बहुचर्चित आरुषि-हेमराज हत्याकांड में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने डॉक्टर दंपति राजेश तलवार और नुपुर तलवार को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इससे पहले सीबीआई की विशेष अदालत ने तलवार दंपति को अपनी बेटी आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या का दोषी मानते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई थी. इसके अलावा चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. खबरों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर नौ नवंबर को मतदान होगा, जबकि 18 दिसंबर को मतगणना की जाएगी. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. गुजरात चुनाव के बारे में आयोग ने बताया कि इसकी तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा.

15 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों पर देश के भविष्य को संवारने की जिम्मेदारी

देश में अप्रशिक्षित शिक्षकों की संख्या सरकार के अनुमान से कहीं अधिक होने की बात सामने आई है. दैनिक जागरण के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक इनकी संख्या करीब 15 लाख है, जबकि सरकार का अनुमान 11 लाख के आस-पास था. यह बात शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराए जाने के बाद जानकारी में आई. बताया जाता है कि सरकार ने अपने अनुमान के मुताबिक ही इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए योजना बनाई थी. हालांकि, अब इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए योजना की नए सिरे से समीक्षा की जा रही है. उधर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने केवल उन्हीं शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की बात कही है जो मौजूदा समय में पढ़ा रहे हैं.

जीएसटी के तहत आने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं पर जल्द ही कर की दरें कम किए जाने के आसार

जीएसटी के तहत आने वाली रोजमर्रा की वस्तुओं पर जल्द ही कर की दरें कम होने के आसार नजर आ रहे हैं. इन वस्तुओं पर 28 फीसदी तक कर की वसूली की जा रही है. हिन्दुस्तान की एक खबर के मुताबिक जीएसटी परिषद इससे जुड़े एक प्रस्ताव पर विचार कर रही है. बताया जाता है कि नौ नवंबर को होने वाली अगली बैठक में परिषद सफेद चॉकलेट, मस्टर्ड सॉस, शैम्पू और बालों में लगाने वाली क्रीम पर कर की दरें 12 से 18 फीसदी के बीच तय कर सकती है. इनके अलावा स्टेशनरी से जुड़ी अधिकतर सामग्री की दरें घटाने पर भी विचार किया जा रहा है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि परिषद 100 से अधिक चीजों पर से कर का बोझ हल्का कर सकती है.

गौतम बंबावले चीन में भारत के अगले राजदूत होंगे

भारत-चीन के बीच डोकलाम को लेकर विवाद फिर बढ़ने के आसार के बीच सरकार ने गौतम बंबावले को चीन में राजदूत नियुक्त किया है. वे विजय गोखले की जगह लेंगे. बंबावले फिलहाल पाकिस्तान में उच्चायुक्त के पद पर हैं. द इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का ऐलान गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने किया. बताया जाता है कि भारतीय विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी गौतम बंबावले को जल्द ही इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

पूरे विपक्ष को खत्म करने का ट्रेंड काफी खतरनाक है : बॉम्बे हाई कोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने देश में उदारवादी मूल्यों और विचारों के लिए घटती सहनशीलता को लेकर सख्त टिप्पणी की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक गौरी लंकेश मामले का जिक्र करते हुए हाई कोर्ट ने कहा, ‘पूरे विपक्ष को खत्म करने का ट्रेंड काफी खतरनाक है. यह देश के लिए भी अपमानजनक है.’ बाम्बे हाईकोर्ट ने ये बातें तर्कवादी नरेंद्र दाभोलकर और गोविंद पंसारे के परिजनों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा. इस याचिका में हाई कोर्ट से इनकी हत्या की जांच पर निगरानी रखने की मांग की गई है. दाभोलकर की हत्या 20 अगस्त, 2013 को महाराष्ट्र के पुणे में कर दी गई थी. इसके अलावा 16 फरवरी, 2015 को कोल्हापुर में गोविंद पंसारे के ऊपर जानलेवा हमला किया गया था. इसके चार दिन बाद उनकी मौत हो गई थी.

आज का कार्टून

आरुषि-हेमराज हत्याकांड मामले पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :