नोटबंदी का बुरा असर भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया की विकास दर पर भी पड़ा है : विश्व बैंक

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी की वजह से होने वाली परेशानियों और उसके बाद जीएसटी के चलते पैदा हुईं अनिश्चितताओं ने भारतीय अर्थव्यवस्था की गति को प्रभावित किया है. साउथ एशिया इकनॉमिक फ़ोकस शीर्षक से प्रकाशित अपनी छमाही आर्थिक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने यह भी कहा है कि भारत की विकास दर में आई गिरावट का असर पूरे दक्षिण एशिया की विकास दर पर भी पड़ा है. इसके चलते पूर्वी एशिया-प्रशांत महासागर क्षेत्र ने दक्षिण एशिया को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है. (विस्तार से)

अभिनेता अनुपम खेर एफटीआईआई के नए चेयरमैन नियुक्त

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) का नया चेयरमैन बनाया गया है. वे गजेंद्र चौहान की जगह लेंगे, जिनका इस साल तीन मार्च को कार्यकाल पूरा हो चुका है. गजेंद्र चौहान को जून 2015 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था. हालांकि, उनकी योग्यता पर सवाल उठाते हुए छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया था. इसके चलते वे जनवरी 2016 में कार्यालय जा पाए थे. (विस्तार से)

सोलर घोटाला : पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी को झटका, केरल सरकार ने जांच का आदेश दिया

केरल के बहुचर्चित सोलर घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ओमन चांडी की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. बुधवार को मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि इस मामले की जांच करने वाले शिवराजन आयोग की सिफारिश के आधार पर सतर्कता जांच का आदेश दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने सीधे और अपने सहायकों के जरिए सोलर कंपनी चलाने वाली सरिता एस नायर से रिश्वत ली थी, जिसके लिए उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कराया जाएगा. (विस्तार से)

नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना बलात्कार माना जाएगा : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बाल विवाह के बाद शारीरिक संबंध बनाने के मामले में एक अहम फैसला सुनाया है. बार एंड बेंच के अनुसार बुधवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष से कम आयु की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो इसे बलात्कार माना जाएगा. एनजीओ इंडिपेंडेंट थॉट की याचिका पर सुनवाई करने के बाद जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-375 के अपवाद-2 को मनमाना और भेदभावपूर्ण बताया. (विस्तार से)

ओडिशा : बीएसएफ के चार जवानों पर आदिवासी नाबालिग लड़की से बलात्कार का आरोप

ओडिशा के कोरापुट ज़िले में बीएसएफ के चार जवानों पर एक नाबालिग आदिवासी लड़की के साथ बलात्कार का आरोप लगा है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ नाबालिग़ युवती के भाई ने आरोप लगाया कि मंगलवार को (बीएसएफ़ की) वर्दी पहने चार लोगों ने युवती से गैंगरेप किया. उसका कहना है कि ये जवान माओवादियों के ख़िलाफ़ चलाए जा रहे अभियान में शामिल हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों से मुठभेड़ में एयर फ़ोर्स के दो जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से एक मुठभेड़ के दौरान एयरफोर्स के दो कमांडो शहीद हो गए. ये मुठभेड़ बांदीपोरा ज़िले के हाजिन इलाक़े में एक तलाशी अभियान के दौरान हुई. आतंकियों द्वारा की गई फ़ायरिंग में दो एयर फ़ोर्स गरुड़ कमांडो शहीद हो गए और सेना के दो जवान घायल हो गए. वहीं, दो आतंकियों के भी मारे जाने की ख़बर है. हमले को लेकर जारी की गई सेना की प्रेस रिलीज़ में दोनों आतंकियों की पहचान लश्कर-ए-तैयबा के अली भाई और नसरुल्लाह के रूप में हुई है. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव दिसंबर में कराने के संकेत दिए

गुजरात विधानसभा चुनाव इस साल दिसंबर में हो सकते हैं. मंगलवार को चुनाव आयोग ने इसके संकेत दिए. चुनाव की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एके जोति के नेतृत्व में चुनाव आयोग के अधिकारी गुजरात आए हुए थे. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘चुनाव दिसंबर में कराने होंगे क्योंकि वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगली जनवरी में ख़त्म होने वाला है.’ (विस्तार से)

भारत के सबसे अनुभवी क्रिकेटर आशीष नेहरा ने संन्यास की घोषणा की

भारत की मौजूदा क्रिकेट टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी और तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. ​भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को उनके दिल्ली में होने वाले पहले टी-20 मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. (विस्तार से)

क्या तृणमूल कांग्रेस छोड़ चुके नेता मुकुल रॉय को पार्टी में शामिल करने पर भाजपा एकमत नहीं है?

तृणमूल कांग्रेस छोड़ चुके नेता मुकुल रॉय के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं. लेकिन ख़बरों की मानें ताे भाजपा के भीतर ही उन्हें शामिल करने के मसले पर एकराय नहीं बन पा रही है. भाजपा के कुछ नेता उनकी सांगठनिक क्षमता की तारीफ करते हैं और उन्हें पार्टी में लेने की वकालत कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ कुछ अन्य नेता ऐसे भी हैं जो उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की वज़ह से उन्हें पार्टी में शामिल करने के पक्ष में नहीं हैं. (विस्तार से)

केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों के लिए मोदी सरकार का यह फैसला खुशियां लेकर आया है

मोदी सरकार ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को दिवाली का तोहफा देते हुए उनके लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू कर दी हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला हुआ. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बैठक के बाद बताया कि इस फैसले से 43 केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित आईआईटी, आईआईएम जैसे 213 संस्थानों के 58 हजार प्रोफेसर लाभा​न्वित होंगे. (विस्तार से)

कर संग्रह के ताजा आंकड़ों से आर्थिक मोर्चेे पर मोदी सरकार की परेशानी थोड़ी कम हो सकती है

आर्थिक मोर्चे पर तमाम नकारात्मक ख़बरों के बीच केंद्र की नरेद्र मोदी सरकार के लिए एक ख़बर थोड़ी राहत लेकर आई है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 की पहली छमाही में शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह में करीब 15.8 फीसदी का इजाफा हुआ है. अप्रैल से सितंबर की अवधि में 3.86 लाख करोड़ रुपए का शुद्ध प्रत्यक्ष कर इकट्ठा हुआ. यह मौजूदा वित्त वर्ष के बजट लक्ष्य (9.8 लाख करोड़ रु) का 39.4 फीसदी है. (विस्तार से)

भाजपा भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का नैतिक आधार खो चुकी है : यशवंत सिन्हा

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की कंपनी के टर्नओवर में बेतहाशा बढ़ोतरी के मामले में मोदी सरकार के रुख पर गंभीर सवाल उठाया है. एनडीटीवी के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से ऊर्जा मंत्रालय ने जय शाह को कर्ज दिया और उनके बचाव में मंत्री पीयूष गोयल को आगे किया गया, उससे कहीं न कहीं कुछ गलत होने का संकेत गया है.’ (विस्तार से)