दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अरविंद केजरीवाल सरकार की किराए में वृद्धि को रोकने की मांग मानने से इनकार कर दिया है. राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह के साथ गुरुवार को एक बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘हमने डीएमआरसी से किराए में वृद्धि की जरूरत की जांच होने तक किराए में वृद्धि रोकने को कहा है.’ हालांकि मंगू सिंह ने साफ कहा कि इस बारे में तो मई में ही निर्णय और घोषणा हो गई थी, इसलिए फिलहाल तो किराए बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह वृद्धि 10 अक्टूबर से लागू होगी.

मंगू​ सिंह का कहना था, ‘पिछले साल सितंबर में किराया तय करने वाली समिति का गठन हुआ था. इसके बाद समिति ने फैसला लिया कि इस साल किराए दो बार बढ़ेंगे. पहले चरण की वृद्धि मई और दूसरे चरण की बढ़ोतरी अक्टूबर से करने का फैसला उसी समय हुआ था.’

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज ट्विटर पर बताया कि दिल्ली मेट्रो अगले महीने से किराया बढ़ाने जा रही है. उन्होंने इसी ट्वीट में बताया कि उन्होंने राज्य के परिवहन मंत्री से कहा है कि वे दिल्ली मेट्रो से बात कर इस वृद्धि को रुकवाएं. इसके बाद कैलाश गहलोत ने डीएमआरसी अध्यक्ष मंगू सिंह को इस बारे में बात करने के लिए अपने कार्यालय बुलाया था.

इसी हफ्ते दिल्ली मेट्रो ने अपने किराए में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इस घोषणा के अनुसार मेट्रो का न्यूनतम किराया हालांकि पहले की तरह 10 रुपये ही रहेगा लेकिन अधिकतम किराया 50 की जगह 60 रुपये हो जाएगा. म​ई से पहले यह 30 रुपये ही था. इस तरह पिछले पांच महीने में दिल्ली मेट्रो का अधिकतम किराया दोगुना हो जाएगा.