सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर लगी पाबंदी को हटाने से इनकार किया

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पटाखों की बिक्री पर पाबंदी से परेशान पटाखा व्यापारियों को कोई राहत नहीं मिल पाई है. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने नौ अक्टूबर के अपने आदेश में बदलाव करने से इनकार करते हुए पटाखा व्यापारियों की याचिका खारिज कर दी. अदालत ने इससे वायु प्रदूषण पर पड़ने वाले असर का आकलन करने की बात एक बार फिर दोहराई है. बीते सोमवार को शीर्ष अदालत ने एक नवंबर तक दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी. (विस्तार से)

इज़रायल और अमेरिका ने यूनेस्को से हटने की घोषणा की

अमेरिका ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की अहम इकाई यूनेस्को (यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन) से हटने की घोषणा की है. उसने इज़रायल के समर्थन में यह कदम उठाया है. अमेरिका ने आरोप लगाया है कि यूनेस्को लगातार और पक्षपातपूर्ण तरीके से इज़रायल विरोधी रुख़ अपनाए हुए है. लिहज़ा अमेरिकी घोषणा के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 से वह यूनेस्को का सदस्य नहीं रहेगा. तब तक वह संगठन में पूर्ण सदस्य के तौर पर अपनी भूमिका निभाता रहेगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर रोक का मामला संवैधानिक पीठ को सौंपा

सुप्रीम कोर्ट ने केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी का मामला पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ को सौंप दिया है. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने यह फैसला सुनाया. सबरीमाला मंदिर में 10 साल से 50 साल तक की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी है. मंदिर प्रशासन के मुताबिक इस नियम का मकसद मासिक धर्म वाली महिलाओं को मंदिर से दूर रखना है. भगवान अयप्पा ब्रह्मचारी को बताया जाता है. (विस्तार से)

नासा के प्रतिष्ठित रोवर चैलेंज में भारत के ये पांच छात्र ‘चांद बग्गी’ चलाएंगे

तेलंगाना के एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के पांच छात्रों को अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा के प्रतिष्ठित ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज (एचईआरसी) के लिए चुना गया है. एनडीटीवी की ख़बर के मुताबिक़ ये पांचों छात्र वारंगल के एसआर इंजीनियरिंग कॉलेज के हैं. ये सभी अप्रैल 2018 में होने वाले पांचवीं एचईआरसी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अमेरिका जाएंगे. (विस्तार से)

मोदी गुजरात जाने वाले हैं, क्या इसलिए वहां चुनाव की तारीख घोषित नहीं की गई? : एसवाई कुरैशी

चुनाव आयोग के गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख़ की घोषणा नहीं करने को लेकर सवाल उठने लगे हैं. द हिंदू के मुताबिक़ पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एसवाई क़ुरैशी ने चुनाव आयोग के इस फ़ैसले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले हफ़्ते के गुजरात दौरे से जोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का ऐलान नहीं करने का फ़ैसला ‘शक करने का आधार’ पैदा करता है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले हफ़्ते गुजरात जाने की संभावना है. (विस्तार से)

भारत में भुखमरी की स्थिति और गंभीर हुई, 119 देशों की लिस्ट में देश 100वें स्थान पर

भारत में भुखमरी की स्थिति गंभीर रूप लेती जा रही है. इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि अंतरराष्ट्रीय खाद्या नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफ़पीआरआई) के ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) में भारत 100वें स्थान पर पहुंच गया है. ख़बर के मुताबिक़ पिछले साल विकासशील देशों के इस सूचकांक में भारत की रैंकिंग 97वें स्थान पर थी, लेकिन एक साल में यह तीन पायदान और गिर गई है. ताज़ा रैंकिंग के मुताबिक़ भूखे देशों के मामले में भारत उत्तर कोरिया, बांग्लादेश यहां तक कि इराक़ से भी पीछे है. हालांकि उसकी स्थिति पाकिस्तान से बेहतर है. (विस्तार से)

अब यह ख़बर पुख़्ता मानी जा सकती है कि राहुल गांधी जल्द ही कांग्रेस की कमान संभालने वाले हैं

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में अभी तक अटकलें ही थीं कि वे पार्टी की कमान अब संभालेंगे कि तब. लेकिन इस मर्तबा ख़बर पुख़्ता है. खुद उनकी मां और पार्टी की मौज़ूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मान लिया है कि राहुल जल्द ही कांग्रेस की कमान संभालने वाले हैं. राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने के मसले पर सोनिया गांधी ने कहा है, ‘आप लाेग कई साल से यह सवाल पूछ रहे हैं. और अब यह होने जा रहा है.’ (विस्तार से)

मोदी सरकार को एक और राहत, निर्यात में उछाल से व्यापार घाटा 7 महीनों के सबसे कम स्तर पर पहुंचा

अर्थव्यवस्था के खराब प्रदर्शन के चलते आलोचकों के हमले झेल रही मोदी सरकार को फिर से अच्छी खबरें मिलने लगी हैं. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सितंबर में देश का निर्यात 25.67 फीसदी की तेज वृद्धि के साथ 28.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया. इससे देश का व्यापार घाटा पिछले सात महीनों में सबसे कम (नौ अरब डॉलर) रह गया. पिछले महीने आयात भी 18 फीसदी बढ़कर 37.6 अरब डॉलर हो गया. (विस्तार से)

मोदी सरकार शादी से पहले स्नातक करने वाली मुस्लिम लड़कियों को 51 हजार रु का ‘शादी शगुन’ देगी

नरेंद्र मोदी सरकार शादी से पहले स्नातक करने वाली मेधावी मुस्लिम लड़कियों को 51 हजार रुपये का विशेष उपहार देने जा रही है. न्यूज 18 के मुताबिक इस बारे में मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा रखे गए प्रस्ताव को केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. ‘शादी शगुन’ योजना का मकसद अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है. अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों में मुस्लिम ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी शामिल हैं. (विस्तार से)

फिलीपींस के पास मालवाहक जहाज डूबने से 11 भारतीय लापता

फिलीपींस के पास प्रशांत महासागर में एक मालवाहक जहाज डूबने से 11 भारतीय लापता हो गए हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार ये सभी लोग 33,205 टन वजनी मालवाहक जहाज एमराल्ड स्टार के 26 सदस्यीय चालक दल का हिस्सा थे. जापानी कोस्ट गार्ड ने तूफान को इस हादसे की वजह बताया है. जापानी कोस्ट गार्ड ने अपने बयान में कहा है कि उसे शुक्रवार सुबह फिलीपींस के उत्तरी छोर से 280 किमी दूर पूर्व में मौजूद एक मालवाहक जहाज से आपातकालीन संकेत मिले थे. (विस्तार से)