केंद्र की अपील पर गुजरात ने पेट्रोल-डीजल पर चार फीसदी वैट घटाया

केंद्र सरकार की अपील पर गुजरात पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) में कटौती करने वाला पहला राज्य बन गया है. मंगलवार को यह घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कहा, ‘हमने पेट्रोल और डीजल से चार फीसदी वैट घटाया है. इससे प्रति लीटर पेट्रोल 2.93 रुपये और डीजल 2.72 रुपये सस्ता हो जाएगा.’ मंगलवार को आधी रात से गुजरात में पेट्रोल की कीमत 66.53 रुपये और डीजल की कीमत 60.77 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. (विस्तार से)

विमान में अगर शहीद सैनिकों के शव ले जाए जा रहे हैं तो यात्रियों को 30 सेकंड का मौन रखना होगा

किसी यात्री विमान में अगर शहीद सैनिकों के शव ले जाए जा रहे हैं तो यात्रियों को उनके सम्मान में 30 सेकंड का मौन रखना पड़ेगा. सेना ने इस बाबत नागरिक उड्‌डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) काे एक प्रस्ताव भेजा है. इसे जल्दी ही मंज़ूरी मिलने की संभावना है. द इकॉनॉमिक टाइम्स के मुताबिक डीजीसीए ने यह प्रस्ताव सभी एयरलाइंस को भेजा है. ताकि इस पर उनकी राय ली जा सके. (विस्तार से)

केरल लव जिहाद मामला : अमित शाह और आदित्यनाथ का नाम लेने पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, सुनवाई टाली

केरल के कथित लव जिहाद मामले में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अजीब स्थिति देखने को मिली. मामले की सुनवाई कर रही मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने अचानक ही सुनवाई रोक दी. ऐसा तब हुआ जब याचिकाकर्ता के वकील दुष्यंत दवे ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर मामले को लेकर केरल में राजनीति करने का आरोप लगाया. बेंच ने दवे के बयान पर ऐतराज़ जताया और कहा, ‘हम आज आपको नहीं सुनेंगे. आप सुप्रीम कोर्ट में हैं. आप संविधान के दायरे में रहकर सवाल करें.’ (विस्तार से)

होम्योपैथिक डॉक्टरों के लिए बुरी खबर, सरकार क्लीनिक में दवाई बेचने पर रोक लगाएगी

होम्योपैथिक डॉक्टरों के लिए बुरी ख़बर है. जल्द ही ऐसे डॉक्टर अपने परिसर (क्लीनिक) में दवाई नहीं बेच पाएंगे. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रस्ताव को जल्द ही स्वीकृति मिल सकती है. सरकार द्वारा इस संबंध में प्रस्तावित मसौदे के नियमों के मुताबिक़ कोई भी पंजीकृत होम्योपैथिक चिकित्सक अपने परिसर में होम्योपैथिक दवाइयां नहीं बेचेगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : अयोध्या में सरयू के तट पर भगवान राम की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जाएगी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी के तट पर भगवान राम की एक विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जाने वाली है. प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह योजना बनाई है. इस पर अमल भी शुरू हो चुका है. प्रदेश के पर्यटन विभाग ने इस योजना के बाबत राज्यपाल राम नाइक के सामने भी एक प्रजेंटेशन दिया है. बताया जाता है कि अयोध्या में धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करने की सरकार की महात्वाकांक्षी योजना ‘नव्य अयोध्या’ के तहत भगवान राम की प्रतिमा स्थापित किए जाने का कार्यक्रम है. (विस्तार से)

रैगिंग के खिलाफ आईआईटी-कानपुर का कड़ा कदम, 22 छात्रों को निलंबित किया

कॉलेज रैगिंग को लेकर आईआईटी-कानपुर ने सख़्त क़दम उठाया है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक़ संस्थान ने 16 छात्रों को तीन साल और छह स्टूडेंटों को एक साल के लिए निकाल दिया है. ये सभी अपने निलंबन की अवधि पूरी होने के बाद ही वापस पढ़ाई के लिए लौट सकेंगे. आईआईटी-कानपुर के निदेशक प्रोफ़ेसर इंद्रानिल मन्ना और उप-निदेशक प्रोफ़ेसर मनिंद्रा अग्रवाल की उपस्थिति में संस्थान की सीनेट ने यह फ़ैसला किया. (विस्तार से)

जॉन कोलिजन अपने बूते अरबपति बनने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के शख्स बने

आयरलैंड के जॉन कोलिजन पहली पीढ़ी के दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए हैं. दुनिया के अरबपतियों की सूची तैयार करने वाली पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार उन्होंने महज 26 साल में यह उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले सोशल नेटवर्किंग साइट स्नैपचैट के सीईओ ईवान स्पाइजेल के नाम यह रिकॉर्ड था, जो 26 साल दो महीने की उम्र में इस सूची में शामिल हुए थे. (विस्तार से)

हमने ऐसा प्रधानमंत्री दिया है जो बोलता है : अमित शाह

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा मोदी सरकार की बीते तीन साल की उपलब्धियां पूछे जाने पर भाजपा की तीखी प्रतिक्रिया आई है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के गढ़ अमेठी में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘हमने ऐसा प्रधानमंत्री दिया है जो बोलता है.’ उनका इशारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तरफ था जो कम बोलने की वजह से विपक्ष के निशाने पर थे. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की मौजूदगी में अमित शाह ने अमेठी की जनता से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करने की अपील भी की है. (विस्तार से)

सेबी ने सहारा के खिलाफ अवमानना याचिका लगाई, कहा - एंबी वैली की नीलामी में बाधा डाली जा रही है

बहुचर्चित सेबी-सहारा विवाद में सहारा समूह की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही हैं. पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मंगलवार को उसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक अवमानना याचिका लगाई है. इसमें सेबी ने कहा है कि सहारा समूह पुणे स्थित अपनी एंबी वैली सिटी परियोजना की नीलामी में बाधा डाल रहा है. शीर्ष अदालत ने इसी साल अप्रैल में सहारा समूह द्वारा सेबी के खाते में 5,092 करोड़ रुपए न जमा कराने पर एंबी वैली परियोजना को नीलाम करने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाना टैक्सी कंपनियों को लाभ पहुंचाने की साजिश है : मनीष सिसोदिया

दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोला है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसे निजी टैक्सी कंपनियों को लाभ पहुंचाने की साजिश करार दिया है. उन्होंने कहा, ‘वे (केंद्र) मेट्रो को निजी टैक्सियों के मुकाबले महंगा बना देना चाहते हैं ताकि लोगों को मेट्रो की जगह टैक्सी इस्तेमाल करने के लिए मजबूर किया जा सके.’ (विस्तार से)

सोनीपत बम धमाका मामला : अब्दुल करीम टुंडा को आजीवन कारावास की सज़ा

1996 के सोनीपत बम धमाके के मामले में सोनीपत की एक अदालत ने आरोपित अब्दुल करीम टुंडा को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई है. अदालत ने सोमवार को टुंडा को धमाके का दोषी ठहराया था. मंगलवार को उसे उम्र क़ैद की सज़ा सुनाते हुए अदालत ने उसे विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की हरेक धारा 307, 120बी और धारा तीन के तहत 50-50 हज़ार रुपये जुर्माना भरने का भी आदेश दिया है. 28 दिसंबर, 1996 को सोनीपत में हुए दो बम धमाकों में कई लोग घायल हो गए थे. (विस्तार से)