दुनिया को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के अंतरराष्ट्रीय अभियान को शांति का नोबेल पुरस्कार

परमाणु हथियारों को खत्म करने के अंतरराष्ट्रीय अभियान इंटरनेशनल कैंपेन टू एबोलिश न्यूक्लियर वेपन्स (आईसीएएन या आईकैन) को साल 2017 के शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है. आईकैन 100 से ज्यादा देशों के गैर-सरकारी संगठनों का समूह है. नार्वे स्थित नोबेल पुरस्कार की चयन समिति ने बताया है कि परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के विनाशकारी परिणामों की तरफ दुनिया का ध्यान खींचने और अंतरराष्ट्रीय संधि के जरिए इनके इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए इस संस्था ने काफी काम किया है. समिति के मुताबिक इन्हीं प्रयासों के चलते आईकैन को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. (विस्तार से)

बीएमसी ने शाहरुख़ खान के स्टूडियाे में बनी अवैध कैंटीन तोड़ी

बीएमसी (बृहन्मुंबई महानगरपालिका) के अमले ने गुरुवार को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान के स्टूडियो में बनी अवैध कैंटीन तोड़ दी. शाहरुख़ खान का रेड चिली प्रोडक्शन हाउस मुंबई के मलाड (पश्चिम) इलाके में स्थित है. बीएमसी के अधिकारियों के मुताबिक खान ने स्टूडियो में अपने दफ्तर से लगते एक खुले छज्जे को को कवर कर दिया था. इसे कैंटीन की इस्तेमाल में लिया जा रहा था. जबकि उनके पास इसकी इजाज़त नहीं थी. (विस्तार से)

आलोचक यहां बैठकर देखें कि नागरिकों के लिए अदालतें सरकार की कैसे खिंचाई करती हैं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने उन आरोपों पर कड़ी टिप्पणी की है जिनमें कहा जा रहा था कि न्यायाधीश ‘सरकार समर्थक’ होते जा रहे हैं. कोर्ट ने कहा कि इस तरह के आरोप दुर्भाग्यपूर्ण हैं और लोगों को यहां आकर देखना चाहिए कि नागरिकों की अधिकारों के रक्षा के लिए अदालतें सरकार की कैसे खिंचाई करती हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया पर दी जाने वाली गालियों और अपमानजनक शब्दों पर भी चिंता व्यक्त की है. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच की मौत

अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास शुक्रवार की सुबह भारतीय वायु सेना का एमआई-17 वी5 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया. स्थानीय अस्पताल में घायल जवान का इलाज चल रहा है. वायुसेना के सूत्राें के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया, ‘घटना सुबह क़रीब छह बजे हुई. हेलिकॉप्टर ने रखरखाव मिशन के तहत उड़ान भरी थी. लेकिन थोड़ी ही देर में भारत-चीन सीमा के नज़दीक यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. (विस्तार से)

मनमोहन का सीना ‘56 इंच’ का नहीं था, पर उन्होंने नरेंद्र मोदी से ज़्यादा काम किया : राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बहाने बनाने समय अब ख़त्म हो चुका है और अब वे जनता से किए अपने वादे पूरे करें. राहुल गांधी का यह बयान नरेंद्र मोदी के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कुछ लोगों पर देश में निराशा फैलाने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी यह स्वीकार करने में उदारता दिखाएं कि वे 2014 के चुनाव में किए वादे पूरे नहीं कर पाए. (विस्तार से)

डोकलाम में विवाद वाली जगह के क़रीब एक हज़ार चीनी सैनिक अभी भी मौजूद हैं

अगस्त के आखिर में भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद सुलझने के बाद अब ख़बर आ रही है कि सिक्किम सीमा से कुछ सौ मीटर दूर क़रीब एक हज़ार चीनी सैनिक अभी भी मौजूद हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत को फिर से उसी जगह पर किसी विवाद की आशंका नहीं है. 28 अगस्त को दावा किया गया था कि दोनों देशों ने अपनी सेनाएं विवादित इलाक़े से पीछे हटा ली हैं. (विस्तार से)

जीएसटी पर निर्यातकों से लेकर छोटे कारोबारियों और आम लोगों तक सबको राहत

वस्तु और सेवा कर यानी जीएसटी की शुरुआत में आ रही दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं. शुक्रवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में निर्यातकों को छह महीने के लिए इंटीग्रेटेड जीएसटी से छूट देने का फैसला हुआ. साथ ही डेढ़ करोड़ तक के टर्नओवर वाले छोटे और मझोले कारोबारी अब तीन महीने में एक बार टैक्स रिटर्न भर सकते हैं. अब तक उन्हें महीने में तीन रिटर्न भरने पड़ रहे थे. जीएसटी परिषद ने ये भी फैसला लिया है कि दो लाख रु तक के सोने की खरीद पर पैन कार्ड की जरूरत नहीं होगी. (विस्तार से)

बीमार पति को देखने के लिए अन्नाद्रमुक नेता शशिकला पांच दिनों के पेरोल पर रिहा

कर्नाटक की जेल में बंद अन्नाद्रमुक नेता वीके शशिकला को शुक्रवार को पांच दिनों के पेरोल पर रिहा कर दिया गया. उन्हें अपने बीमार पति से मिलने के लिए यह पेरोल दिया गया है. शशिकला के पति अभी लीवर और किडनी प्रत्यारोपण के लिए चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती हैं. जेल अधिकारियों के अनुसार शशिकला ने अपने पति को देखने के लिए 15 दिन का पेरोल मांगा था, लेकिन उन्हें इसके लिए सिर्फ पांच दिन की छुट्टी दी गई है. (विस्तार से)

रूस : बस ट्रेन की चपेट में आई, 19 उज्बेक नागरिकों की मौत

रूस में एक बस के ट्रेन की चपेट में आ जाने से उसमें सवार कम से कम 19 यात्री मारे गए. यह हादसा शुक्रवार सुबह मास्को से 85 किलोमीटर पूर्व पोकरोव नाम के शहर में हुआ. रूस के गृह मंत्रालय के अनुसार बस बीच क्रॉसिंग पर ही खराब हो गई और इससे पहले कि यात्री उतर पाते एक तेज रफ्तार ट्रेन उससे टकरा गई. हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं. बस में कुल 56 यात्री सवार थे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने मौत की सजा के लिए फांसी की जगह दूसरे विकल्पों पर केंद्र से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने मृत्युदंड के तहत फांसी देने की जगह दूसरे विकल्पों पर विचार करने के लिए केंद्र को नोटिस जारी किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केंद्र सरकार को इस पर तीन महीने में जवाब देना है. शीर्ष अदालत ने यह जवाब एडवोकेट ऋषि मल्होत्रा की याचिका पर मांगा है. इस याचिका कहा गया है कि अनुच्छेद-21 न केवल जीवन जीने का अधिकार देता है, बल्कि दोषी व्यक्ति को गरिमापूर्ण ढंग से मृत्युदंड पाने का भी अधिकार देता है. (विस्तार से)

पाकिस्तान के परमाणु स्थलों पर भारत के हमले के बाद हमसे संयम की उम्मीद न रखी जाए : ख्वाजा आसिफ

भारतीय वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ के बयान पर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है, ‘कल (गुरुवार) को भारत के वायु सेना प्रमुख ने कहा कि हम एक अन्य सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए पाकिस्तान के परमाणु प्रतिष्ठानों को निशाना बनाएंगे. अगर ऐसा होता है तो किसी को भी हमसे संयम की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.’ ख्वाजा आसिफ ने आगे कहा कि यह सबसे उचित राजनयिक भाषा है, जिसका इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान ने अपना पक्ष रखा है. (विस्तार से)