बीएचयू में नए चीफ प्रॉक्टर की नियुक्ति, विश्वविद्यालय में पहली बार एक महिला को यह पद मिला

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) प्रशासन लड़कियों की सुरक्षा को लेकर बीते हफ्ते के हंगामे के बाद सतर्क होता दिखाई दे रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक विश्वविद्यालय प्रशासन ने गुरुवार को प्रोफेसर रोयना सिंह को नया चीफ प्रॉक्टर नियुक्त कर दिया. वे बीएचयू के इतिहास में चीफ प्रॉक्टर पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं. बीएचयू के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में प्रोफेसर रोयना सिंह इस समय विश्वविद्यालय में महिलाओं की शिकायत सुनने वाली समिति की अध्यक्ष भी हैं. (विस्तार से)

वरिष्ठ पत्रकार तरुण तेजपाल पर बलात्कार के मामले में आरोप तय

तहलका पत्रिका के संस्थापक और पूर्व प्रमुख संपादक तरुण तेजपाल पर उत्तरी गोवा की जिला और सत्र अदालत ने कथित बलात्कार और यौन उत्पीड़न के मामले में गुरुवार को आरोप तय कर दिए. इससे पहले बंबई हाईकोर्ट की गोवा पीठ ने उनके खिलाफ आरोप तय करने की प्रक्रिया पर रोक लगाने से मना कर दिया था. वे इसी महीने जिला अदालत के फैसले के बाद हाईकोर्ट गए थे. उनके वकील ने आज भी जिला अदालत से इस प्रक्रिया को रोकने की मांग की, लेकिन अदालत ने एक बार फिर उनकी दलील स्वीकार नहीं की. अब इस मामले की अगली सुनवाई 21 नवंबर को होगी. (विस्तार से)

दुनिया में सबसे ‘घटिया’ शिक्षा वाली इन सूचियों में भारत कहीं दूसरे नंबर पर तो कहीं अव्वल है

विश्व बैंक की एक नई रिपोर्ट भारत में शिक्षा के स्तर पर गंभीर सवाल उठाती है. मंगलवार को जारी हुई संस्था की ‘वर्ल्ड डिवेलपमेंट रिपोर्ट 2018’ में भारत उन 12 देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है जहां दूसरी कक्षा का कोई स्टूडेंट एक छोटे से वाक्य का एक शब्द भी नहीं पढ़ पाता. इस श्रेणी में भारत से ऊपर केवल मलावी है. इसके अलावा भारत उन सात देशों की लिस्ट में पहले स्थान पर है जहां दूसरी कक्षा के छात्र दहाई के अंकों का घटा भी नहीं जानते. (विस्तार से)

यशवंत सिन्हा ने अर्थव्यवस्था को आईना दिखाया है : शत्रुघ्न सिन्हा

अर्थव्यवस्था में गिरावट के लिए मोदी सरकार की आलोचना कर पार्टी के निशाने पर आए भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा को सांसद शत्रुघ्न सिन्हा का साथ मिल गया है. गुरुवार को ट्विटर पर शत्रुघ्न सिन्हा ने लिखा, ‘यशवंत सिन्हा सच्चे नीतिज्ञ और अनुभवी जानकार हैं, वे देश के सबसे सफल वित्त मंत्री भी रहे हैं. उन्होंने (अपने लेख के जरिए) अर्थव्यवस्था को आईना दिखाया है और एकदम सटीक बात कही है.’ शत्रुघ्न सिन्हा ने उम्मीद जताई कि यशवंत सिन्हा की टिप्पणियों को गंभीरता से लिया जाएगा और अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे. (विस्तार से)

रेल मंत्रालय का यह कदम मोदी सरकार के मेक इन इंडिया पर सवालिया निशान है?

रेल मंत्रालय का एक कदम केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान पर सवालिया निशान लगाता दिख रहा है. द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक रेल मंत्रालय पहली बार रेल पटरियों की ख़रीद के लिए वैश्विक निविदा ज़ारी करने वाला है. इसकी वज़ह ये बताई जा रही है कि रेल पटरियों की मांग तेजी से बढ़ रही है और भारत इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) बढ़ी हुई मांग के हिसाब से इनकी आपूर्ति नहीं कर पा रहा है. (विस्तार से)

क्या अशोक चौधरी को हटाकर सोनिया गांधी ने बिहार में कांग्रेस पर छाया संकट और बढ़ा दिया है?

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अशोक चौधरी को हटाए जाने के कांग्रेस आलाकमान के फ़ैसले से राज्य के अधिकतर विधायक ख़ुश नहीं लग रहे. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की ख़बर के मुताबिक़ बुधवार को नए अध्यक्ष कौकब क़ादरी के कार्यभार संभालने को लेकर आयोजित कार्यक्रम में 27 कांग्रेस विधायकों में से 26 विधायक शामिल नहीं हुए. इससे माना जा रहा है कि ज्यादातर विधायक अशोक चौधरी के समर्थन में हैं. नए अध्यक्ष के कार्यक्रम में केवल एक विधायक सिद्धार्थ शामिल हुए. (विस्तार से)

ख़ुद को ‘सेक्स क्रांति का धर्मपिता’ कहने वाले प्लेबॉय पत्रिका के संस्थापक ह्यू हेफ़नर का निधन

मशहूर अंतरराष्ट्रीय अडल्ट मैगज़ीन ‘प्लेबॉय’ के संस्थापक ह्यू हेफ़नर का गुरुवार को उनके घर में निधन हो गया. वे 91 साल के थे. बीबीसी के मुताबिक़ उनकी मौत को सामान्य बताया गया है. हेफ़नर के बेटे कूपर हेफ़नर ने कहा कि कई लोग उनके पिता को याद करेंगे. उन्होंने अपने पिता को ‘मीडिया और सांस्कृतिक मार्गदर्शक’ बताते हुए उनके ‘असाधारण और प्रभावशाली’ जीवन को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ह्यू हेफ़नर को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, नागरिक अधिकार और यौन स्वतंत्रता की वकालत करने वाला व्यक्ति बताया. (विस्तार से)

हरियाणा: गुड़गांव में जो हुआ क्या उसे मनोहरलाल खट्‌टर को राव इंद्रजीत की चुनौती मान सकते हैं?

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर की कुर्सी को फिलहाल कोई ख़तरा हो या न हो लेकिन उनके सामने चुनौतियां भररपूर हैं. मसलन- अभी हाल में हुए गुड़गांव नगर निगम के चुनाव. इनमें पहले तो भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला और जब इसका बंदोबस्त हुआ तो राव इंद्रजीत सिंह के ज़रिए जो खट्‌टर के प्रतिद्वंद्वी समझे जाते हैं. गुड़गांव के सांसद और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने नगर निगम चुनाव में जीते छह निर्दलीय पार्षदों को भाजपा में शामिल कराया है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने बीएसएफ़ कॉन्स्टेबल कश्मीरी युवक को घर से निकालकर गोली मारी

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने एक बीएसएफ़ जवान की हत्या कर दी. 33 साल के बीएसएफ़ कॉन्स्टेबल रमीज़ पर्राय छुट्टियों में बांदीपोर ज़िले स्थित अपने घर आए हुए थे. बुधवार को आतंकियों ने उन्हें घर से घसीटकर निकाला और गोली मार दी. इस घटना के बारे में बताते हुए राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसपी वैद ने कहा, ‘तीन से चार आतंकी बीएसएफ़ कॉन्स्टेबल (रमीज़) के घर आए और गोलियां चलानी शुरू कर दीं. उन्हें घर से बाहर घसीट कर लाया गया और गोली मार दी गई.’ (विस्तार से)

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा अब तीन साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ पाएंगे

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा अब अगले तीन साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. चुनाव आयोग ने उन पर यह प्रतिबंध लगाया है. ख़बर के मुताबिक कोड़ा के ख़िलाफ 2009 के लोकसभा चुनाव से जुड़े मामले में यह कार्रवाई की गई है. उस वक़्त कोड़ा ने सिंहभूम लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था. लेकिन आयोग को अपने चुनाव प्रचार पर हुए खर्च के बारे में ग़लत जानकारियां दीं. उन्होंने प्रचार का खर्च 18,92,353 रुपए बताया था. जबकि आयकर विभाग की जांच में पता चला कि उन्होंने असल में 9.32 करोड़ रुपए चुनाव प्रचार पर खर्च किए. (विस्तार से)

दिल्ली मेट्रो ने केजरीवाल सरकार की मांग ठुकराई, कहा- किराए 10 अक्टूबर से बढ़ेंगे

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अरविंद केजरीवाल सरकार की किराए में वृद्धि को रोकने की मांग मानने से इनकार कर दिया है. राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह के साथ गुरुवार को एक बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘हमने डीएमआरसी से किराए में वृद्धि की जरूरत की जांच होने तक किराए में वृद्धि रोकने को कहा है.’ हालांकि मंगू सिंह ने साफ कहा कि इस बारे में तो मई में ही निर्णय और घोषणा हो गई थी, इसलिए फिलहाल तो किराए बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह वृद्धि 10 अक्टूबर से लागू होगी. (विस्तार से)

क्यों रिलायंस जियो का ‘फ्री फोन’ लेने वालों को इसके नियम और शर्तें जानकर झटका लग सकता है

रिलायंस जियो ने अपने फोन को लेकर कुछ जरूरी नियम और शर्तों का खुलासा किया है. इनसे पता चलता है कि इस फोन के लिए ग्राहकों की जेब से केवल 1500 नहीं बल्कि ज्यादा रुपए खर्च होंगे. अगर शुरूआती घोषणा को देखें तो जियोफोन की लॉन्चिंग के वक्त कहा गया था कि यह फोन मुफ्त में मिलेगा और इसके लिए ग्राहकों को केवल 1500 रुपये देने होंगे जो तीन साल बाद वापस भी मिल जाएंगे. लेकिन, अब कंपनी की प्रमुख शर्तों में एक में कहा गया है कि ग्राहकों को मोबाइल लेने के बाद तीन साल तक हर साल 1500 रुपये का रिचार्ज करवाना जरूरी होगा. (विस्तार से)

बार काउंसिल ने चीफ जस्टिस के खिलाफ टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट के वकील दुष्यंत दवे को नोटिस भेजा

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) ने वरिष्ठ अधिवक्ता और सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष दुष्यंत दवे को कारण बताओ नोटिस भेजा है. बार एंड बेंच के अनुसार बीसीआई ने जस्टिस जयंत पटेल के तबादले के मामले में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा और कॉलेजियम व्यवस्था के खिलाफ टिप्पणी के लिए अधिवक्ता दुष्यंत दवे से चार हफ्ते में जवाब मांगा है. बुधवार को एनडीटीवी पर चर्चा के दौरान दुष्यंत दवे ने कॉलेजियम को नाम मात्र का आजाद बताया था. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया से तनाव के बीच जापान की संसद का निचला सदन भंग, अगले महीने चुनाव हो सकते हैं

उत्तर कोरिया से जारी तनाव के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश की संसद के निचले सदन को भंग कर दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उन्होंने 22 अक्टूबर को मध्यावधि चुनाव के लिए अपील की है. गुरुवार को कई विपक्षी सांसदों ने निचले सदन को भंग करने के लिए बुलाए गए सत्र का बहिष्कार किया. उनका कहना था कि उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच मध्यावधि चुनाव का फैसला करके प्रधानमंत्री शिंजो आबे राजनीतिक शून्य पैदा कर रहे हैं. (विस्तार से)