वीरभद्र सिंह एक बार फिर कांग्रेस की तरफ से हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे

कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगी. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्पष्ट कर दिया कि वीरभद्र सिंह ही मुख्यमंत्री के लिए पार्टी का चेहरा होंगे. उन्होंने कहा, ‘छह बार से मुख्यमंत्री बन रहे वीरभद्र सिंह ने राज्य में जबरदस्त विकास किया है. वे सातवीं बार भी मुख्यमंत्री बनेंगे. पार्टी उनका पूरा समर्थन करेगी.’ (विस्तार से)

बीएसएफ ने भारत आने में रोहिंग्याओं की मदद करने वाले गिरोहों के खिलाफ अभियान शुरू किया

भारत-बांग्लादेश सीमा पर चौकसी के बावजूद रोहिंग्या मुसलमानों के अवैध रूप से भारत पहुंचने के पीछे आपराधिक गिरोहों की भूमिका मानी जा रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने ऐसे गिरोहों के खिलाफ अभियान चलाया है. इसकी जानकारी देते हुए शुक्रवार को बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा ने कहा कि भारत ने बांग्लादेश सीमा पर ऐसी 140 जगहों की पहचान की है, जहां से रोहिंग्याओं को भारत में दाखिल कराया जा सकता है. (विस्तार से)

‘जाने भी दो यारो’ वाले कुंदन शाह चले गए

जाने-माने हिंदी फ़िल्म निर्देशक कुंदन शाह का निधन हो गया है. 69 साल के कुंदन शाह को दिल का दौरा पड़ा था. शुक्रवार रात को उन्होंने अपने मुंबई स्थित घर में अंतिम सांस ली. कुंदन शाह को ‘जाने भी दो यारो’ जैसी यादगार फ़िल्म के लिए जाना जाता है. भ्रष्ट सिस्टम पर बनी इस व्यंग्यात्मक फ़िल्म के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया था. ‘जाने भी दो यारो’ के निर्देशन में कुंदन शाह ने नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर और नीना गुप्ता जैसे मंझे हुए कलाकारों के साथ काम किया. (विस्तार से)

जीएसटी में बदलाव से देश में दीवाली 15 दिन पहले आ गई है : नरेंद्र मोदी

जामनगर से अपनी दो दिवसीय गुजरात यात्रा की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कटौती के फायदे गिनाए. उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल के फैसले से इस बार दीवाली 15 पहले आ गई है. शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल ने लगभग 26 वस्तुओं पर जीएसटी दरों में कटौती की है. इसमें खाने-पीने से लेकर स्टेशनरी जैसे उत्पाद शामिल हैं. इसके अलावा जीएसटी रिटर्न भरने को लेकर परेशान छोटे कारोबारियों को भी राहत दी गई है. (विस्तार से)

नक्सली छह-छह साल तक के बच्चों का लड़ाई में इस्तेमाल कर रहे हैं : यूएन

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतेरेस ने कहा है कि भारत के छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे राज्यों में नक्सली लड़ाई में बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं. सैन्य संघर्षों में बच्चों की स्थिति को लेकर 2016 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में गुतेरेस ने कहा कि उन्हें इन दोनों राज्यों में सशस्त्र समूहों द्वारा बच्चों को भर्ती करने की रिपोर्टें लगातार मिल रही हैं. हालांकि उनका कहना था कि ऐसे राज्यों का आंकड़ा गिरा है. पिछले साल यूएन ने बताया था कि भारत के छह राज्यों में नक्सली बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिनमें कई तो सिर्फ छह साल के हैं. (विस्तार से)

अब चीन में भी बैटरी फूलने के कारण आईफोन 8 खुलने का मामला सामने आया

आईफोन 8 के जरिए चीन में अपनी खोई प्रतिष्ठा वापस पाने की कोशिश में लगी मोबाइल निर्माता कंपनी ऐपल को बड़ा झटका लगा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चीन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी द पेपर डॉट सीएन ने बताया है कि ताइवान और जापान के बाद अब चीन में भी आईफोन 8 की बैटरी फूलने का मामला सामने आया है. यह घटना चीन के गुआंगझू शहर की है. यहां रहने वाले लिऊ ने एक ऑनलाइन रीटेलर से आईफोन 8 प्लस खरीदा था.(विस्तार से)

सेना के कार्यक्रम में कांग्रेस पर हमलावर वीके सिंह को छात्रों के सवालों ने मुश्किल में डाला

विदेश मामलों के राज्य मंत्री वीके सिंह ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है. पूर्व सेनाध्यक्ष ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने धर्म और जाति के नाम पर हमेशा देश को बांटने का काम किया है. वीके सिंह देहरादून के एक स्कूल में सेना, नेवी और वायु सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने धर्म के नाम पर पाकिस्तान को पैदा कर पहले देश का बंटवारा किया और आज़ादी के बाद उसने जाति के नाम पर वोटबैंक की राजनीति की. (विस्तार से)

अंतरजातीय और धर्म से बाहर शादी करने वालों के लिए इन छात्रों ने एक नए कानून का ड्राफ्ट बनाया है

अंतरजातीय और धर्म से बाहर शादी करने वालों के लिए पुणे के पांच छात्रों ने एक कानून का ड्राफ़्ट तैयार किया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ इस कानून का उद्देश्य किसी दूसरी जाति या धर्म के व्यक्ति से शादी करने वाले लोगों की रक्षा करना है. इन छात्रों ने यह ड्राफ्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भेजा है. ड्राफ़्ट तैयार करने वाले इन पांच छात्रों में से चार क़ानून की पढ़ाई कर रहे हैं और एक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : दो साल के बच्चे को मारने की धमकी देकर पति के सामने महिला से सामूहिक बलात्कार

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किए जाने की घटना सामने आई है. ख़बरों के मुताबिक बदमाशों ने पीड़ित महिला के दो साल के बच्चे के गले पर चाकू रखकर उसे मारने की धमकी दी. फिर पति के सामने ही उसकी पत्नी से बलात्कार किया और भाग गए. पुलिस ने बताया है कि पीड़ित महिला बच्चे और पति के साथ मोटरसाइकिल से बसेरा गांव से आ रही थी. तभी रास्ते में उन लोगों को कार में सवार बदमाशों ने नीरगंज गांव के पास रोक लिया. (विस्तार से)

इस बार अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के दावेदारों में रघुराम राजन भी शामिल हैं!

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इस साल के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए संभावित दावेदारों में शामिल हैं. अकादमिक और वैज्ञानिक अनुसंधानों का विश्लेषण करने वाली अंतरराष्ट्रीय फर्म क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने यह दावा किया है. कंपनी ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के संभावित छह दावेदारों की जो सूची तैयार की है उसमें रघुराम राजन का भी नाम शामिल है. सोमवार को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में इस अवॉर्ड की घोषणा की जानी है. यह सम्मान हर साल अर्थशास्त्र सहित छह क्षेत्रों में दिए जाते हैं. (विस्तार से)

केरल सरकार ने ‘लव जिहाद’ के मामले में एनआईए जांच को गैरजरूरी बताया

केरल के कथित लव जिहाद मामले में राज्य सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए शनिवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की जरूरत नहीं है. अदालत में दायर हलफनामे में राज्य सरकार ने कहा कि उसने मामले की जांच कराई है और इस दौरान कुछ भी ऐसा नहीं मिला जिसकी जांच एनआईए से कराई जाए. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच एनआईए से कराने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

रूस ने सीरिया में 180 जिहादियों और आतंकियों को मारने का दावा किया

रूस ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) को बड़ी चोट पहुंचाने का दावा किया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में किए गए हवाई हमलों में सीरिया में 120 जिहादी और 60 विदेशी आतंकी मारे गए हैं. रूस ने आईएस के तीन कमांडरों उमर अल-शिशानी, अला अल-दिन अल शिशानी और सलाह अल-दिन अल शिशानी के मारे जाने की बात कही है. हालांकि, उमर अल-शिशानी को अमेरिका 2016 में ही इराक में मार गिराने का दावा कर चुका है. (विस्तार से)