दिल्ली मेट्रो के किराये में प्रस्तावित बढ़ोतरी पर उठा विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. 10 अक्टूबर से हो रही इस बढ़ोतरी का विरोध कर रही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने खुद मेट्रो चलाने का प्रस्ताव रखा है. इस खबर को आज ज्यादातर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबारों के मुताबिक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहरी विकास मंत्री को इस बारे में पत्र लिखा है. इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा केरल में राजनीतिक हिंसा पर दिए गया बयान भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित जनरक्षा यात्रा में कहा कि भाजपा और संघ के खिलाफ खूनी संघर्ष वामपंथियों को उनके अंत तक ले जाएगा.

अमित शाह के बेटे की कंपनी के टर्नओवर में बेतहाशा बढ़ोतरी मामले की सीबीआई या ईडी से जांच कराने की मांग

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय की स्वामित्व वाली कंपनी का सालाना टर्नओवर केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद 16,000 गुना बढ़ने की खबर को लेकर विपक्ष ने भाजपा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को निशाने पर लिया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘आखिर हमने नोटबंदी के लाभार्थी को खोज ही लिया. यह आरबीआई, गरीब और किसान नहीं है. ये नोटबंदी के शाह में शाह जय अमित हैं.’ द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर के मुताबिक कांग्रेस ने इस मामले की सीबीआई या प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच कराने की मांग की है. उधर, भाजपा ने द वायर न्यूज पोर्टल पर छपी रिपोर्ट को फर्जी बताया है. साथ ही, जय अमित शाह ने कहा है कि वे रिपोर्ट के लेखक, संपादकों और मालिक के खिलाफ 100 करोड़ रु का आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज करेंगे.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए वाहन चलाने का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य करने का प्रस्ताव

आने वाले दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मोटर वाहन प्रशिक्षण केंद्र से वाहन चलाने का प्रमाणपत्र देना अनिवार्य होगा. हिन्दुस्तान की एक खबर के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मोटर वाहन नियम-2017 के नए मसौदे में इसका प्रावधान किया है. साथ ही, फर्जी तरीके से लाइसेंस बनने से रोकने के लिए मौजूदा डीएल को आधार कार्ड से जोड़ने की बात कही गई है. बताया जाता है कि नए प्रावधान में कहा गया है कि लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए भी दो दिन का प्रशिक्षण लेना होगा.

अरुणाचल प्रदेश में हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद सात जवानों के शवों को पॉलीबैग और गत्ते के बॉक्स में रखे जाने पर विवाद

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में हेलिकॉप्टर हादसे में शहीद सात जवानों के शवों को पॉलीबैग और गत्ते के बॉक्स में रखे जाने की बात सामने आई है. राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. बीते शुक्रवार भारतीय वायु सेना का एमआई-17 वी5 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि समय की कमी की वजह से जो भी स्थानीय संसाधन मौजूद थे, उसका इस्तेमाल किया गया. उधर, इस मामले पर विवाद होने के बाद सेना ने कहा है कि शहीदों का हमेशा सम्मान किया जाता है.

शहरी आवास पर गठित समिति की रिपोर्ट लागू करने के बाद लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आने की संभावना

शहरी आवास पर गठित समिति की रिपोर्ट लागू किए जाने पर सरकारी शहरी आवास योजना के लाभार्थियों में भारी कमी आ सकती है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक करीब 6.5 करोड़ शहरी परिवारों में से केवल 72 लाख परिवार योजनाओं के दायरे में आ सकते हैं. इससे पहले यह संख्या 1.81 करोड़ थी. इससे पहले जनवरी, 2017 में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय की अध्यक्षता में लाभार्थियों के चयन का तरीका सुझाने के लिए इस समिति का गठन किया था. उधर, मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि समिति की रिपोर्ट पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

आज का कार्टून

बिना पुख्ता तैयारी के जीएसटी लागू करने पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :