पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ फिर पीएमएल-एन के मुखिया चुन लिए गए हैं

भ्रष्टाचार और विदेश में काला धन जमा करने के आरोपों की वज़ह से नवाज शरीफ को पाकिस्तान के शासन प्रमुख (प्रधानमंत्री) की गद्दी भले छोड़नी पड़ी हो, लेकिन अपनी पार्टी पर उनकी पकड़ कायम है. उन्हें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) ने मंगलवार को फिर मुखिया चुन लिया है. हालांकि उनके इस बार पार्टी प्रमुख बनने का रास्ता देश की संसद ने साफ किया है जहां पीएमएल-एन को बहुमत हासिल है. बीते 28 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने नवाज़ शरीफ को विदेश में काला धन जमा करने का दोषी मानते हुए संसद की सदस्यता के अयोग्य ठहरा दिया था. (विस्तार से)

गुरमीत राम रहीम की सहयोगी हनीप्रीत इंसान गिरफ्तार, बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की बेटी हनीप्रीत इंसान को हरियाणा पुलिस ने पटियाला से गिरफ्तार कर लिया है. वे गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद से फरार थीं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पंचकुला के पुलिस आयुक्त एएस चावला ने कहा कि हनीप्रीत इंसान को बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा और रिमांड पर भेजने की मांग की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि हनीप्रीत इंसान से 25 अगस्त को पंचकुला में भड़की हिंसा के बारे में पूछताछ की जाएगी. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जमानती सरकार चल रही है : नरेंद्र मोदी

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप तेज होता जा रहा है. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की आधारशिला रखने के बाद कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार उन्होंने कहा, ‘हिमाचल प्रदेश में इन दिनों जमानती सरकार चल रही है.’ (विस्तार से)

लव जिहाद मामला : सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि हाई कोर्ट को शादी रद्द करने का हक है या नहीं

केरल के कथित लव जिहाद मामले में नया मोड आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू लड़की अखिला और मुस्लिम युवक शफीन जहां की शादी रद्द करने के केरल हाई कोर्ट के आदेश की समीक्षा करने का फैसला किया है. शफीन जहां की याचिका पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा है, ‘सवाल कथित लव जिहाद के पैटर्न का नहीं, बल्कि यह है कि क्या कोई हाई कोर्ट संविधान के अनुच्छेद-226 के तहत किसी शादी को रद्द कर सकता है या नहीं.’ (विस्तार से)

गौरी लंकेश हत्याकांड : पुरस्कार वापसी पर अभिनेता प्रकाश राज ने कहा - इतना मूर्ख नहीं हूं

जाने-माने अभिनेता प्रकाश राज ने सभी पुरस्कार वापस करने संबंधी खबरों पर सफ़ाई दी है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रकाश राज ने कहा कि उन्होंने कभी यह दावा नहीं किया कि वे पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के विरोध में अपने पुरस्कार वापस कर देंगे. उन्होंने कहा कि उनकी बात को गलत तरीके से समझा गया. प्रकाश राज ने सफ़ाई देते हुए कहा, ‘मैं इतना मूर्ख नहीं हूं कि अपनी मेहनत और प्रतिभा से पाए पुरस्कारों को वापस कर दूं. पुरस्कार वापसी के मेरे बयान की रिपोर्टें आधारहीन हैं.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : बीएसएफ कैंप पर आत्मघाती हमला, एक जवान शहीद, सभी तीन आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने श्रीनगर एयरपोर्ट के नजदीक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कैंप पर आत्मघाती हमला किया है. इसमें एक जवान शहीद हो गया. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने सभी तीन आतंकी मार गिराए हैं.मंगलवार सुबह हथियारों और गोला-बारूद से लैस तीन से चार आत्मघाती हमलावरों ने श्रीनगर एयरपोर्ट के मुख्य द्वार के सामने बीएसएफ के प्रशासनिक भवन को निशाना बनाया. आतंकियों ने अंदर घुसने के दौरान अंधाधुंध फायरिंग की और ग्रेनेड से भी हमला किया. इसमें बीएसएफ के तीन जवान घायल हो गए जिनमें से एक ने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया. (विस्तार से)

अचानक आई तूफानी बारिश से हैदराबाद मेंं सात लोगों की मौत

हैदराबाद में सोमवार शाम अचानक आई तूफानी बारिश से पूरा शहर अस्त-व्यस्त हो गया. लगभग पांच घंटे यही हालात रहे. इस दौरान शहर और आसपास के इलाकों में सात लोगों की मौत होने की ख़बर है. हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित तेलंगाना के संगारेड्‌डी जिले के नारायणखेड़ में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा हैदराबाद के बंजारा हिल्स से लगे झुग्गी बस्ती इलाके में दो और हुसैनी आलम क्षेत्र में एक व्यक्ति की मौत हुई है. तेलंगाना सरकार मरने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. (विस्तार से)

ज़मीन बचाने के लिए राजस्थान के ये किसान अपनी ‘समाधि’ बनाकर धरने पर बैठ गए हैं

अपनी ज़मीन बचाने के लिए किसान ख़ुद की ‘समाधि’ बनाने को मजबूर हो रहे हैं. जयपुर में दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग कॉलोनी बनाने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) द्वारा ज़मीन अधिग्रहण के ख़िलाफ़ राजस्थान के निंदड़ गांव के किसानों ने सोमवार को गांधी जयंती के दिन ‘जमीन समाधि सत्याग्रह’ की शुरुआत की. विरोध के इस अनोखे तरीक़े के ज़रिए किसानों की मांग है कि सरकार अधिग्रहण के तहत ली गईं उनकी ज़मीनें वापस करे. किसानों का कहना है कि अपनी मांगें पूरी होने तक वे ख़ुद को ज़मीन में गर्दन तक गड़ाए रखेंगे.(विस्तार से)

ना, ना करते हुए भी आखिरकार मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी का रास्ता साफ कर दिया है

पेट्रोल और डीजल के दाम में हुई वृद्धि के चलते आलोचना झेल रही मोदी सरकार ने आखिरकार मंगलवार को उपभोक्ताओं को राहत देने का फैसला कर लिया. वित्त मंत्रालय ने इस बारे में बताया कि सरकार ने इन उत्पादों के ‘आधार उत्पाद शुल्क’ में दो रुपये की कटौती कर दी है. उम्मीद है कि इस निर्णय से पेट्रोल और डीजल के दाम में दो रुपये से ज्यादा की गिरावट आएगी. सरकार के अनुसार यह फैसला आज आधी रात से ही लागू हो जाएगा. (विस्तार से)

आरकॉम पर दिवालिया होने का खतरा बढ़ा, एयरसेल के साथ विलय की बातचीत असफल

कर्ज से उबरने की कोशिशों में जुटी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) अब अपने कारोबार का विलय एयरसेल के साथ नहीं कर पाएगी. इसके लिए दोनों कंपनियों के बीच चल रही बातचीत टूट गई है. अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली आरकॉम के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है. इससे कर्ज चुकाने की कंपनी की क्षमता पर संदेह और गहरा गया है. इस खबर से मंगलवार को शेयर बाजार में कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर 10 फीसदी से भी ज्यादा गिर गए. (विस्तार से)

विजय माल्या लंदन में फिर गिरफ्तार, एक बार फिर जमानत भी मिली

सरकारी बैंकों के करीब नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज न लौटाने के मामले में ब्रिटेन भाग गए शराब कारोबारी विजय माल्या को लं​दन पुलिस ने एक बार फिर गिरफ्तार किया है. हालांकि अदालत ने थोड़ी देर बाद ही उन्हें जमानत भी दे दी. उन्हें इस साल दूसरी बार गिरफ्तार किया गया. वे इससे पहले अप्रैल में भी गिरफ्तार हो चुके हैं. उस वक्त भी उन्हें उसी दिन जमानत मिल गई थी. विजय माल्या ने अपनी विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले समूह से छह हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया था जिसे बाद में लौटाने में असमर्थता जाहिर कर दी. (विस्तार से)