तमिलनाडु : यूपीएससी की मुख्य परीक्षा में एक आईपीएस अफसर नकल करते पकड़े गए

तमिलनाडु कैडर के एक आईपीएस अधिकारी को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया है. पुलिस के मुताबिक केरल के रहने वाले आईपीएस सफीर करीम चेन्नई के प्रेसिडेंसी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा दे रहे थे. वहां परीक्षा केंद्र के भीतर उन्हें ब्लू टूथ डिवाइस के जरिए पत्नी से बात करते पकड़ा गया. उनकी पत्नी उन्हें फोन पर प्रश्नों के उत्तर बता रहीं थीं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश पुलिस जल्द ही देवबंद के सभी पासपोर्टधारकों के दस्तावेज़ क्यों खंगालने वाली है?

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में स्थित देवबंद और मुजफ्फनगर के हजारों पासपोर्टधारकों के दस्तावेज़ की जल्द ही गहन जांच होने वाली है. उत्तर प्रदेश पुलिस ने इन जिलों में फर्ज़ी पासपोर्ट और दस्तावेज़ के आधार पर आतंकियों तथा उनके समर्थकों के छिपे होने की सूचना पर यह जांच करने का फैसला किया है. पुलिस ने हाल में दो बांग्लादेशी आतंकी पकड़े थे, जिन्होंने देवबंद के पतों पर भारतीय पासपोर्ट बनवा रखा था. (विस्तार से)

घरों के भीतर की खराब हवा ने 2015 में भारत के सवा लाख लोगों की जान ले ली

2015 में भारत में घरों के भीतर वायु प्रदूषण से क़रीब सवा लाख लोगों की मौत हो गई. मेडिकल पत्रिका ‘लैन्सेट’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. घरों में वायु प्रदूषण से मौतों की संख्या कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों और अन्य उद्योगों के प्रदूषण से होने वाली मौतों से भी ज़्यादा है. 2015 में कोयला बिजली संयंत्रों के प्रदूषण से 80 हज़ार से ज़्यादा, जबकि अन्य उद्योगों के प्रदूषण से 96 हज़ार लोग मारे गए. (विस्तार से)

सभी योजनाओं के लिए आधार को अनिवार्य बनाना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है : सुब्रमण्यम स्वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने विभिन्न योजनाओं के लिए बायोमीट्रिक पहचान संख्या (आधार) को अनिवार्य करने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है. मंगलवार को ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘बहुत जल्द मैं प्रधानमंत्री को यह बताते हुए चिट्ठी लिखने वाला हूं कि कैसे आधार को अनिवार्य बनाना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.’ उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट इस फैसले को निश्चित तौर पर खारिज कर देगा. (विस्तार से)

सहयोगी की बेटी से प्रेम-संबंध के चलते लेफ़्टिनेंट कर्नल बर्खास्त

भारतीय सेना के एक अधिकारी को अपने एक सहयोगी की 19 साल के बेटी से कथित प्रेम संबंध के चलते बर्खास्त कर दिया गया है. बर्खास्त अधिकारी सेना में लेफ़्टिनेंट कर्नल है. सूत्रों ने बताया कि सेना ने कर्नल के आचरण को अनुचित बताते हुए इसे एक दुर्लभ मामला भी बताया है. इस मामले में अधिकारी की पत्नी ने हाल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाक़ात की थी. (विस्तार से)

जो लोग जीवन में प्रकाश चाहते हैं, उन्हें भगवा रंग अपना लेना चाहिए : मोहसिन रज़ा

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री मोहसिन रज़ा ने मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के कार्यालय की भगवा रंग से पुताई की आलोचना करने वालों पर निशाना साधा. मंगलवार को उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को प्रकाश की तरफ ले जाना चाहते हैं, क्योंकि विपक्ष ने अपने शासनकाल में देश को अंधकार में धकेल दिया था.’ मोहसिन रज़ा ने आगे कहा, ‘जो लोग अपने जीवन में प्रकाश चाहते हैं, उन्हें भगवा रंग अपना लेना चाहिए.’ (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : भाजपा ने मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर प्रेम कुमार धूमल का नाम आगे बढ़ाया

भाजपा ने अपनी चुनावी रणनीति के उलट हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अपने मुख्यमंत्री प्रत्याशी का नाम घोषित कर दिया है. सिरमौर के राजगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, ‘अभी धूमल जी पूर्व मुख्यमंत्री हैं और विपक्ष के नेता हैं, लेकिन 18 दिसंबर के बाद प्रेम कुमार धूमल जी हिमाचल के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं.’ (विस्तार से)

अपनी महिला मित्र की नौकरी छुड़वाने के लिए एक जौहरी ने विमान अपहरण की चिट्ठी रखी थी : पुलिस

मुंबई पुलिस जेट एयरवेज के एक विमान के शौचालय में विमान अपहरण की चिट्ठी मिलने के पीछे चौंकाने वाली वजह सामने आई है. इस मामले में पुलिस ने बिरजू किशोर सल्ला नाम के एक जौहरी को गिरफ्तार किया है. संयुक्त पुलिस कमिश्नर जेके भट्ट ने बताया, ‘आरोपित ने जेट एयरवेज को बंद कराने की मंशा से विमान अपहरण की चिट्ठी उसके विमान के शौचालय में रखी थी, ताकि जेट एयरवेज के दिल्ली कार्यालय में काम करने वाली उसकी महिला मित्र अपनी नौकरी छोड़ दे और उसके साथ रहने मुंबई आ जाए.’ (विस्तार से)

सुस्त अर्थव्यवस्था से जूझती मोदी सरकार के लिए विश्व बैंक की यह रिपोर्ट राहत बनकर आई है

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग (कारोबार में सुगमता) में भारत 100वें स्थान पर पहुंच गया है. बीते साल के मुकाबले उसने 30 स्थानों की छलांग लगाई है. माना जा रहा है कि ये टैक्स से लेकर निवेश संबंधी नियमों तक कई मोर्चों पर मोदी सरकार द्वारा शुरू किए गए सुधारों का नतीजा है. इस सूची में 190 देश हैं. (विस्तार से)

कर्नाटक में पहली बार पुलिस प्रमुख के पद पर महिला की नियुक्ति

कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को आईपीएस अधिकारी नीलमणि एन राजू को पुलिस महानिदेशक-महानिरीक्षक (डीआईजी-आईजीपी) के पद पर नियुक्त कर दिया है. वे राज्य में इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ट्विटर पर नीलमणि को राज्य की पहली महिला डीआईजी-आईजीपी बनने पर बधाई दी है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया ने हाल में जो हाइड्रोजन बम परीक्षण किया उसने 200 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी

बीते सितंबर में उत्तरी कोरिया ने जब अपना छठवां परमाणु परीक्षण किया था तो इसके बाद परीक्षण स्थल पर एक सुरंग ढहने से 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों में यह दावा किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि ये मौतें दो हादसों में हुईं. पहली घटना में सुरंग ढहने से करीब 100 लोग इसकी चपेट में आ गए. इसके बाद जब बचाव कार्य चल रहा था तो इसी दौरान सुरंग का बचा हिस्सा भी ढह गया जिससे मौतों का आंकड़ा 200 से भी ज्यादा पहुंच गया. (विस्तार से)

स्पेन : केंद्रीय सरकार ने कतालोनिया का नियंत्रण सीधे अपने हाथों में लिया

स्पेन की केंद्रीय सरकार ने बीते हफ्ते खुद को आजाद घोषित करने वाले कतालोनिया स्वायत्त क्षेत्र को अपने प्रत्यक्ष नियंत्रण में ले लिया है. यह पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही. इसका बहिष्कार करने की अलगाववादियों की अपील खारिज करते हुए सरकारी दफतरों में कर्मचारी मौजूद रहे. सार्वजनिक क्षेत्र कर्मचारियों ने नागरिक अवज्ञा करने की अलगाववादियों की अपील को अनसुना कर हिंसा की आशंकाओं को खारिज कर दिया. (विस्तार से)

क्या यह डोनाल्ड ट्रंप के लिए अब तक की सबसे बड़ी राजनैतिक मुश्किल है?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व सहयोगी फंसते नज़र आ रहे हैं. सोमवार को स्पेशल काउंसल रॉबर्ट म्यूलर तृतीय ने राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार अभियान संभालने वाले पॉल मैनफ़ोर्ट के ख़िलाफ़ जांच करने की बात कही है. उनके मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार से जुड़े लोग उनकी प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को नुकसान पहुंचाने के लिए रूसी सरकार से हाथ मिलाने को उत्सुक थे. (विस्तार से)