अब ऑस्ट्रिया ने बुर्के पर प्रतिबंध लगाया

दुनिया में बुर्के पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों में ऑस्ट्रिया का नाम भी शामिल हो गया है. बीबीसी के मुताबिक ऑस्ट्रिया में सार्वजनिक जगहों पर पूरा चेहरा ढकने पर रोक लगाने वाला कानून प्रभावी हो गया है. इसके तहत माथे से लेकर ठोड़ी तक चेहरे को खुला रखना अनिवार्य बनाया गया है. इसमें बुर्के के अलावा नकाब, सर्जिकल मास्क और चेहरा छिपाने वाले विदूषकीय श्रृंगार पर भी रोक लगाई गई है. ऑस्ट्रिया की सरकार ने इसे अपने मूल्यों को संरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम बताया है. (विस्तार से)

राज्यपालों की नियुक्ति में टीडीपी की अनदेखी किए जाने से क्या चंद्रबाबू नायडू नाराज़ हैं?

राज्यपालों की नियुक्ति में तेलुगुदेशम पार्टी (टीडीपी) की अनदेखी किए जाने से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू नाराज़ बताए जा रहे हैं. डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक नायडू अपनी पार्टी के नेता एम नरसिंहुलु को राज्यपाल बनवाना चाहते थे. लेकिन चूंकि शनिवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उन पांचों राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति कर दी है जहां ये पद खाली थे लिहाज़ा अब नरसिंहुलु के लिए फिलहाल कोई संभावना नहीं दिखती. (विस्तार से)

क्या भारतीय मूल का यह सिख कनाडा का अगला प्रधानमंत्री हो सकता है?

भारतीय मूल के जगमीत सिंह को कनाडा की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) का नेता चुना गया है. वे पार्टी का नेतृत्व कर रहे थॉमस मुलकेयर की जगह लेंगे. उनकी कामयाबी पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उन्हें बधाई दी. एनडीटीवी की ख़बर के मुताबिक़ 38 साल के जगमीत सिंह को अपने तीनों प्रतियोगियों के मुक़ाबले 54 प्रतिशत वोट मिले. हालांकि जगमीत सिंह रोज़ होने वाले प्रश्नकाल में पीएम ट्रूडो से सवाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे ओटावा स्थित संघीय संसद के नहीं बल्कि ओन्टेरियो की प्रांतीय संसद के सदस्य हैं. (विस्तार से)

क्यों इस सरकारी सर्वेक्षण के आंकड़े देश के भविष्य की एक चिंताजनक तस्वीर दिखाते हैं

भारत में पोषण की कमी से ग्रस्त बच्चों में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों (एससी-एसटी) के बच्चों की संख्या सबसे ज़्यादा है. एक सरकारी सर्वेक्षण से पता चला है कि एससी-एसटी समुदाय के पांच साल से कम उम्र के बच्चों में कम वज़न, वृद्धि धीमी होने या न होने और शरीर के किसी अंग के लगातार कमजोर होने की दर उल्लेखनीय रूप से ज़्यादा है. बच्चों को देश का भविष्य कहा जाता है. एससी-एसटी समुदाय के इतर भी पोषण की कमी का सामना कर रहे बच्चों की कुल संख्या देखी जाए तो सर्वेक्षण के आंकड़े भविष्य की एक चिंताजनक तस्वीर दिखाते हैं. (विस्तार से)

एक बार फिर ख़बर आई है कि राहुल गांधी दिवाली के बाद कांग्रेस की कमान संभाल सकते हैं

राहुल गांधी कांग्रेस की कमान संभालेंगे या नहीं? संभालेंगे तो कब संभालेंगे? इसे लेकर लंबे समय से अटकलें चल रही हैं. बल्कि पिछले साल जुलाई में आई ख़बरों में तो यहां तक आ गया था कि अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के एक विशेष अधिवेशन में कांग्रेस उपाध्यक्ष की ताजपोशी का ऐलान होने वाला है. यह अधिवेशन अगस्त के दूसरे पखवाड़े या नवंबर के मध्य में दिल्ली में हो सकता है. ऐसी ही ख़बर इस साल अगस्त में भी आई थी और अब फिर आई है. इस बार कहा जा रहा है कि दिवाली बाद राहुल को कांग्रेस की कमान सौंपी जा सकती है. (विस्तार से)

ट्रेन के डिब्बों में अब रिजर्वेशन चार्ट नज़र नहीं आएंगे

ट्रेन के डिब्बों में अब रिजर्वेशन चार्ट नजर नहीं आएंगे. रेलवे ने इस दिशा में पहल शुरू की है. इसका फिलहाल तीन महीने के लिए चेन्नई, नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरू में परीक्षण किया जाएगा. दक्षिण रेलवे की चेन्नई डिवीजन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने द हिंदू से बातचीत में इसकी पुष्टि की. उन्होंने बताया, ‘ट्रेनों में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर करने और कागज की बचत के मक़सद से यह पहली की जा रही है. और लोगों को इन दिनों वैसे भी अपने टिकट से संबंधित सभी जानकारियां उनके मोबाइल पर मिल रही हैं.’ (विस्तार से)

गुजरात : गरबा देखने गए दलित युवक की हत्या, आठ गिरफ्तार

गुजरात में दलितों के खिलाफ हिंसा का एक और मामला सामने आया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़ आणंद जिले में एक गरबा आयोजन में हिस्सा लेने पहुंचे 21 साल के दलित युवक जयेश सोलंकी की ऊंची जाति के कुछ लोगों ने कथित रूप से पीट-पीटकर हत्या कर दी. यह घटना बीते शनिवार की है. पुलिस ने मामले में पटेल समुदाय के आठ लोगों को गिरफ़्तार कर लिया है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी मुझसे भी बड़े अभिनेता हैं : प्रकाश राज

अभिनेता प्रकाश राज ने पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला है. रविवार को बेंगलुरु में हुए एक कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री की इस मुद्दे पर चुप्पी की वजह से अपने पांचाें राष्ट्रीय पुरस्कार लौटाने की धमकी दी है. दक्षिणपंथी विचारधारा की आलोचक गौरी लंकेश की पिछले महीने बेंगलुरू में उन्हीं के घर के बाहर गोली मारकर हत्या दी गई थी. इस मामले में फिलहाल अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है. (विस्तार से)

लड़कियों पर लाठीचार्ज के बाद विवादों में घिरे बीएचयू के वीसी छुट्टी पर गए

पद से हटाए जाने के कयासों के बीच बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर गिरीश चंद्र त्रिपाठी अनिश्चितकालीन छुट्टी पर चले गए हैं. खबरों के मुताबिक इसके लिए उन्होंने निजी कारणों का हवाला दिया है. हालांकि बीते गुरुवार को ही उन्होंने कहा था कि अगर मानव संसाधन मंत्रालय उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहेगा तो वे इस्तीफा दे देंगे. (विस्तार से)

अमेरिका के लास वेगस में अंधाधुंध गोलीबारी, 50 से ज्यादा लोगों की मौत

अमेरिका के लास वेगस में हुई गोलीबारी की एक घटना में 50 से भी ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि क़रीब 200 लोग घायल हुए हैं. बीबीसी के अनुसार रविवार को मंडाले बे नाम के एक होटल में आयोजित संगीत कार्यक्रम के दौरान एक बंदूकधारी ने होटल की 32वीं मंजिल से अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं. पुलिस ने दावा किया है कि उसने गोली चलाने वाले 64 वर्षीय व्यक्ति को मार गिराया है, जो लास वेगास का ही रहने वाला है. हालाँकि, घटना के कारण का पुलिस पता लगा रही है. (विस्तार से)

म्यांमार ने बांग्लादेश के सामने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने का प्रस्ताव रखा

म्यांमार में हिंसा के चलते बांग्लादेश में शरण लेने वाले रोहिंग्या मुसलमानों की वापसी की उम्मीद जगने लगी है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएच मोहम्मद अली ने सोमवार को ढाका में म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के प्रतिनिधि क्याव टिंट स्वे के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद उन्होंने बताया कि म्यांमार ने रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने का प्रस्ताव रखा है. एएच मोहम्मद अली ने आगे बताया कि दोनों पक्षों ने रोहिंग्या शरणार्थियों की वापसी के दौरान तालमेल बनाने के लिए संयुक्त कार्यकारी समूह बनाने पर भी सहमति जताई है. (विस्तार से)

आगरा : दशहरे के दिन हवा में फायरिंग करने वाले विहिप और बजरंग दल के 60 कार्यकर्ताओं पर एफआईआर

आगरा में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को दशहरे के मौके पर हवा में फायरिंग करना महंगा पड़ा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक आगरा पुलिस ने शनिवार को ऐतिहासिक किले के नजदीक फायरिंग करने वाले विहिप और बजरंग दल के 60 कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने बताया है कि इनमें से 29 लोगों की पहचान भी हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला आगरा के किले के नजदीक एक मंदिर का है. (विस्तार से)

जैसे सत्याग्रहियों ने स्वराज दिलाया था, वैसे स्वच्छताग्रही देश को श्रेष्ठ बनाएंगे : नरेंद्र मोदी

स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी नागरिकों से इसमें शामिल होने की अपील की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सोमवार को विज्ञान भवन में उन्होंने कहा, ‘भारत के सामने कई चुनौतियां हैं, लेकिन हम उनसे भाग नहीं सकते, बल्कि हमें एकजुट होकर उनका सामना करना होगा.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि एक हजार महात्मा गांधी, एक लाख मोदी, सभी मुख्यमंत्री और सभी सरकारें मिलकर स्वच्छता मिशन को साकार नहीं बना सकतीं हैं. (विस्तार से)