‘कांग्रेस में मां अध्यक्ष बन सकती है या फिर बेटा.’

— मणिशंकर अय्यर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का यह बयान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने के सवाल पर आया. उन्होंने कहा, ‘राहुल ने पहले ही कह दिया है कि वे चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं.’ मणिशंकर अय्यर ने आगे कहा, ‘चुनाव लड़ने के लिए लोगों की जरूरत होती है. अगर कोई दूसरा नहीं होगा और केवल एक ही प्रत्याशी होगा तो चुनाव कैसे संभव है?’ खबरों के मुताबिक कांग्रेस चुनाव के जरिए राहुल गांधी को इस महीने के अंत तक कांग्रेस का नेतृत्व सौंप सकती है.

‘न खाऊंगा और न खाने दूंगा की बात करने वाला चौकीदार आज कहां चला गया?’

— राहुल गांधी, कांग्रेस के उपाध्यक्ष

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी का टर्नओवर एक साल में 16 हजार गुना बढ़ने की खबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘10-12 साल से अमित शाह के बेटे की कंपनी कुछ नहीं कमा रही थी, लेकिन 2014 के बाद से अचानक कमाने लगी.’ गुजरात में नवसृजन यात्रा के दूसरे चरण में सोमवार को राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर चर्चित भाजपा विरोधी नारे ‘विकास पागल हो गया है’ का भी जिक्र किया. उन्होंने आगे कहा कि गुजरात में विकास झूठी बातें सुन-सुनकर पागल हो गया है. कांग्रेस उपाध्यक्ष ने मोदी सरकार को युवाओं को रोजगार देने में भी विफल बताया.


‘शरद यादव को अब राजनीति में सिद्धांतों की बात नहीं करनी चाहिए.’

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह बयान जदयू के बागी नेता शरद यादव पर सैद्धांतिक राजनीति को छोड़ने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा कि शरद यादव का साझा विरासत बचाओ आंदोलन वंशवादी राजनीति और भ्रष्टाचार के समर्थन में उठाया गया था. नीतीश कुमार ने आगे कहा, ‘समाजवादी नेता कभी भी वंशवादी राजनीति, भ्रष्टाचारी और भ्रष्टाचार का समर्थन नहीं कर सकता.’ भाजपा के साथ गठबंधन को सही ठहराते हुए उन्होंने कहा कि यह कदम बिहार के हितों को बचाने के लिए उठाया गया था. वहीं पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पेट्रोल पर 26 फीसदी और डीजल पर 19 फीसदी वैट है जो दूसरे राज्यों के मुकाबले काफी कम है.


‘पाकिस्तान अपनी सैन्य जरूरतों के लिए केवल अमेरिका पर निर्भर नहीं है.’

— शाहिद खाकान अब्बासी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी का यह बयान अमेरिका के साथ आतंकवाद के मुद्दे पर संबंधों में तनाव से जुड़े सवाल पर आया. उन्होंने कहा, ‘अगर मदद का कोई एक स्रोत सूख जाएगा तो दूसरे स्रोत की तलाश करने का विकल्प बचेगा. इससे खर्च जरूर बढ़ जाएगा, लेकिन हम यह लड़ाई लड़ेंगे.’ शाहिद खाकान अब्बासी ने आगे कहा कि पाकिस्तान की सेना में अमेरिकी रक्षा प्रणाली सबसे ज्यादा है, लेकिन चीनी और यूरोपीय प्रणालियां भी मौजूद हैं. दुनिया से आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की लड़ाई को मान्यता देने की अपील करते हुए उन्होंने पाकिस्तान और अमेरिका के संबंधों के बीच में भारत को लाने का विरोध किया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि अफगानिस्तान में भारत की कोई भूमिका ही नहीं है.


‘हम रूस के साथ नया शीतयुद्ध नहीं चाहते.’

— जेंस स्टोल्टेनबर्ग, नाटो सेना के प्रमुख

नाटो प्रमुख जेंस स्टोल्टेनबर्ग का यह बयान रूस द्वारा नाटो के सदस्य देशों की सीमा पर सैन्य तैनाती बढ़ाने जाने पर चिंता जताते हुए आया. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस की आक्रामकता को देखते हुए 29 सदस्यीय नाटो गठबंधन ने काला सागर के ऊपर जेट विमानों की गश्त बढ़ा दी है. अफगानिस्तान में नाटो सैनिकों की वापसी के सवाल पर जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि नाटो ने अपनी सुरक्षा के लिए अफगानिस्तान में सैनिक तैनात कर रखे हैं. अफगानिस्तान में नाटो सेना ने 2014 में खुद को सैन्य अभियान से अलग कर लिया था. लेकिन अफगानी सेना को प्रशिक्षण और अन्य मदद देने के लिए उसके 13 हजार सैनिक वहां अभी मौजूद हैं.