आरुषि-हेमराज हत्याकांड : हाई कोर्ट ने निचली अदालत का फैसला पलटते हुए तलवार दंपति को बरी किया

बहुचर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. अदालत ने डॉक्टर दंपति राजेश तलवार और नुपुर तलवार को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है. हाई कोर्ट ने यह फैसला डॉक्टर दंपति की अपील पर सुनाया है. इससे पहले निचली अदालत ने तलवार दंपति को अपनी बेटी आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या का दोषी माना था और उम्र कैद की सजा सुनवाई थी. हाई कोर्ट ने गाजियाबाद की डासना जेल में बंद तलवार दंपति को रिहा करने का भी आदेश दिया है. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने परंपरा तोड़ आईएएस की जगह आयुर्वेद विशेषज्ञ को आयुष मंत्रालय का सचिव बनाया

मोदी सरकार ने नौकरशाहों को मंत्रालयों में सचिव बनाने की परंपरा तोड़ एक आयुर्वेद विशेषज्ञ को आयुष मंत्रालय का सचिव बनाया है. बुधवार को वैद्य राजेश कोटेचा को सचिव बनाया गया है. राजेश कोटेचा गुजरात में जामनगर स्थित गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति थे. उन्हें इसी साल जून में आयुष मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया था. वैद्य राजेश कोटेचा का कार्यकाल तीन साल का होगा, जिसमें अतिरिक्त सचिव का कार्यकाल शामिल है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया का कुछ न कुछ तो करना पड़ेगा : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर उत्तर कोरिया के ख़िलाफ सख़्त कार्रवाई के संकेत दिए हैं. उन्होंने बुधवार को अपने दफ्तर (ओवल ऑफिस) में कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिस त्रुदो के साथ मीडिया से बातचीत करते हुए ये संकेत दिए. उन्होंने कहा, ‘उत्तर कोरिया के साथ कुछ न कुछ तो करना होगा.’ (विस्तार से)

टैंक के बाद हमें लड़ाकू जहाज और हेलिकॉप्टर भी दिए जाएं : आज़म ख़ान

अपने बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले समाजवादी पार्टी के नेता आज़म ख़ान अपने एक और दावे को लेकर सुर्ख़ियों में हैं. एनडीटीवी की ख़बर के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री आज़म ख़ान ने दावा किया है कि भारतीय सेना ने उनके निजी विश्वविद्यालय को एक टैंक बतौर उपहार दिया है. आज़म ख़ान रामपुर स्थित मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के संस्थापक और कुलाधिपति हैं. (विस्तार से)

मोदी सरकार देश के तीन लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए जापान भेजेगी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश के क़रीब तीन लाख युवाअों को कौशल प्रशिक्षण के लिए जापान भेजेगी. और ख़ास बात ये है कि इन युवाओं के प्रशिक्षण का खर्च भी जापान ही उठाएगा. भारतीय युवाअाें को तीन से पांच साल की अवधि में जापान भेजा जाएगा. इस योजना को सरकार ने मंज़ूरी दे दी है. जल्द ही जापान के साथ इस बाबत सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तख़त किए जाएंगे. इस योजना का नाम टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (टीआईटीपी) होगा. (विस्तार से)

राजस्थान : लोक गायक की हत्या के बाद गांव छोड़ने को मजबूर मुस्लिम परिवारों पर अब खाने का संकट

पश्चिमी राजस्थान के एक गांव से ताल्लुक रखने वाले मुस्लिम लोक गायकों के 20 परिवार गांव से निकाले जाने के बाद अब दो वक्त की रोटी के संकट का सामना कर रहे हैं. दंतल नाम के इस गांव में एक मुस्लिम लोक गायक आमद ख़ान की कथित हत्या के बाद ऊंची जाति के लोगों की ओर से मिल रही धमकी के चलते इन परिवारों को मजबूरी में अपने घर छोड़ने पड़े. ज़िला प्रशासन ने उनके लिए जैसलमेर में अस्थायी शिविर बनाए थे, लेकिन उसने बीते दो दिनों से इन लोगों को ख़ाना मुहैया नहीं कराया है. (विस्तार से)

फ़ीफ़ा ने पाकिस्तान की फ़ुटबॉल फ़ेडरेशन पर बैन लगाया

फ़ुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फ़ीफ़ा ने पाकिस्तान की फ़ुटबॉल फ़ेडरेशन (पीएफ़एफ़) पर बैन लगा दिया है. द इंडिपेंडेंट की ख़बर के मुताबिक़ यह फैसला ‘तीसरे पक्ष के अनुचित हस्तक्षेप’ की वजह से लिया गया. बुधवार को जारी किए बयान में फ़ीफ़ा ने कहा कि यह रोक हटने तक पीएफ़एफ़ की राष्ट्रीय और क्लब टीमों को फुटबाल की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अधिकार नहीं होगा. (विस्तार से)

जियो इफेक्ट : टाटा डोकोमो भारती एयरटेल में समाई

टाटा समूह ने अपने दूरसंचार कारोबार को भारती एयरटेल के हाथों बेचने का ऐलान कर दिया है. टाटा टेलीसर्विसेज ने गुरुवार को बताया कि ‘टाटा डोकोमो’ के कारोबार को अब एयरटेल के साथ मिला दिया जाएगा. अगले कुछ महीनों में इसकी अधिग्रहण प्रकिया पूरी होने के बाद टाटा डोकोमो के करीब चार करोड़ ग्राहक एयरटेल के हो जाएंगे. पिछले साल रिलायंस जियो के लॉन्च होने के बाद दूसरी दूरसंचार कंपनियोंं की हालत लगातार बिगड़ रही है जिसके चलते उन्हें आपस में विलय को मजबूर होना पड़ रहा है. (विस्तार से)

अर्थव्यवस्था की मंदी को लेकर सवालों से घिरी मोदी सरकार के लिए यह खबर बड़ी राहत बनकर आई है

अर्थव्यवस्था के बुरे प्रदर्शन के चलते आलोचकों के हमले झेल रही मोदी सरकार को गुरुवार को आए महंगाई और औद्योगिक विकास के आंकड़ों ने बड़ी राहत दी है. ताजा आंकड़ों के अनुसार उद्योगों की विकास दर मापने वाला औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) अगस्त में 4.3 फीसदी तक पहुंच गया. यह पिछले नौ महीनों का सर्वोच्च स्तर है. जीएसटी लागू होने के बाद जुलाई में उद्योगों की विकास दर केवल 0.9 फीसदी थी. दूसरी ओर सितंबर में देश की खुदरा महंगाई दर बढ़ने के बजाय स्थिर रही है. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान होगा, गुजरात चुनाव की तारीख अभी घोषित नहीं

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर नौ नवंबर को मतदान होगा, जबकि 18 दिसंबर को मतगणना की जाएगी. जोति के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में पहली बार सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जाएगा. (विस्तार से)

जय शाह के मामले में संघ ने बीच का रास्ता चुना, कहा – सबूत मिले तो जांच हो

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह के मामले में बीच का रास्ता चुना है. गुरुवार को आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि अगर आरोप लगाने वाले गड़बड़ी के सबूत दें तो जांच होनी चाहिए. भोपाल में आरएसएस की भारतीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘अगर किसी के खिलाफ भ्रष्टाचार के प्रथम दृष्टया साक्ष्य है तो उसकी जांच जरूर होनी चाहिए.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : बेटी बचाओ अभियान के पोस्टर में अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी की तस्वीर

जम्मू-कश्मीर सरकार को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के पोस्टर में कश्मीर की अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी की तस्वीर प्रकाशित होने से शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है. अनंतनाग में बाल विकास परियोजना अधिकारी की ओर से जारी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पोस्टर में आसिया अंद्राबी की तस्वीर को पहली पंक्ति में मदर टेरेसा के बाद प्रकाशित किया गया है. इसी पंक्ति में मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की तस्वीर भी है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया का जवाब, शब्दों से नहीं आग के गोलों से हिसाब बराबर होगा

उत्तर कोरिया और अमेरिका एक बार फिर एक-दूसरे को धमकियां देते नज़र आ रहे हैं. बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से उत्तर कोरिया पर सख़्त कार्रवाई करने के संकेत दिए जाने के बाद अब उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने अमेरिका को चेतावनी दी है. एक रूसी न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया से लड़ाई के बम की बत्ती सुलगा दी है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया को धमकी देने की क़ीमत अमेरिका को आग के गोलों से चुकानी होगी. (विस्तार से)