बिहार : बिना दरवाजा खटखटाए सरपंच के घर में घुसने पर एक शख्स की पिटाई, थूक भी चटवाया गया

बिहार में इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है. बिहार शरीफ़ ज़िले के नूरसराय प्रखंड के अजनौरा गांव में बाल काटने का काम करने वाले महेश ठाकुर को लोगों ने न केवल कथित रूप से चप्पलों से पीटा, बल्कि उसे अपना थूक चाटने के लिए भी मजबूर कर दिया. खबरों के अनुसार महेश की ग़लती बस इतनी थी कि वह बुधवार शाम को अजनौरा गांव के सरपंच सुरेंद्र यादव के घर में बगैर दरवाजा खटखटाए दाखिल हो गया था. बताया जा रहा है कि उस समय घर पर कोई पुरुष सदस्य मौजूद नहीं था. (विस्तार से)

शांत दीवाली के बावजूद दिल्ली-एनसीआर के लोगों को 24 घंटे तक सांस लेने में दिक्कत हो सकती है

सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर रोक के बावजूद गुरुवार रात दिल्ली और उसके आसपास के इलाक़ों में लोगों ने जमकर पटाखे छुड़ाए. इसका नतीजा यह हुआ कि दिवाली की रात से ही शहर को धुंध की चपेट में आ गया. हालांकि, इस बार पटाखों की आवाज़ और धुआं पिछले सालों की अपेक्षा कम रहा. शुक्रवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी कहा कि इस बार दिवाली के बाद दिल्ली में प्रदूषण स्तर कम रहा है. (विस्तार से)

गुजरात चुनाव की तारीख के ऐलान का अधिकार चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री को दे दिया है : पी चिदंबरम

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा नहीं करने को लेकर चुनाव आयोग की आलोचना की है. शुक्रवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) को उनकी आखिरी रैली में गुजरात चुनावों की तारीख़ों की घोषणा करने (और चुनाव आयोग को सूचित करते रहने) के लिए अधिकृत कर दिया है.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : सड़क परिवहन निगम की इमारत का एक हिस्सा गिरने से आठ लोगों की मौत, तीन घायल

तमिलनाडु के नागपटि्टनम जिले में शुक्रवार तड़के साढ़े तीन बजे राज्य परिवहन निगम की इमारत का एक हिस्सा गिर गया. इस हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए. जिस इमारत में यह हादसा हुआ वह चार दशक पुरानी थी. पुलिस के अनुसार बसों के ड्राइवर और कंडक्टर आराम कर रहे थे, तभी उन पर छत का एक हिस्सा आ गिरा. (विस्तार से)

सभी अंतरधार्मिक विवाहों को लव जिहाद नहीं कहा जा सकता : केरल हाई कोर्ट

केरल हाईकोर्ट ने अंतरधार्मिक विवाहों को लव जिहाद बताने पर ऐतराज जताते हुए इसे राज्य के सांप्रदायिक सौहार्द में दरार पैदा करने वाला है. हिंदू महिला और मुस्लिम युवक की शादी के मामले में गुरुवार को जस्टिस वी चितंबरेश और सतीश निनान की बेंच ने कहा, ‘राज्य में अंतरधार्मिक विवाह के सारे मामलों को ‘लव जिहाद’ या ‘घर वापसी’ से जोड़ने की कोशिश हो रही है.’ (विस्तार से)

सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने निजी कारणों से इस्तीफा दिया

सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने अधिवक्ता रंजीत कुमार ने भारत के सॉलिसिटर जनरल के पद से इस्तीफा दे दिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार उन्होंने शुक्रवार को कानून मंत्रालय को अपना इस्तीफा सौंपा. रंजीत कुमार ने इसके पीछे निजी कारणों को वजह बताया है. उन्होंने यह भी कहा कि वे अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते हैं. भारत के अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने भी जून में इस्तीफा दे दिया था. (विस्तार से)

बीते साल दुनिया में सबसे ज्यादा नवजात शिशुओं की मौत भारत में हुई थी : रिपोर्ट

दुनिया में बीते साल नवजात शिशुओं की मौत के कुल मामलों में भारत का हिस्सा 24 फीसदी था. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में दुनिया में नवजात शिशुओं की कुल मौतों के आधे मामले भारत, पाकिस्तान, नाइजीरिया, कांगो और इथियोपिया में दर्ज किए गए. इनमें भारत के 24 फीसदी, पाकिस्तान के 10 फीसदी, नाइजीरिया में नौ फीसदी, कांगो में चार और इथियोपिया में तीन फीसदी मामले शामिल थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान : मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद की नजरबंदी एक महीने के लिए बढ़ी

मुंबई आतंकी हमले के कथित मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को अभी अपने ही घर में नजरबंद रहना होगा. लाहौर हाई कोर्ट के जजों वाले प्रांतीय समीक्षा बोर्ड ने गुरुवार को उसकी नजरबंदी को एक महीने के लिए बढ़ा दिया. जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद की नजरबंदी का मौजूदा आदेश 26 अक्टूबर को समाप्त हो रहा था.(विस्तार से)

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पर भ्रष्टाचार के आरोप तय

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पर भ्रष्टाचार के मामले में आरोप तय हो गए हैं. उन पर लंदन स्थित अपने चार महंगे अपार्टमेंट की कर अधिकारियों को जानकारी न देने का आरोप है. इस्लामाबाद स्थित आतंकवाद निरोधक अदालत ने इसी मामले में नवाज़ शरीफ की बेटी मरयम और दामाद मुहम्मद सफदर पर भी आरोप तय किए हैं. इस मामले की सुनवाई के दौरान नवाज़ शरीफ अदालत में मौज़ूद नहीं थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान में ग्वादर बंदरगाह के नजदीक आतंकी हमला, कम से कम 26 लोग घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में दो अलग-अलग आतंकी हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कम से कम 37 लोगों के घायल हो गए. इसमें सबसे बड़ा हमला ग्वादर बंदरगाह पर मजदूरों की एक बस्ती में हुआ. यहां कम से कम 26 लोग घायल हुए. वहीं बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा से 55 किलोमीटर दूर मस्टंग कस्बे में रेस्टोरेंट पर ग्रेनेड से हमले में 15 लोग जख्मी हो गए. (विस्तार से)

अमेरिका भारत के साथ अपने दोस्ताना रिश्ते को अगले 100 सालों तक जारी रखना चाहता है : रेक्स टिलरसन

अमेरिका ने भारत के साथ दोस्ताना रिश्तों को स्थायी बनाने की बात कही है. बुधवार को रेक्स टिलरसन ने कहा कि अमेरिका अगले 100 साल तक भारत के साथ अपने दोस्ताना संबंध को बनाए रखना चाहता है. वाशिंगटन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा था कि अमेरिका और भारत एक महत्वाकांक्षी साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : दो मस्जिदों में हुए आत्मघाती हमलों में कम से कम 40 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में शुक्रवार को दो मस्जिदों पर हुए आत्मघाती हमलों में कम से कम 40 लोग मारे गए. सबसे भीषण हमला आज शाम राजधानी काबुल की शिया मस्जिद ‘इमाम जमाम’ के भीतर हुआ. सुरक्षा बलों के अनुसार एक आत्मघाती हमलावर ने नमाज के वक्त खुद को मस्जिद के भीतर उड़ा लिया. इसमें कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई. (विस्तार से)

अमेरिका की मौजूदा नीतियों से दूसरे विचार वालों को बुरा बताने की प्रवृत्ति झलकती है : बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने देश की मौजूदा राजनीति और नीति पर गंभीर टिप्पणी की है. द गार्जियन के अनुसार उन्होंने कहा, ‘अमेरिका की मौजूदा नीतियों से दूसरे विचार मानने वालों को खलनायक बताने की प्रवृत्ति झलकती है.’ बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद से हटने के नौ महीने बाद मौजूदा राजनीति पर कोई टिप्पणी की है. (विस्तार से)