चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर नौ नवंबर को मतदान होगा, जबकि 18 दिसंबर को मतगणना की जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में पहली बार सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में पहली बार 136 मतदान केंद्रों को पूरी तरह से महिलाएं संभालेंगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने सभी मतदान केंद्रों पर सीटीटीवी कैमरे लगाने के अलावा नामांकन और रैलियों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराने की भी बात कही है.

चुनाव आयोग द्वारा तारीखों के ऐलान के साथ हिमाचल प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने कहा कि योजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा के मामले में आदर्श आचार संहिता राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार पर भी लागू होगी. चुनाव आयोग ने अभी गुजरात में चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है. हालांकि चुनाव आयुक्त जोति ने कहा है कि गुजरात में 18 दिसंबर से पहले चुनाव हो जाएंगे, ताकि दोनों राज्यों में एक साथ मतगणना कराई जा सके.