सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबध को बलात्कार की श्रेणी में रखा है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. शीर्ष अदालत ने आईपीसी की धारा-375 के अपवाद-2 को मनमाना और भेदभावपूर्ण बताया. इसमें शादी के बाद 15 साल तक की नाबालिग पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाने को बलात्कार की परिभाषा के बाहर माना गया है. इसके अलावा अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) का नया चेयरमैन बनाया गया है. वे गजेंद्र चौहान की जगह लेंगे, जिनका इस साल तीन मार्च को कार्यकाल पूरा हो चुका है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है.

उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अवैध प्रवासियों को राज्य से बाहर करने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अवैध प्रवासियों को राज्य से बाहर करने के निर्देश दिए हैं. हिन्दुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक आदित्यनाथ ने इसके लिए पुलिस को सर्वे करने का निर्देश दिया है. आदित्यनाथ सरकार के इस आदेश को बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमानों से जोड़कर देखा जा रहा है. इसके अलावा आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था की भी समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने कहा कि इसे पुख्ता करने और बेहतर बनाने के लिए अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

सरकार को राजकोषीय घाटा में कमी के लक्ष्य पर टिके रहना चाहिए : आर्थिक सलाहकार परिषद

बिबेक देबरॉय की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती को स्वीकार किया है. अपनी पहली बैठक में परिषद ने कहा है कि सरकार को राजकोषीय घाटे में कमी के लक्ष्य पर टिके रहना चाहिए. साथ ही उद्योगों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा इसकी कीमत पर नहीं की जानी चाहिए. अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में परिषद ने छह महीने के लिए सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं को तय किया है. इसके अलावा आर्थिक विकास को गति देने और रोजगार में बढ़ोतरी के उपायों पर भी जोर दिया गया.

दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर रोक के खिलाफ कारोबारियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की

दिल्ली-एनसीआर में 31 अक्टूबर, 2017 तक पटाखे बेचने पर रोक के खिलाफ कारोबारियों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. बिजनेस स्टैंडर्ड ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक शीर्ष अदालत में इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी. बताया जाता है कि दीवाली के लिए थोक कारोबारियों को ऑर्डर देने वाले अब माल उठाने से मना करते हुए अपने पैसे वापस मांग रहे हैं. फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में पटाखों का करीब 90 फीसदी स्टॉक (45 लाख किलोग्राम) बचा हुआ है. इसके अलावा पटाखा कारोबारियों ने इस रोक के खिलाफ बुधवार को धरना-प्रदर्शन भी किया.

नीला और लाल के अब भगवा उत्तर प्रदेश

बीते 12 वर्षों में उत्तर प्रदेश को नीले और लाल रंग में रंगे जाने के बाद अब इस पर धीरे-धीरे भगवा रंग चढ़ाए जाने की बात सामने आई है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने बुधवार को गांवों के लिए भगवा रंग में रंगे हुई 50 सरकारी बसों की ‘संकल्प सेवा’ को हरी झंडी दिखाई. बताया जाता है कि इस मौके पर मंच से लेकर गुब्बारे तक सब कुछ भगवा रंग का था. इससे पहले बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने स्कूलों में बच्चों के बीच भगवा रंग के बैग बांटे गए थे. साथ ही खिलाड़ियों और किसानों (कर्जमाफी से संबंधित) को दिए गए प्रमाणपत्रों का रंग भी भगवा ही था. इसके अलावा सूबे में भाजपा की सरकार के 100 दिन और छह महीने पूरे होने पर जारी बुकलेट भी भगवा रंग में थी.

आज का कार्टून :

जय अमित शाह मामले पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :