‘रियल एस्टेट में सबसे ज्यादा कर चोरी होती है और नगदी का इस्तेमाल होता है.’

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का यह बयान रियल एस्टेट को वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने का समर्थन करते हुए आया. उन्होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी. अमेरिका की हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में अरुण जेटली ने कहा, ‘कुछ राज्य रियल एस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाना चाहते हैं और कुछ नहीं, इसलिए बातचीत से आम राय बनाने की कोशिश की जाएगी.’ उन्होंने यह भी कहा कि रियल एस्टेट के जीएसटी के दायरे में आने से उपभोक्ताओं को फायदा होगा और उन्हें केवल तैयार मकानों पर ही टैक्स देना होगा. नोटबंदी को बुनियादी सुधार बताते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि इससे कर उगाही बेहतर हुई है.

‘गांधी जी की हत्या से सिर्फ कांग्रेस को फायदा हुआ था.’

— उमा भारती, केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री

केंद्रीय मंत्री उमा भारती का यह बयान महात्मा गांधी की हत्या की जांच दोबारा कराने की मांग को सही ठहराते हुए आया. महात्मा गांधी की हत्या से कांग्रेस को लाभ होने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा, ‘गांधी जी कांग्रेस को भंग करना चाहते थे.’ उमा भारती ने पूछा, ‘गांधी की हत्या भले ही गोडसे ने की हो, लेकिन गोडसे को भड़काने का काम किसने किया था?’ पिछले हफ्ते अभिनव भारत के एक ट्रस्टी डॉ पंकज फडनीस की महात्मा गांधी की हत्या की जांच दोबारा करने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता अमरेंद्र शरण को न्याय मित्र नियुक्त किया है. वे इस मामले को दोबारा खोलने की संभावना के बारे में सुप्रीम कोर्ट को सलाह देंगे.


‘शिव सेना ने अगर अहंकार नहीं छोड़ा तो बीएमसी में वह घटकर 83 (सदस्य) और भाजपा बढ़कर 84 हो जाएगी.’

— किरीट सोमैया, भाजपा के लोकसभा सांसद

भाजपा सांसद किरीट सोमैया का यह बयान बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के उपचुनाव में भाजपा की जीत पर आया. इसके साथ बीएमसी में भाजपा की सदस्य संख्या 82 से बढ़कर 83 हो गई है, जबकि शिवसेना की सदस्य संख्या 84 पर बनी हुई है. नागपुर महानगरपालिका के एक उपचुनाव में भी भाजपा ने जीत दर्ज की है. पहले यह सीट शिव सेना के पास थी. किरीट सोमैया ने कहा है कि अगर शिव सेना ने महाराष्ट्र में भाजपा का साथ छोड़ा तो उसे आगे भी हार का सामना करना पड़ेगा. शिवसेना महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में भाजपा की साझेदार है, लेकिन उस पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ती.


‘कुलदीप यादव अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसका श्रेय अनिल कुंबले को जाता है.’

— सुरेश रैना, भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी

क्रिकेटर सुरेश रैना का यह बयान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘चाइनामैन गेंदबाज’ कुलदीप यादव के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘अनिल भाई ने कुलदीप के साथ काफी मेहनत की थी. वे अनिल कुंबले के प्रोडक्ट हैं.’ सुरेश रैना ने आगे कहा कि कुलदीप यादव ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग से भी काफी सीखा है और वे गेंदबाजी में बदलाव लाने वाले खिलाड़ी हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी वापसी के सवाल पर सुरेश रैना ने कहा कि वे इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. जब कोई बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को अंगुलियों की जगह कलाई से स्पिन कराता है तो उसे ‘चाइनामैन गेंदबाज’ कहा जाता है.


‘पाकिस्तान, भारत के साथ सामान्य और शांतिपूर्ण संबंध चाहता है.’

— कमर जावेद बावजा, पाकिस्तानी सेना के प्रमुख

पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का यह बयान भारत और पाकिस्तान के बीच शांति के लिए द्विपक्षीय प्रयास को जरूरी बताते हुए आया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व में ‘युद्ध पर उतारू’ भारत है तो पश्चिमी सीमा पर अशांत अफगानिस्तान, यह क्षेत्र (पाकिस्तान) ऐतिहासिक कारणों और नकारात्मक प्रतिस्पर्धा की वजह से बंधक बनकर रह गया है. जनरल कमर जावेद बाजवा ने आगे कहा कि पाकिस्तान अपनी पश्चिमी सीमा पर शांति कायम करने के लिए राजनयिक, सैन्य और आर्थिक उपायों को आजमा रहा है. पाकिस्तान पर बढ़ते कर्ज के बोझ पर चिंता जताते हुए पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने कहा कि देश को कर्ज लेने से निजात पाने के लिए अपने कर का दायरा बढ़ाना होगा.