क्यों जीएसटी लागू होने के बाद मिजोरम में वित्तीय संकट खड़ा हो गया है

मिजोरम के वित्त मंत्री लालसावता ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद राज्य में गंभीर वित्तीय संकट खड़ा होने की बात कही है. उन्होंने कहा कि जुलाई में जीएसटी लागू करने के बाद राज्य के राजस्व में बड़े पैमाने पर कमी आई है. वित्त मंत्री लालसावता ने आगे कहा कि अलग-अलग स्रोतों से केवल 50 फीसदी राजस्व की ही उगाही हो पा रही है. (विस्तार से)

पैराडाइज़ पेपर्स मामले में तेज़ी से कार्रवाई की जाएगी : अरुण जेटली

पैराडाइज़ पेपर्स से दुनियाभर में सियासी भूचाल देखने को मिल रहा है. सोमवार को भारत सरकार ने मामले की जांच के आदेश दे दिए. मंगलवार को वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया कि पैराडाइज़ पेपर्स मामले की जांच की निगरानी के लिए ‘मल्टी एजेंसी ग्रुप’ को पुनर्गठित किया जाएगा और तेज़ कार्रवाई की जाएगी. यह ग्रुप पिछले साल इसी तर्ज पर लीक हुए पनामा पेपर्स की भी जांच कर रहा है. (विस्तार से)

नोटबंदी-जीएसटी जैसी योजनाओं को अमल में लाने वाले हसमुख अढिया इस बार आम बजट को भी आकार देंगे

केंद की नरेंद्र मोदी सरकार की नोटबंदी और जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) जैसी महात्वाकांक्षी योजनाओं को अमल में लाने वाले केंद्रीय राजस्व सचिव हसमुख अढिया अब अगले आम बजट को आकार देंगे. उन्हें मोदी सरकार ने सोमवार की शाम ही केंद्रीय वित्त सचिव के पद पर नियुक्त कर दिया है. अधिया केंद्रीय वित्त सचिव के तौर पर अशोक लवासा की जगह ले रहे हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में जैश मुखिया मसूद अज़हर का भतीजा भी मारा गया है

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई गोलीबारी में तीन आतंकी मारे गए हैं. इनमें से एक जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का भतीजा भी था. स्थानीय न्यूज़ एजेंसी जीएनएस ने कहा कि जैश का विभागीय कमांडर तलहा रशीद सुरक्षाबलों द्वारा मारा गया. जैश के प्रवक्ता ने भी उसकी पहचान की पुष्टि की है. (विस्तार से)

क्या कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तहलका के ख़िलाफ़ चल रही जांच रुकवाई थी?

मनमोहन सिंह की सरकार में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को ‘सुपर प्रधानमंत्री’ कहा जाता था. यानी वह शख़्स को सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री को भी दिशा-निर्देश दे सकता था. अब टाइम्स नाउ ने एक ऐसी ख़बर दी है जिससे यह कही-सुनी सी बात पुष्ट होते दिख रही है. ख़बर के मुताबिक सोनिया गांधी ने जून 2004 में तहलका के ख़िलाफ़ चल रही जांच रुकवा दी थी. (विस्तार से)

मैरी कॉम एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची

भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम ने वियतनाम के हो चि मिन्ह में चल रही एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपनी जीत का सफर जारी रखा है. उन्होंने मंगलवार को 48 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में जापानी मुक्केबाज सुबासा कोमुरा को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया. एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में छठी बार शामिल होने वाली मैरी कॉम पांचवीं बार फाइनल में पहुंची हैं. (विस्तार से)

नोटबंदी भारतीय लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था के लिए काला दिन : मनमोहन सिंह

नोटबंदी को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की लगातार आलोचना कर रहे हैं. सोमवार को उन्होंने नोटबंदी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की बहुत बड़ी भूल बताया था. अब मनमोहन सिंह ने आठ नवंबर, 2016 को भारतीय लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था का काला दिन बताया है. मोदी सरकार ने इसी दिन नोटबंदी की घोषणा की थी. (विस्तार से)

राजस्थान : कथित लव जिहाद मामले में हाई कोर्ट ने महिला को अपने पति के साथ रहने की इजाजत दी

राजस्थान के कथित ‘लव जिहाद’ मामले में हाई कोर्ट ने 22 वर्षीय महिला को अपने पति के साथ रहने की इजाजत दे दी है. मंगलवार को महिला के भाई की हैबियस कार्पस (बंदी प्रत्यक्षीकरण) याचिका पर सुनवाई के दौरान आरिफा (पायल सिंघवी) को अदालत लाया गया. जहां जबरन धर्म परिवर्तन और मुस्लिम युवक से शादी के मजबूर करने के सवाल पर आरिफा ने कहा कि उसने अपनी मर्जी से धर्म बदला है और मुस्लिम युवक फैज मोदी से शादी की है. (विस्तार से)

अमेरिका : पेटेंट विवाद में सैमसंग को झटका, एपल को 780 करोड़ रुपये देने होंगे

एपल के साथ पेटेंट विवाद में सैमसंग को बड़ा झटका लगा है. सोमवार को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के खिलाफ सैमसंग की अपील को खारिज कर दिया. निचली अदालत ने सैमसंग से स्लाइड टु अनलॉक, ऑटो करेक्ट और क्विक लिंक्स जैसे फीचर्स के पेटेंट उल्लंघन के लिए एपल को 12 करोड़ डॉलर (लगभग 780 करोड़ रुपये) देने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

नोटबंदी को लूट बताने वाले मनमोहन के बयान पर अरुण जेटली बोले, लूट 2जी और कोयला घोटाले में हुई

नोटबंदी का एक साल पूरा होने के मौके पर विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच एक-दूसरे को घेरने का सिलसिला जारी है. मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान पर जवाबी हमला बोलते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी लूट नहीं थी बल्कि लूट तो 2जी, कॉमनवेल्थ और कोयला घोटाले में हुई थी. अरुण जेटली ने नोटबंदी को एक ऐसा नैतिक कदम बताया जिसने भ्रष्टाचार को मुश्किल बना दिया है. (विस्तार से)

रूसी क्रांति के सौ साल पूरे होने पर पुतिन की बेरुखी, किसी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया

मंगलवार को रूसी क्रांति के ठीक सौ साल पूरे हो गए. इस मौके को पूरे विश्व के कम्युनिस्ट विचारक गर्मजोशी से याद कर रहे हैं लेकिन रूसी सरकार इसे लेकर उदासीन बनी रही. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तो इस अवसर पर आयोजित किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लिया. पुतिन के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति के लिए आज का दिन सामान्य कामकाज का ही दिन रहा और वे अपनी पूर्व निर्धारित बैठकों में व्यस्त रहे. (विस्तार से)