैं केवल राहुल और सोनिया गांधी को जानता हूं जो पार्टी का नेतृत्व करते हैं.’

उत्तर प्रदेश : सीवर में जहरीली गैस से तीन सफाईकर्मियों की मौत

उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक सीवर में जहरीली गैस से तीन सफाईकर्मियों की मौत हो गई. ये तीनों झारखंड के गोड्डा जिले के रहने वाले थे. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक यह घटना गुरुवार की है जब एक मजदूर सीवर के अंदर घुसा. इसके कुछ देर बाद जब उसकी कोई आवाज नहीं आई तो दूसरा उसे बचाने गया. इसके बाद दोनों का कोई पता नहीं चलने पर तीसरा सफाईकर्मी भी सीवर में उतरा. बताया जाता है कि इसके बाद लोगों ने रस्सी के जरिए तीनों को बचाने की कोशिश की थी. इस घटना के दो घंटे बाद तीनों शवों को बाहर निकाला जा सका.

बीसीसीआई अब भी नहीं सुधरा तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों के मामले में बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों पर सख्त टिप्पणी की है. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने कहा कि यदि बोर्ड के पदाधिकारी समिति की सिफारिशों के अनुरूप सुझाव नहीं देते हैं तो इसके उन्हें गंभीर नतीजे भुगतने होंगे. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि बीसीसीआई के मसौदा संविधान में लोढ़ा समिति के सभी सुझाव शामिल होने चाहिए ताकि, आखिरी फैसले से पहले एक समग्र दस्तावेज तैयार किया जा सके. इस सुनवाई के दौरान बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी और कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी अदालत में मौजूद थे.

आज का कार्टून

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच टकराव पर द एशियन एज में प्रकाशित आज का कार्टून :