भाजपा ने अपनी चुनावी रणनीति के उलट हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री प्रत्याशी का नाम घोषित कर दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के नाम को आगे बढ़ाया है. सिरमौर के राजगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘अभी धूमल जी पूर्व मुख्यमंत्री हैं और विपक्ष के नेता हैं, लेकिन 18 दिसंबर के बाद धूमल जी हिमाचल के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं.’

बीते हफ्ते चुनाव घोषणा-पत्र जारी करते समय भाजपा नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था, ‘हमारा कोई बहुत अनुभवी नेता ही मुख्यमंत्री का उम्मीदवार होगा.’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया था कि पार्टी मुख्यमंत्री के प्रत्याशी का नाम चुनाव से पहले घोषित करेगी या बाद में. इस पर अरुण जेटली ने कहा था कि यह ‘रणनीति का विषय’ है. प्रेम कुमार धूमल इससे पहले मार्च 1998 से मार्च 2003 तक और जनवरी 2008 से दिसंबर 2012 तक दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

कांग्रेस मुख्यमंत्री का उम्मीदवार न घोषित करने को लेकर भाजपा पर लगातार हमले कर रही थी. सोमवार को ही एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने भाजपा को ‘बिन दूल्हे की बारात’ करार दिया था. कांग्रेस ने पहले ही मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को अपना मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित कर दिया था. हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को मतदान और 18 दिसंबर को मतगणना होनी है.