देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी इस फेस्टिव सीजन में उन लोगों के लिए सौगात लेकर आई है जो कम बजट में ऑटोमेटिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं. इस गुरुवार मारुति ने अपनी पहली ऑटोमेटिक कार सेलेरियो का फेसलिफ्ट वर्जन बाजार में उतारा हैं जिसकी शुरुआती कीमत 4.15 लाख तय की गई है. इस नई सेलेरियो में कंपनी ने लुक्स से लेकर इंटीरियर और फीचर्स तक ऐसे कई अहम बदलाव किए हैं जो ग्राहकों को अपनी तरफ लुभा सकते हैं.

सेलेरियो के फ्रंट में ज्यादा क्रोम वर्क के साथ दी गई नई ग्रिल, अपडेटेड फॉगलैंप्स और नया रियर बंपर इस कार को बिल्कुल फ्रेश लुक देते हैं. वहीं ब्लैक बेज कलर का मॉडर्न टच वाला इंटीरियर इसे अंदर से भी आकर्षक बनाता है. यदि सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से देखें तो मारुति ने सेलेरियो में अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो और इग्निस की तरह ड्राइवर साइड एयरबैग को स्टेंडर्ड रखते हुए सीट बेल्ट रिमाइंडर भी दिया है. इनके अलावा सेलेरियो के अलग-अलग मॉडल्स के साथ ऑप्शनल एयर बैग और एबीएस भी उपलब्ध करवाया गया है.

परफॉर्मेंस के मामले में इस कार में 998 सीसी का के-10 इंजन लगा है जो 67 बीएचपी पॉवर के साथ 90 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा मारुति ने सेलेरियो के तीन ऑटोमेटिक मॉडल भी बाजार में उतारे हैं जिनकी कीमत 4.91 लाख रुपए से शुरु होती है. इनके अलावा सेलेरियो के दो सीएनजी वर्जन वीएक्सआई और वीएक्सआई (ओ) मॉडल भी लॉन्च किए गए हैं. इनकी कीमत 5.25 लाख रुपए से शुरु होती है.

करीब तीन साल पहले लॉन्च हुई यह कार मध्यम वर्ग से जुड़े उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई थी जो कार खरीदना तो चाहते थे, लेकिन इनकी ड्राइविंग में जटिलताओं के चलते हिम्मत नहीं जुटा पाते थे. लिहाजा आम हिंदुस्तानी के लिए कार बनाने से शुरुआत करने वाली मारुति ने भारतीयों की इस समस्या का भी हल ढूंढ निकाला और कम बजट में बाजार के सामने सेलेरियो के रुप में एक ऐसी ऑटोमेटिक कार पेश की जिसकी माइलेज आम धारणा से अलग यानी काफी बेहतर थी. यही कारण है कि लॉन्च होने के बाद से ही सेलेरियो को खूब सराहा जा गया है जिसके चलते अब तक इस कार की तीन लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं जो सेगमेंट के लिहाज से एक सम्मानजनक आंकड़ा है.

ह्युंंडई ने फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ तैयार की गई एक्सेंट बाजार में उतारी

देश की दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्युंडई ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक सेडान एक्सेंट को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ बाजार में उतार दिया है. कंपनी ने अपनी इस नई कार को ‘एक्सेंट प्राइम’ नाम दिया है. ह्युंडई के मुताबिक इस कार को खासतौर पर उन लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जो टैक्सी या कर्मशियल लिहाज से सेडान कार खरीदना चाहते हैं.

आमतौर पर कारों में सीएनजी किट या तो शोरूम पर लगाई जाती है या फिर बाहर बाजार में. जानकारों के मुताबिक इन दोनों ही स्थितियों में गाड़ी की परफॉर्मेंस पर फर्क पड़ने की आशंका तो रहती ही है, साथ ही कार की वारंटी भी प्रभावित होती है. ऐसे में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट होने की वजह से एक्सेंट प्राइम न सिर्फ बेहतरीन परफॉर्मेंस देगी बल्कि तीन साल या एक लाख किलोमीटर की वारंटी से भी कवर होगी. ह्युंडई का कहना है कि सीएनजी के साथ रनिंग कॉस्ट बहुत कम होने की वजह से इसका व्यवसायिक उपयोग करने वाले लोगों के लिए यह कार बहुत फायदेमंद साबित होगी. कंपनी के मुताबिक यह कार 26.11 किमी/किलोग्राम जैसी बेहतरीन माइलेज के साथ 5.93 लाख रुपए जैसी आकर्षक कीमत की वजह से निश्चित तौर पर ग्राहकों को लुभाने में सफल रहेगी.

परफॉर्मेंस के लिहाज से यदि बाजार में मौजूदा एक्सेंट की बात करें तो इसका पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर क्षमता के साथ 83 पीएस पॉवर और 114 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. वहीं 1.2 लीटर का डीज़ल इंजन 75 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 190 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. डीजल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा है जबकि पेट्रोल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी देता है. कंपनी के मुताबिक एक्सेंट का पेट्रोल वेरिएंट 20.14 किमी/लीटर (मैनुअल) और 17.36 किमी/लीटर (ऑटोमेटिक) जबकि इसका डीजल इंजन 25.4 किमी/लीटर की बेहतरीन माइलेज देता है.

ऑडी ने नई रेंज के साथ अपनी तीन नई कारें भारतीय बाजार में लॉन्च की

पिछले करीब दो साल से भारतीय कार बाजार में पिछड़ रही जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने इस गुरुवार अपनी नई कार रेन्ज ए5 को देश के बाजार में उतारा है. ए5 सीरीज़ के तहत ऑडी ने देश के बाजार में ए5 स्पोर्टबैक, एस5 स्पोर्टबैक और ए5 कैब्रिओले नाम से तीन मॉडल को लॉन्च किया. इस मौके पर ऑडी इंडिया के प्रमुख राहिल अंसारी का कहना था कि इन नए मॉडलों के साथ कंपनी ने मौजूदा कैलेंडर वर्ष में 10 नई गाड़ियां पेश करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है. अंसारी के मुताबिक ऑडी ए5 रेंज से कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और मजबूती मिलेगी.

खूबियों के लिहाज से ऑडी ने इन नई कारों को बेहतरीन फीचर्स और शानदार डिजाइन से लेस किया है. लुक्स के मामले में कंपनी ने ए5 रेंज को पहले से ज्यादा प्रीमियम बनाते हुए इसे बड़ी सनरूफ के साथ एलसीडी इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, सेटेलाइट नेविगेशन और ऐपल कार प्ले जैसे फीचर्स से लैस किया है. यदि इन स्पोर्ट कारों की परफॉर्मेंस की बात करें तो अपनी-अपनी जगह ये तीनों ही गाड़ियां शानदार प्रदर्शन करती नज़र आती हैं. इनमें से ए5 स्पोर्टबैक और कैब्रिओले में कंपनी ने 2-लीटर का टीडीआई डीज़ल इंजन दिया है जो 188 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 400 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. इसकी मदद से 0 से 100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने में ए5 7.9 सेकंड जबकि कैब्रिओलो 7.8 सेकंड का समय लेती है. इसके अलावा ये दोनों कारें अधिकतम 235 किमी/घंटा की रफ़्तार से चलने में सक्षम हैं.

अब यदि इस रेंज की तीसरी कार यानी एस5 स्पोर्टबैक की तरफ नज़र डालें तो परफॉर्मेंस के मामले में यह कार पिछली दो से कहीं ज्यादा दमदार नज़र आती है. इस कार में कंपनी ने 3 लीटर का टर्बोचार्ज्ड वी6 इंजन दिया है जो 349 बीएचपी पॉवर के साथ 500 एनएम जैसा जबरदस्त टॉर्क पैदा करता है जिसकी मदद से एस5 स्पोर्टबैक महज़ 4.7 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ लेती है. यदि कीमतों की बात करें तो इस नई रेंज के लिए ऑडी ने 54.02 लाख रुपए से लेकर 70.60 रुपए कीमत तय की है जो अलग-अलग मॉडल के हिसाब से बदलेगी.