महिलाओं के लिए गोवा सबसे सुरक्षित, दिल्ली सबसे असुक्षित राज्यों में शामिल : रिपोर्ट

भारत में गोवा महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित राज्य है जबकि देश की राजधानी दिल्ली इस मामले में काफी नीचे है. महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा जारी पहली जेंडर वलनरेबिलिटी इंडेक्स (जीवीआई) रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है. यह रिपोर्ट प्लान इंडिया नामक ग़ैर-सरकारी संगठन ने तैयार की है. (विस्तार से)

क्या नीतीश कुमार बिहार में दलितों की अनदेखी कर रहे हैं?

बिहार के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दलितों की अनदेखी का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, ‘बिहार सरकार ने एक साल पहले दलितों के लिए चलाई जा रही छात्रवृत्ति योजना वापस ले ली. उसकी जगह ऋण योजना शुरू कर दी गई. यह पूरी तरह गलत है. क्योंकि अगर अनुसूचित जाति के लिए छात्रवृत्ति योजना न होती तो मैं आज जहां हूं वहां कभी नहीं पहुंच पाता.’ (विस्तार से)

दिल्ली में कामगारों के लिए वेतन ज़्यादा, मुंबई में छुट्टियां : विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक की ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस (कारोबारी सुगमता) रैंकिंग में भारत ने 30 पायदान की छलांग लगाई है. इसी रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि वेतन के लिहाज़ से देश की राजधानी दिल्ली में काम करना सबसे फ़ायदेमंद है. लेकिन अगर आप नियोक्ता (काम देने वाले) हैं तो आपके लिए मुंबई सबसे बेहतर जगह है क्योंकि यहां कम वेतन में बेहतर कामगार मिल जाते हैं. (विस्तार से)

किदांबी श्रीकांत को मोदी सरकार पद्म श्री दे सकती है और आंध्र सरकार डिप्टी कलेक्टर का पद

लगातार एक के बाद एक उपलब्धियां अपने खाते में दर्ज करा रहे बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के लिए दो बड़ी घोषणाएं की गई हैं. आंध्र प्रदेश सरकार ने उन्हें डिप्टी कलेक्टर के पद के साथ ही दो कराेड़ रुपए का नगद इनाम देने की घोषणा की है. जबकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से पूर्व खेल मंत्री विजय गोयल ने पद्म श्री सम्मान के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया है. (विस्तार से)

यौन उत्पीड़न के आरोपाें के बाद ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने इस्तीफा दिया

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री माइकल फालन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप हैं. प्रधानमंत्री थेरेसा मे को भेजे पत्र में माइकल फालन ने लिखा, ‘मैं मानता हूं कि एक बार मैंने अपने पद की गरिमा के अनुरूप व्यवहार नहीं किया. मेरा व्यवहार उन मापदंडों से नीचे था जो हमने हमारी सम्मानित फौजों और उनका नेतृत्व करने वाले के लिए निर्धारित किए हैं. इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफ़ा दे रहा हूं.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : एनटीपीसी प्लांट में हादसे से मरने वालों की संख्या 26 पहुंची

उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी प्लांट में हादसे से मरने वालों की संख्या 26 पहुंच गई है. उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने यह जानकारी दी है. बुधवार को प्लांट का बॉयलर पाइप के फटने से यह हादसा हुआ था. इसमें 14 लोगों की मौके पर मौत हो गई थी, जबकि सौ से ज्यादा लोग झुलस गए थे. घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. (विस्तार से)

अमेरिका में एक दिन के भीतर दूसरी वारदात, वॉलमार्ट स्टोर के भीतर गोलीबारी में तीन की मौत

अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक ट्रक सवार हमलवार द्वारा आठ लोगों को कुचलने की घटना के दिन ही कोलोराडो राज्य की राजधानी डेनवर में गोलीबारी की वारदात में तीन लोगों की मौत हो गई. डेनवर के वॉलमार्ट स्टोर पर गोलीबारी के दौरान दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी जिसने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. (विस्तार से)

दिल्ली : रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश

दुनिया की पूर्व नंबर एक रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को भारत में अब अदालती कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली की एक अदालत ने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने वाली आवासीय परियोजना का प्रचार करने के लिए कंपनी के साथ-साथ उनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है. (विस्तार से)

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के इस क़दम से भाजपा के एक बड़े नेता की मुश्किलें बढ़ सकती हैं

पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी के हालिया कदम से भाजपा के राज्यसभा सांसद की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. किरण बेदी ने महंगे वाहनों के ‘अवैध व अनैतिक’ पंजीकरण की जांच का आदेश दिया है. ऐसा पंजीकरण कराने वालों में भाजपा के राज्यसभा सांसद और मलयालम फिल्म अभिनेता सुरेश गोपी भी शामिल हैं. उनके अलावा अभिनेत्री अमला पॉल भी जांच के घेरे में आ सकती हैं. (विस्तार से)

नेहरू जनसंघ को उखाड़ फेंकने की बात करते थे, आज हम कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं : नरेंद्र मोदी

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के साथ देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भी निशाना साधा. गुरुवार को उन्होंने कहा, ‘पंडित नेहरू जन संघ को जड़ से उखाड़ फेंकने की बात करते थे. आज हम कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं. देश को कांग्रेस की सड़ चुकी सोच से मुक्त करना चाहते हैं.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सीआरपीएफ़ के वाहन पर आतंकियों का हमला, छह जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग ज़िले के लाज़िबल इलाक़े में गुरुवार को संदिग्ध आतंकियों ने सीआरपीएफ के एक वाहन पर हमला कर दिया. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक़ इस हमले में 4 से 6 सीआरपीएफ़ जवान घायल हो गए. घायल जवानों को अस्पताल ले जाया गया. स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार लश्कर-ए-तैयबा ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है. (विस्तार से)

उपराज्यपाल दिल्ली सरकार की फाइलें दबाकर नहीं बैठ सकते : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के उपराज्यपाल को जरूरत होने पर ही अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. शीर्ष अदालत ने कहा कि उपराज्यपाल को अनावश्यक रूप से फाइलें रोककर दिल्ली सरकार के कामकाज में बाधा नहीं डालनी चाहिए. (विस्तार से)

भारत महिला-पुरुष के बीच भेदभाव मिटाने के मामले में बांग्लादेश से भी पीछे है

भारत महिला और पुरुष के बीच भेदभाव को मिटाने में चीन और बांग्लादेश जैसे अपने पड़ोसी मुल्कों से पीछे है. गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच द्वारा जारी वैश्विक लैंगिक असमानता सूचकांक में भारत को 108वां स्थान मिला. पिछले साल भारत को 87वां स्थान मिला था. भारत की रैंकिंग में गिरावट की प्रमुख वजह अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी और भुगतान का कमजोर होना है. (विस्तार से)

म्यांमार : आंग सान सू की ने पहली बार हिंसाग्रस्त रखाइन राज्य का दौरा किया

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित म्यांमार की स्टेट काउंसलर (विदेश मंत्री) आंग सान सू की ने गुरुवार को रखाइन राज्य का दौरा किया. यहां अगस्त में हिंसा भड़कने के बाद उनका यह पहला दौरा था. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक आंग सान सू की सेना के हेलिकॉप्टर से रखाइन राज्य की राजधानी सित्वे पहुंची. यहां से वे सबसे ज्यादा हिंसाग्रस्त मौंगडाव जिले भी गईं. (विस्तार से)