गोधराकांड : हाईकोर्ट ने 11 दोषियों की फांसी उम्र कैद में बदली

गुजरात हाईकोर्ट ने 2002 के गोधरा में ट्रेन जलाने के मामले में अहम फैसला सुनाया है. निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए हाईकोर्ट ने 11 दोषियों की फांसी की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया है. लेकिन 20 अन्य दोषियों को निचली अदालत से मिली आजीवन कारावास की सजा को बरकरार रखा है. सोमवार को फैसला सुनाते हुए जस्टिस एएस दवे और जस्टिस जीआर उथवानी की बेंच ने फैसला आने में देरी के लिए अफसोस जताया. रिपोर्ट के मुताबिक अदालत ने यह भी कहा कि राज्य सरकार और रेलवे कानून-व्यवस्था कायम रख पाने में विफल थे. (विस्तार से)

गरीब परिवारों के बच्चे खरीदने में डॉक्टर और इंजीनियर भी शामिल हैं!

देश के उच्च वर्ग के परिवारों द्वारा ग़रीबों के बच्चे ख़रीदने का मामला सामने आया है. मुंबई के वडाला ट्रक टर्मिनल पुलिस ने पिछले महीने बच्चा बेचने वाले एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में 29 साल की जूलिया फ़र्नांडिस को गिरफ़्तार किया गया है जिसने मुंबई के ही एक डॉक्टर, बेंगलुरु के एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर और ठाणे स्थित एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ दंपती को तीन बच्चे बेचे थे. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया है कि तीनों बच्चों को बेचने वाले माता-पिता और ख़रीदारों की पहचान हो चुकी है और सभी के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. (विस्तार से)

अब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश भी राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष बन सकेंगे

सुप्रीम कोर्ट पूर्व न्यायाधीश भी अब एनएचआरसी के अध्यक्ष बन सकेंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बाबत एक प्रस्ताव मंत्रिमंडल की मंज़ूरी के लिए तैयार किया है. एनएचआरसी के सदस्याें की नियुक्ति के मामले में भी नियमों में बदलाव किया जा रहा है. उच्च न्यायालयों के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों में से भी किसी को एनएचआरसी का सदस्य बनाया जा सकता है. जबकि अभी सिर्फ सर्वोच्च न्यायालय के मौज़ूदा या पूर्व न्यायाधीशों को ही आयोग का सदस्य बनाया जाता है. जबकि आयोग के अध्यक्ष के तौर पर सिर्फ शीर्ष अदालत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश को ही नियुक्ति दी जाती है. (विस्तार से)

जीएसटी पर मोदी सरकार आगे और राहत दे सकती है

हाल में केंद्र सरकार ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के तहत आनेवाले कुछ उत्पादों की दरों में कटौती की थी. अब ख़बर है कि सरकार जीएसटी की सबसे ऊंची दर (28 प्रतिशत) के तहत आने वाले कुछ उत्पादों की संख्या घटा सकती है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़ रोज़ाना इस्तेमाल की चीज़ों पर 28 प्रतिशत टैक्स लगने के चलते लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए वित्त राज्य मंत्रियों की ओर से की गई शिकायतों के बाद ऐसा किया जा सकता है. (विस्तार से)

ये आंकड़े संकेत हैं कि पीड़ित होने के बावजूद महिलाएं न्याय की पहली सीढ़ी से भी कितनी दूर हैं

भले ही महिलाओं की संख्या देश की कुल जनसंख्या की लगभग आधी है, लेकिन अक्सर पीड़ित होने के बावजूद उनमें से बहुत ही कम पारिवारिक और संपत्ति से संबंधित विवादों में अदालत का रुख़ कर पाती हैं. देश की छोटी और ज़िला अदालतों में लंबित पड़े 2.55 करोड़ मामलों में से केवल 10 प्रतिशत ही महिलाओं की ओर से फ़ाइल किए गए हैं. जानकारों के मुताबिक यह बताता है कि हमारा सामाजिक ढांचा महिलाओं को लेकर अभी भी कितना भेदभावपूर्ण है जहां पारिवारिक और व्यक्तिगत विवादों में अधिकतर पुरुषों द्वारा लिए गए फ़ैसले मायने रखते हैं. (विस्तार से)

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों से पूछा, ‘नमस्ते का मतलब क्या होता है?’

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण रविवार को सिक्किम से लगते उस विवादित इलाके (डोकलाम) के दौरे पर थीं जहां अभी क़रीब एक महीने पहले तक चीन-भारत की सेनाएं आमने-सामने डटी थीं. वह भी दो महीने से ज़्यादा वक़्त तक. लेकिन रक्षा मंत्री के ताज़ा दौरे पर इससे ठीक उलट स्थिति नज़र आई. एकदम सहज और सौहार्दपूर्ण. यहां तक कि रक्षा मंत्री न सिर्फ चीनी सैनिकों से बातचीत करते दिखाई दीं बल्कि उनसे उन्होंने पूछा भी, ‘नमस्ते का मतलब क्या होता है?’ (विस्तार से)

90 लाख से भी ज्यादा ट्रकों के चक्के दो दिन के लिए थमे

जीएसटी (वस्तु और सेवा कर) के विरोध और अन्य मांगों के समर्थन में देश भर के लाखों ट्रक रविवार आधी रात से दो दिनों के हड़ताल पर चले गए हैं. ट्रक आॅपरेटरों ने यह भी धमकी दी है कि इसके बाद भी उनकी मांगें नहीं मानी गई तो वे एक हफ्ते बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. दीवाली का मौका होने के चलते आशंका जताई जा रही है कि इससे कारोबारियों और आम लोगों को काफी दिक्कतें हो सकती हैं. (विस्तार से)

बीएचयू और एएमयू के नाम से ‘हिंदू’ और ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने की सिफारिश केंद्र ने खारिज की

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बनारस हिंदू ​यूनिव​र्सिटी - बीएचयू) के नाम से ‘हिंदू’ और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने की सिफारिश केंद्र सरकार ने खारिज कर दी है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंगलवार को साफ किया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की समिति ने अपने दायरे से बाहर जा​कर यह सिफारिश की है. (विस्तार से)

अमेरिकी प्रोफेसर रिचर्ड एच थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल

साल 2017 के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार का ऐलान हो गया है. इस बार यह पुरस्कार व्यवहारिक अर्थशास्त्र में योगदान के लिए अमेरिकी प्रोफेसर रिचर्ड एच थेलर को दिया गया है. पुरस्कार विजेता का चयन करने वाली संस्था रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार रिचर्ड एच थेलर ने सीमित तार्किकता, सामाजिक वरीयता और आत्म नियंत्रण की कमी जैसे मानवीय लक्षणों के बीच संबंधों की खोज करते हुए इनसे व्यक्ति के निर्णय और बाजार पर आने वाले असर की व्याख्या पेश की है. (विस्तार से)

राजनीतिक दलों के विदेशी चंदे के मामले में हाई कोर्ट सख्त, जांच के लिए केंद्र को आखिरी मौका दिया

दिल्ली हाई कोर्ट ने राजनीतिक दलों के विदेशी चंदे की जांच कराने के मामले में केंद्र सरकार की हीलाहवाली देखते हुए सख्त रुख अपना लिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सोमवार को गृह मंत्रालय को छह हफ्ते का अतिरिक्त समय देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट की कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरिशंकर की बेंच ने कहा कि यह पिछले आदेश का पालन करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को मिला आखिरी मौका है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मुहम्मद के कमांडर ख़ालिद को ढेर किया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में एक और बड़ी कामयाबी मिली है. बारामुला ज़िले में सोमवार को सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मुहम्मद के एक शीर्ष आतंकी को मार गिराया है. पुलिस ने मारे गए आतंकी का नाम ख़ालिद उर्फ़ ख़ालिद भाई बताया है. जैश-ए-मुहम्मद के कमांडर ख़ालिद को जम्मू-कश्मीर में हुए हालिया आत्मघाती हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. ख़बरों के मुताबिक़ ख़ालिद एक पाकिस्तानी नागरिक था और वह उन आतंकियों की लिस्ट में शामिल था जिनकी पुलिस को सबसे ज़्यादा तलाश थी. (विस्तार से)

दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगी रोक दिवाली के बाद भी जारी रहेगी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पटाखों की बिक्री पर लगी रोक बढ़ाने का फैसला किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शीर्ष अदालत ने पटाखों की बिक्री पर पाबंदी को एक नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. सोमवार को एक पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुनाते हुए जस्टिस अर्जन कुमार सीकरी की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि वह इस पाबंदी से दिवाली के बाद दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण स्तर पर पड़ने वाले असर का आकलन करना चाहती है. (विस्तार से)