‘भारतीय वायु सेना पाकिस्तान और चीन से एक साथ मुकाबला करने में सक्षम है.’

— बीएस धनोवा, भारतीय वायु सेना प्रमुख

वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ का यह बयान उत्तर और पश्चिम सीमा पर एक साथ युद्ध की संभावना को न के बराबर बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि वायु सेना के पास संसाधनों की कमी है, लेकिन वह किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है. डोकलाम में चीन से दोबारा विवाद बढ़ने के सवाल पर बीएस धनोवा ने कहा कि दोनों देश की सेनाएं बिल्कुल आमने-सामने नहीं हैं, लेकिन चुंबी घाटी में चीन की सेना मौजूद है और सैन्य अभ्यास खत्म होने के साथ उसके वापस लौट जाने की उम्मीद है. पाकिस्तान से परमाणु हमले की चुनौती पर उनका कहना था कि वायु सेना ने उससे निपटने के लिए कारगर योजना बना रखी है.

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कब तक झूठ बोलते रहेंगे?’

— राज ठाकरे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के अध्यक्ष

मनसे प्रमुख राज ठाकरे का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अच्छे दिन का सपना दिखाकर जनता को धोखा देने का आरोप लगाते हुए आया. मुंबई में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘मोदी झूठ बोल रहे हैं और देश के लोगों को गुमराह कर रहे हैं.’ राज ठाकरे ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काला धन लाने और बैंक खाते में 15-15 लाख रुपये जमा करने का वादा किया लेकिन चुनाव के बाद अमित शाह ने कहा कि वह तो जुमला था. मुंबई में लोकल ट्रेन की व्यवस्था सुधारने की मांग करते हुए मनसे प्रमुख ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया तो अगली रैली शांतिपूर्ण नहीं होगी.


‘फिल्मों की तरह भारतीय अर्थव्यवस्था भी वित्त वर्ष के दूसरे हिस्से में रफ्तार पकड़ेगी.’

— करण जौहर, फिल्म निर्माता

फिल्म निर्माता करण जौहर का यह बयान आर्थिक विकास दर में गिरावट से उपजी चिंताओं को खारिज करते हुए आया. वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम (डब्लूईएफ) के 33वें इंडियन इकॉनॉमी समिट में उन्होंने कहा कि बीती दो तिमाहियों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी रही है, लेकिन यह बढ़ रही है, इसलिए निराश होने की जरूरत नहीं है. करण जौहर ने आगे कहा कि भारत में लोग अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत ज्यादा निराशावादी हैं और नकारात्मक सोचते हैं, लोगों को आधा भरा गिलास देखना चाहिए, न कि आधा खाली गिलास. उनका यह भी कहना था कि जैसे फिल्म में तमाम उठापटक के बाद उसका अंत खुशनुमा होता है, उसी तरह अर्थव्यवस्था अंत में एक खुशनुमा मुकाम हासिल कर लेगी.


‘उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था को सुधारने की जरूरत है.’

— राम नाईक, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल

राज्यपाल राम नाईक का यह बयान महिलाओं को सुरक्षित माहौल देना सरकार और पुलिस की जिम्मेदारी बताते हुए आया. किसानों की महज कुछ रुपए की कर्जमाफी के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘अगर आपके पास किसी किसान का केवल दो रुपये या पांच रुपये कर्ज माफी होने की जानकारी है तो मुझे बताएं, मैं जांच कराऊंगा. लेकिन हवा में बातें नहीं करनी चाहिए.’ राज्यपाल राम नाईक ने जुलाई में भी कानून-व्यवस्था को लेकर ऐसा ही बयान दिया था. हालांकि, तब उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार कानून-व्यवस्था सुधारने के लिए प्रतिबद्ध दिखाई दे रही है.


‘तुर्की जल्द उत्तरी इराक की सीमा और हवाई क्षेत्र पर पाबंदी लगा देगा.’

— रजब तैय्यब एर्दोआन, तुर्की के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रजब तैय्बब एर्दोआन का यह बयान पिछले दिनों उत्तरी इराक में आजादी के पक्ष में मतदान को लेकर आया. उन्होंने कहा कि तुर्की कुर्द बहुल उत्तरी इराक से तेल निर्यात पर पाबंदी लगाने के बारे में ईरान और इराक की केंद्रीय सरकार के साथ मिलकर कोई फैसला करेगा. रजब तैय्यब एर्दोआन ने आगे कहा कि तुर्की के साथ वर्षों पुराने वाणिज्यिक और राजनीतिक संबंधों के बावजूद उत्तर इराक की क्षेत्रीय सरकार द्वारा अपने यहां आजादी के लिए जनमत संग्रह कराना उसकी एहसान फरामोशी दिखाता है. कुर्द बहुल उत्तरी इराक में आजादी की मांग के बाद तुर्की को आशंका सता रही है कि उसके यहां रहने वाले कुर्द भी ऐसी मांग उठा सकते हैं.