दिल्ली : वायु प्रदूषण की स्थिति बिगड़ी, रविवार तक सभी स्कूल बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. इसे देखते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों की छुट्टी को रविवार तक बढ़ा दिया है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘दिल्ली में हवा की स्थिति बिगड़ रही है. ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता. रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं.’ (विस्तार से)

मैरी कॉम की यह जीत बताती है कि अभी उनकी ऐतिहासिक उपलब्धियों की सूची और लंबी हो सकती है

भारतीय मुक्केबाज़ मैरी कॉम ने वियतनाम के हो चि मिन्ह में चल रही एशियाई मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है. बुधवार को फ़ाइनल मुक़ाबले में उन्होंने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मी को 5-0 से हराया. मैरी कॉम इस प्रतियोगिता में अब तक छह पदक हासिल कर चुकी हैं. इनमें से पांच स्वर्ण और एक रजत पदक हैं. इससे पहले उन्होंने 2003, 2005, 2010 और 2012 में स्वर्ण पदक जीता था. (विस्तार से)

बीते पांच साल में हिमाचल प्रदेश के 60 विधायकों की कुल संपत्ति 314 से बढ़कर 567 करोड़ रु हो गई

चुनावी रण में उतर रहे हिमाचल प्रदेश के 60 विधायकों की संपत्ति में अच्छी ख़ासी बढ़ोतरी हुई है. ये सभी 2012 के चुनावों में जीतकर विधानसभा पहुंचे थे और अब फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. 2012 में इन विधायकों की कुल संपत्ति 314 करोड़ रुपये से ज़्यादा थी जो मौजूदा विधानसभा चुनाव तक क़रीब 567 करोड़ रुपये हो गई है. विधायकों द्वारा चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफ़नामों के ज़रिए ये जानकारी मिली है. (विस्तार से)

रयान स्कूल मर्डर केस : क्या हत्या स्कूल के ही छात्र ने की थी?

गुड़गांव के रयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के छात्र प्रद्युमन ठाकुर की हत्या के मामले में एक नया मोड़ आ गया है. सीबीआई ने स्कूल के ही एक छात्र को हिरासत में लिया है. कहा जा रहा है कि 11वीं का यह छात्र स्कूल की परीक्षा और पेरेंट्स-टीचर मीटिंग टलवाना चाहता था, इसलिए उसने प्रद्युमन की हत्या कर दी ताकि स्कूल में छुट्टी हो जाए. (विस्तार से)

नोटबंदी के बाद देह व्यापार में कमी आई है : रविशंकर प्रसाद

नोटबंदी को विपक्षी नेता अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाला कदम बता रहे हैं, वहीं सत्ता पक्ष के नेता इसके नए-नए लाभ गिनाते दिखाई दे रहे हैं. मंगलवार को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘नोटबंदी देह व्यापार में कमी आई है.’ भोपाल में उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं और लड़कियों की तस्करी के मामलों में भारी कमी आई है. (विस्तार से)

क्या रघुराम राजन राज्य सभा के लिए आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बनने वाले हैं?

आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से एक चौंकाने वाली ख़बर आ रही है. इसके मुताबिक आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन दिल्ली की राज्य सभा सीट से आप के प्रत्याशी हो सकते हैं. दिल्ली में सत्तासीन आप तीन सदस्यों को राज्य सभा में भेज सकती है. सूत्रों की मानें तो राजन भी आप की पेशकश पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. (विस्तार से)

नोटबंदी पर सरकार का दावा, सिर्फ 0.00011 फीसदी नागरिकों ने 33 फीसदी कैश जमा कराया था

केंद्र सरकार आज नोटबंदी की वर्षगांठ पर ‘कालाधन-विरोधी दिवस’ मना रही है. अपने इस ऐतिहासिक क़दम को लेकर वह कई दावे कर रही है. उनमें एक दावा यह है कि नोटबंदी के दौरान देश की कुल आबादी में 0.00011 प्रतिशत नागरिकों ने बैंकों में जमा कुल कैश का 33 प्रतिशत हिस्सा जमा कराया था. सरकार की तरफ़ से देश के कई अख़बारों में दिए विज्ञापन में यह दावा किया गया है. (विस्तार से)

हवाई अड्‌डे पर यात्री से मारपीट के मामले में मोदी सरकार ने इंडिगो एयरलाइंस से रिपोर्ट तलब की

हवाई अड्‌डे पर यात्री से मारपीट के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इंडिगो एयरलाइंस से रिपोर्ट तलब की है. नागरिक उड्‌डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने इस घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण और ख़ेदजनक’ बताया है. ट्विटर पर एक के बाद एक अपनी पोस्ट में उन्होंने बताया कि उनके मंत्रालय ने एयरलाइंस से घटना की तत्काल विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. (विस्तार से)

उपराज्यपाल दिल्ली सरकार के फैसलों पर रोक लगा सकते हैं, लेकिन वजह ठोस होनी चाहिए : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के उपराज्यपाल और राज्य सरकार के बीच छोटे-छोटे मुद्दों पर असहमति को गलत बताया है. मंगलवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि उपराज्यपाल राज्य सरकार के फैसलों पर रोक लगा सकते हैं, लेकिन इस असहमति की ठोस वजह होनी चाहिए. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली संवैधानिक बेंच ने दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. (विस्तार से)

क्यों त्रिपुरा में टीएमसी छोड़ने वाले छह विधायक आधिकारिक तौर पर भाजपा के नहीं हो पाए हैं?

त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) छोड़ चुके छह विधायक अभी भी आधिकारिक तौर पर भाजपा विधायक नहीं बन पाए हैं. हैं. बुधवार को इन सभी छह विधायकों ने इससे जुड़ी मंजूरी के लिए विधानसभा अध्यक्ष के पास अर्जी लगाई है. हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष रामेंद्र चंद्र देबनाथ ने समय की कमी बताकर अभी इस पर विचार करने के इनकार कर दिया है. (विस्तार से)

राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में सिंधु पर साइना और श्रीकांत पर प्रणय भारी साबित हुए

महिला और पुरुष खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार दमदार प्रदर्शन के बीच इस बार का सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट काफी दिलचस्प रहा. बुधवार को नागपुर में खेले गए महिलाओं के फाइनल मुकाबले में साइना नेहवाल पीवी सिंधु पर बीस साबित हुईं. वहीं पुरुष वर्ग में एचएस प्रणय अनुमानों के विपरीत किदांबी श्रीकांत को हराने में कामयाब रहे. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की उत्तर कोरिया को सीधी चेतावनी, कहा- अमेरिका को आजमाने की कोशिश न करे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया में नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए उत्तर कोरिया को सीधी चेतावनी दी है. अमेरिका और उसके सहयोगियों को उत्तर कोरिया से खतरे पर उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी प्रशासन को पहले जैसा समझना बड़ी भूल होगी. अब वहां पहले से अलग प्रशासन है. हमें कम करके न आंकें. हमें अाजमाने की भी कोशिश न करें.’ (विस्तार से)