आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से एक चौंकाने वाली ख़बर आ रही है. इसके मुताबिक आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन दिल्ली की राज्य सभा सीट से आप के प्रत्याशी हो सकते हैं. द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक अगर राजन राज्य सभा के लिए चुने जाते हैं तो उनका कार्यकाल जनवरी से शुरू होगा.

ख़बर के मुताबिक दिल्ली में सत्तासीन आप तीन सदस्यों को राज्य सभा में भेज सकती है. इनमें से एक के लिए उसने रघुराम राजन के नाम का प्रस्ताव किया है. और सूत्रों की मानें तो राजन भी आप की पेशकश पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक आप के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसकी पुष्टि की है. केजरीवाल के अनुसार चार-पांच बड़ी शख़्सियतों से आप ने इस बाबत संपर्क किया है. उनमें एक राजन भी हैं.

राजन फिलहाल अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी के बूथ स्कूल ऑफ बिज़नेस में फायनेंस के प्रोफेसर के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं. उन्होंने चार सितंबर 2016 को आरबीअाई के गवर्नर के तौर पर तीन साल का कार्यकाल पूरा किया था. इसके बाद वे अध्ययन-अध्यापन के लिए अमेरिका लौट गए थे. आरबीआई गवर्नर के तौर पर ही सरकारी नीतियों पर खुलकर राय रखने वाले राजन पद छोड़ने के बाद भी खुले तौर मोदी सरकार की आलोचना करते रहे हैं. नोटबंदी पर तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि अगर ‘यह फैसला मेरे कार्यकाल में होता तो मैं तुरंत पद (आरबीआई गवर्नर) छोड़ देता.’

हालांकि अभी यह देखना दिलचस्प होगा कि आप के टिकट पर राजन राज्य सभा में जाते हैं या नहीं. और दसूरी बात कि आप बिना किसी विवाद के अपने पसंदीदा लोगों को राज्य सभा में भेज पाती है या नहीं. क्योंकि आप के संस्थापक नेताओं में शुमार होने वाले कुमार विश्वास भी राज्य सभा में जाने की इच्छा जता चुके हैं. लेकिन पार्टी नेतृत्व की ओर से अब तक उन्हें कोई सकारात्मक संकेत नहीं दिया गया है.