मेघालय के 200 लोग ‘आधार’ से बाहर क्यों होना चाहते हैं?

मेघालय के 200 लोगों ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (यूआईडीएआई) से अपने को ‘आधार’ से बाहर करने का आग्रह किया है. इन लोगों ने यूआईडीएआई के डेटाबेस से अपनी बायोमेट्रिक जानकारियां भी हटाने की मांग की है. मेघालय पीपुल्स कमेटी ऑन आधार (एमपीसीए) ने इसी सोमवार को राजधानी शिलॉन्ग से यह अभियान शुरू किया है. इससे अब तक 200 लोग जुड़ चुके हैं. (विस्तार से)

रायबरेली के एनटीपीसी प्लांट में बॉयलर पाइप फटने से 14 की मौत, 100 से ज्यादा जख्मी

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ऊंचाहार क्षेत्र में स्थित एनटीपीसी प्लांट में बुधवार को बड़ा हादसा हो गया. प्लांट में लगे बॉयलर पाइप के फटने से सौ से ज्यादा लोग झुलस गए जबकि 14 लोगों की मौत हो गई. रायबरेली प्रशासन ने बताया कि घायलों के इलाज की समुचित व्यवस्था कर ली गई है. घायलों की बड़ी तादाद देखते हुए रायबरेली और आसपास से एंबुलेंस मंगाई गई हैं. (विस्तार से)

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग को लेकर राहुल गांधी और अरुण जेटली ट्विटर पर आमने-सामने

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ट्विटर पर आमने-सामने आ गए. ट्विटर पर राहुल गांधी ने लिखा, ‘सबको मालूम है ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की हकीकत, खुद को खुश रखने के लिए डॉ जेटली ये ख्याल अच्छा है.’ इस पर अरुण जेटली ने लिखा, ‘यूपीए और एनडीए में यही अंतर है कि ईज ऑफ डूइंग करप्शन की जगह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस ने ले ली है.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : शिवाजी की प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई 210 मीटर करने के प्रस्ताव को पर्यावरण मंजूरी

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई को बढ़ाने के महाराष्ट्र सरकार के प्रस्ताव को पर्यावरण मंजूरी मिल गई है. महाराष्ट्र कोस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी (एमसीजेडएमए) ने इसकी ऊंचाई 192 मीटर से बढ़ाकर 210 मीटर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. मराठा शासक शिवाजी की प्रतिमा अरब सागर में 16 हेक्टेयर की एक चट्टान पर बनाई जानी है. यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी. (विस्तार से)

चुनाव आयोग का यू-टर्न, कहा- दोषी नेताओं के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगना चाहिए

चुनाव आयोग ने एक बार फिर दोषी सांसदों और विधायकों के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपे हलफनामे में चुनाव आयोग ने यह बात कही है. इससे पहले जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा था, क्योंकि चुनाव आयोग दोषी नेताओं के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगाने की अपनी पहले की राय से पलट गया था. (विस्तार से)

नोटबंदी के बाद क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है और बैंकों की बकाया रकम भी

नोटबंदी के बाद कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने की कोशिशों से क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के साथ बकाया रकम भी काफी बढ़ गई है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मुताबिक सितंबर 2016 से सितंबर 2017 के बीच के 12 महीनों में क्रेडिट कार्ड की बकाया रकम में 38.7 फीसदी का उछाल आया है. इस दौरान कुल बकाया रकम 59,900 करोड़ रुपये हो गई. पिछले साल इसी अवधि में यह रकम 43,200 करोड़ रुपये थी. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, किसानों को ब्याज-मुक्त ऋण, छात्रों को लैपटॉप का वादा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी कांग्रेस ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. बुधवार को शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम में जारी घोषणापत्र में किसानों को ब्याज-मुक्त क़र्ज़, छात्रों को लैपटॉप और सभी स्तर के कर्मचारियों को विशेष श्रेणी के तहत वेतनमान देने जैसे वादे किए गए हैं. भाजपा अपना घोषणापत्र पहले ही जारी कर चुकी है. (विस्तार से)

कर्नाटक में रहने वाले सभी लोगों को कन्नड़ सीखनी चाहिए : सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य के सभी निवासियों से कन्नड़ सीखने की अपील की है. कर्नाटक के 62वें स्थापना दिवस पर उन्होंने कहा, ‘जो भी लोग कर्नाटक में रहते हैं उन्हें कन्नड़ सीखनी चाहिए और अपने बच्चों को भी सिखानी चाहिए.’ मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आगे कहा, ‘मैं किसी भी भाषा के खिलाफ नहीं हूं. लेकिन अगर आप कन्नड़ नहीं सीखते हैं तो इसका मतलब होगा कि आप इस भाषा का अनादर कर रहे हैं.’ (विस्तार से)

आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

भारत के आठ राज्यों के हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका लगाई गई है. अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने अपनी जनहित याचिका में कहा है कि आठ राज्यों में अल्पसंख्यक होने के बावजूद हिंदुओं को ‘अवैध और मनमाने ढंग से’ अल्पसंख्यक अधिकार नहीं मिले हैं. इनमें लक्षद्वीप, मिज़ोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और पंजाब शामिल हैं. (विस्तार से)

फतेहपुर सीकरी में मारपीट के शिकार स्विस दंपति को दिल्ली के पांच सितारा होटल में ठहराने की पेशकश

आगरा से लगे पर्यटन स्थल फतेहपुर सीकरी में मारपीट के शिकार हुए स्विस दंपति को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में मुफ़्त ठहराने की पेशकश की गई है. यह पेशकश केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजी अल्फोंस की ओर से की गई है. स्विट्ज़रलैंड के लुसाने से ताल्लुक रखने वाले स्विस दंपति के साथ 22 अक्टूबर को मारपीट की घटना हुई थी. (विस्तार से)

खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय का अधिकारी बताने वाले एक शख़्स को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने नोएडा के सेक्टर-100 से डॉक्टर कन्हैया कुमार नाम के एक शख़्स को गिरफ्तार किया है. वह सभी को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में पदस्थ निदेशक के रूप में अपना परिचय देता था. डॉक्टर कन्हैया की गिरफ्तारी सोमवार को हुई थी. लेकिन इसका ख़ुलासा बुधवार को हुआ है. मंगलवार को पटियाला हाउस कोर्ट ने उसे 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था. (विस्तार से)

पहले से ही डेंगू से परेशान भारत में इस बीमारी के एक नए वायरस की पुष्टि हुई

भारत में डेंगू का एक नया वायरस (विषाणु) दाखिल हो गया है. पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ वाइरॉलजी (एनआईवी) के वैज्ञानिकों ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि इस वायरस ने 2005 में सिंगापुर और 2009 में श्रीलंका में गंभीर और व्यापक स्तर पर महामारी फैलाई थी. उनके मुताबिक एशियन जीनोटाइप नाम के जिस परिवार का यह वायरस है उसके सदस्य 2012 में तमिलनाडु और 2013 में केरल में अपना प्रकोप फैला चुके हैं.(विस्तार से)

अमेरिका : न्यूयॉर्क में ट्रक सवार हमलावर ने आठ को कुचला

अमेरिका में न्यूयॉर्क के लोअर मैनहैटन इलाक़े में एक ट्रक सवार हमलवार ने कई लोगों को कुचल दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इसमें आठ लोग मारे गए, जबकि 11 घायल हो गए. अमेरिकी मीडिया में हमलावर का नाम सेफ़ुलो साइपोव (29) बताया गया है जो उज़्बेकिस्तान का नागरिक है. न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लेसियो ने हमले को ‘कायरतापूर्ण आतंकी कार्रवाई’ बताया है. (विस्तार से)