सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के उपराज्यपाल को जरूरत होने पर ही अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है. यह खबर को आज के ज्यादातर अखबारों ने पहले पन्ने पर है. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. पीठ ने कहा कि उपराज्यपाल को अनावश्यक रूप से फाइलें रोककर सरकार के कामकाज में बाधा नहीं डालनी चाहिए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमले की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इस हमले में सीआरपीएफ के पांच जवान घायल हो गए.

सरकार ने फर्जी खबर’ छापने या ‘गलत रिपोर्टिंग’ करने वाले अखबारों को विज्ञापन न देने का फैसला किया

मोदी सरकार ने ‘फर्जी खबर’ (फेक न्यूज) छापने या ‘गलत रिपोर्टिंग’ करने वाले अखबारों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है. द एशियन एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके तहत ऐसे अखबारों को सरकारी विज्ञापन नहीं दिए जाएंगे. इसके लिए नई प्रिंट मीडिया विज्ञापन नीति-2016 में प्रावधान शामिल किए गए हैं. बताया जाता है कि नई नीति में ऐसी खबर छापने वाले अखबारों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान भी है. हालांकि, अब तक यह साफ नहीं है कि इस तरह की खबरों को कैसे परिभाषित किया जाएगा.

अनजाने में किसी महिला के शरीर को छुआ जाना यौन शोषण नहीं : दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को यौन अपराध को लेकर बड़ी टिप्पणी की है. अदालत ने एक मामले में कहा कि अनजाने में किसी महिला के शरीर को छुआ जाना यौन शोषण के तहत नहीं आता, जब तक कि दूसरे व्यक्ति की ऐसी मंशा न हो. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक एक महिला वैज्ञानिक ने एक पूर्व वरिष्ठ सहकर्मी के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत कर अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की थी. इस महिला का आरोप है कि काम के दौरान सहकर्मी वैज्ञानिक ने उन्हें धक्का देते हुए लैब से बाहर निकाल दिया था.

गुजरात : जिग्नेश मेवाणी का किसी भी पार्टी में शामिल होने से इनकार

गुजरात में हार्दिक पटेल की तर्ज पर दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने भी कांग्रेस के सामने 17 मुद्दों को रखते हुए इसपर अपनी राय साफ करने के लिए कहा है. राजस्थान पत्रिका की एक खबर के मुताबिक इन मुद्दों में दलितों को दी गई जमीन का कब्जा उन्हें सौंपने, दलित अत्याचार से संबंधित अपराध के लिए विशेष अदालतों की स्थापना आदि शामिल हैं. साथ ही, सीवरेज टैंक में मरने वाले सफाईकर्मियों के परिजनों को तत्काल मुआवजा और नौकरी देने के बारे में भी कांग्रेस से स्थिति साफ करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा जिग्नेश ने कांग्रेस के साथ जाने के न्यौते को ठुकराते हुए कहा है कि वे गुजरात चुनाव में किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होंगे.

रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में 40 फीसदी सीटें खाली होने संबंधी खबरों को खारिज किया

भारतीय रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनों में 40 फीसदी सीटें खाली होने संबंधी रिपोर्ट को खारिज किया है. द हिंदू में छपी एक खबर के मुताबिक पश्चिमी रेलवे ने कहा है कि 100 फीसदी से अधिक सीटें बुक हो रही हैं. उसके मुताबिक बीते तीन महीनों के दौरान उसे कुल 233 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर कहा है कि इस रूट पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन से काफी फायदा होगा. इससे पहले गुरुवार को कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि इस रूट की ट्रेनों में 40 फीसदी सीटें खाली होने की वजह से बीते तीन महीनों में रेलवे को 30 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

आज का कार्टून

अभिनेता कमल हासन द्वारा ‘हिंदू आतंकवाद’ का मुद्दा उठाने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :