भाजपा ताजमहल के विवाद को भुनाने में लगी है और मोदी सरकार आगरा को समरकंद की तरह बनाने में

भाजपा आगरा स्थित ताजमहल से जुड़े विवाद (कि वह पहले शिव मंदिर था या नहीं) को भुनाने में लगी है. वहीं केंद्र की मोदी सरकार आगरा को उज़्बेकिस्तान के शहर समरकंद की तरह विकसित करने की योजना पर काम कर रही है. बताया जाता है कि आगरा में इमारतों और बाग-बागीचों को समरकंद की तर्ज पर विकसित करने की दिशा में काम भी शुरू हो चुका है. (विस्तार से)

गुजरात : अहमदाबाद सिविल अस्पताल में तीन दिन में 18 नवजातों की मौत, जांच के आदेश

गुजरात के एक अस्पताल में बीते तीन दिनों में 18 नवजात बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. विपक्ष द्वारा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी का इस्तीफ़ा मांगे जाने के बाद रविवार को सरकार ने जांच के लिए एक समिति गठित कर दी. उधर, अस्पताल प्रशासन का कहना है कि रोजाना 5-6 नवजात मरते हैं, इसलिए नौ बच्चों की मौत ‘बस थोड़ा ज़्यादा है’.(विस्तार से)

जुनैद खान हत्याकांड : कोर्ट ने आरोपित पक्ष की मदद करने वाले सरकारी वकील पर कार्रवाई को कहा

जुनैद ख़ान हत्याकांड की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश ने आरोपित पक्ष की मदद करने वाले एक सरकारी वकील के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है. फरीदाबाद के अतिरिक्त जिला और सेशन जज वाईएस राठौर ने एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कौशिक अभियोजन पक्ष के गवाहों से जिरह के दौरान मुख्य आरोपित नरेश कुमार के वकील की मदद करने का आरोप लगाया. (विस्तार से)

तेलंगाना : टीडीपी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष रेवंत रेड्‌डी जल्द कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं

तेलुगुदेशम पार्टी (टीडीपी) की तेलंगाना इकाई के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अनुमुला रेवंत रेड्‌डी जल्द कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. उनके 31 अक्टूबर को दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी में शामिल होने की संभावना है. तेलंगाना कांग्रेस के प्रभारी आरसी खुंटिया ने कहा कि रेवंत रेड्डी एक शानदार नेता हैं, उनके आने से कांग्रेस को तेलंगाना में लाभ ही होगा. (विस्तार से)

दारुल उलूम ने पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को इस्लाम से बाहर किया

दारुल उलूम देवबंद ने पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को इस्लाम से बाहर करने का ऐलान किया है. देवबंद ने सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों और वीडियो के आधार पर यह कार्रवाई की है. ये तस्वीरें और वीडियो उत्तर प्रदेश के संभल में कल्कि महोत्सव के बताए जा रहे हैं. इसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खुर्शीद अन्य नेताओं के साथ भगवान राम की आरती करते दिखाई दे रहे हैं. (विस्तार से)

केरल लव जिहाद मामला : सुप्रीम कोर्ट ने हादिया की रजामंदी को सबसे अहम बताया

केरल के लव जिहाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केरल हाई कोर्ट की राय से उलट लड़की की रजामंदी को सबसे प्रमुख बताया है. सोमवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि इस मामले में लड़की सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है. अदालत ने मुस्लिम लड़के से शादी करने वाली हिंदू लड़की हादिया के पिता और केरल पुलिस को उसे 27 नवंबर को अगली सुनवाई पर अदालत में पेश करने का आदेश दिया. (विस्तार से)

आधार के खिलाफ याचिका पर बंगाल सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा – यह संघीय ढांचे के खिलाफ है

सुप्रीम कोर्ट ने कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका को खारिज कर दिया है. ममता बनर्जी सरकार को फटकार लगाते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्य सरकार यह कदम संघीय ढांचे के खिलाफ है. लेकिन जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने यह भी कहा कि आधार की जांच किए जाने की जरूरत है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने महात्मा गांधी हत्याकांड की दोबारा जांच से जुड़े मामले की सुनवाई रोकी

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या की दोबारा जांच की मांग करने वाली याचिका की सुनवाई चार हफ्ते के लिए टाल दी है. सोमवार को इस मामले में अदालत को सलाह देने के लिए नियुक्त न्यायमित्र अमरेंद्र शरण ने अपना जवाब देने के लिए शीर्ष अदालत से अतिरिक्त समय मांगा, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया. (विस्तार से)

हॉकी : एशिया कप में भारतीय महिला टीम की लगातार दूसरी जीत, चीन को 4-1 से हराया

एशिया कप में भारतीय महिला हॉकी टीम अपना दबदबा कायम रखने में सफल दिखाई दे रही है. सोमवार को जापान के काकामिगहारा में भारतीय महिला टीम ने चीन को 4-1 से हरा दिया. भारत की ओर से गुरजीत कौर, नवजोत कौर, नेहा गोयल और रानी रामपाल ने एक-एक गोल किए, जबकि चीन की तरफ से काईअक्शिया कुई ने एक गोल दागा. (विस्तार से)

बीते एक साल में ही वायुमंडल में इतनी कार्बन डाईऑक्साइड बढ़ी है जो जल प्रलय लाने के लिए काफी है

ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार ग्रीनहाउस गैसों में कार्बन डाईऑक्साइड के स्तर को लेकर चिंताजनक तस्वीर सामने आई है. 2016 में वायुमंडल में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा जिस रिकॉर्ड दर से बढ़ी है, वैसा विस्तार बीते पांच लाख वर्ष में नहीं देखा गया है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) के ग्रीनहाउस गैस बुलेटिन के अनुसार इसकी यह मात्रा समुद्र जल स्तर में 20 मीटर और तापमान में तीन डिग्री का इजाफा करने की क्षमता रखती है. (विस्तार से)

चीन ने 1000 किमी लंबी सुरंग के जरिये ब्रह्मपुत्र का पानी मोड़ने की योजना बना ली है

क्या चीन ब्रह्मपुत्र का रुख मोड़ने की तैयारी में है? यह सवाल इस खबर के बाद उठ रहा है कि चीनी इंजीनियरों ने तिब्बत से इसका पानी सूखाग्रस्त शिनजियांग प्रांत में ले जाने के लिए करीब 1000 किमी लंबी सुरंग बनाने की योजना सरकार को सौंप दी है. यह सुरंग वहां से शुरू होगी जहां से ब्रह्मपुत्र अरुणाचल प्रदेश में प्रवेश करती है. ब्रह्मपुत्र को तिब्बत में यार्लुंग सांगपो कहा जाता है. (विस्तार से)