‘नीतीश कुमार में प्रधानमंत्री बनने की क्षमता थी, लेकिन टीम में काम करते समय उनका लोकतांत्रिक व्यवहार निराशाजनक था.’

— जया जेटली, समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष और लेखिका

समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली ने यह बात जदयू प्रमुख नीतीश कुमार के साथ अपने राजनीतिक अनुभवों को साझा करते हुए कही. अपनी किताब ‘लाइफ अमंग स्कॉर्पियंस’ के लोकार्पण के मौके पर उन्होंने कहा, ‘बड़ों के प्रति मानवता की कमी के लिए मैं उन्हें (नीतीश कुमार) कभी माफ नहीं कर सकती.’ जॉर्ज फर्नांडिस ने नीतीश कुमार के साथ मिलकर 1994 में समता पार्टी बनाई थी, जिसका 2003 में जदयू में विलय हो गया था. लेकिन जदयू ने 2009 में जॉर्ज फर्नांडिस को ही लोकसभा का टिकट देने से इनकार कर दिया था. जया जेटली ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह ने जॉर्ज फर्नांडिस को दिए आश्वासन के उलट जगमोहन को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल बना दिया था, जिससे जॉर्ज फर्नांडिस को काफी झटका लगा था.

‘अरविंद केजरीवाल अजीब शख्स हैं, स्थिति समझे बगैर सभी मुद्दों पर राय देने लगते हैं.’

— अमरिंदर सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह का यह बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा धान की पराली को जलाने के बजाए जमा करने की सलाह दिए जाने पर आया. उन्होंने कहा, ‘हमारे यहां दो करोड़ टन धान की पराली है तो क्या मैं किसानों को इसे जमा करने के लिए कह दूं. केजरीवाल जी को इस समस्या की समझ नहीं है.’ वायु प्रदूषण की समस्या पर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सभी प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक बुलाने का अनुरोध किया है. पंजाब के मुख्यमंत्री के मुताबिक यह समस्या दिल्ली और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री की आपसी मुलाकात से नहीं हल होने वाली है.


‘युवाओं को उद्यमी बनाने की जरूरत है, न कि नौकरी मांगने वाला.’

— वेंकैया नायडू, भारत के उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायूड का यह बयान बेरोजगारी और आर्थिक असमानता जैसी चुनौतियों पर चर्चा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘देश में असमानता है, इसलिए इससे निपटने के लिए समावेशी विकास की जरूरत है.’ गुरुवार को भारतीय युवा शक्ति के रजत जयंती समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि विकास के दौरान देश के वंचित तबके का ख्याल रखने की जरूरत है. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स इस समारोह में मुख्य अतिथि रहे. उन्होंने स्टार्टअप्स के शुरुआती दो-तीन वर्षों में व्यवसाय, विपणन और अन्य मामलों में अनुभवी व्यक्ति की सलाह को जरूरी बताया.


‘हर साल एक महीने (15 अक्टूबर-15 नवंबर तक) के लिए दिल्ली ही नहीं, पूरा उत्तर भारत गैस चेंबर बन जाता है.’

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह बयान दिल्ली में वायु प्रदूषण की लगातार भयावह हो रही स्थिति पर आया. उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में अति सूक्ष्म पीएम कणों का स्तर बढ़ने के पीछे केवल स्थानीय कारण जिम्मेदार नहीं हैं. दिल्ली के लोग और सरकार इसे रोकने के लिए सारे कदम उठाने को तैयार है, लेकिन जब तक फसल अवशेष जलाने की समस्या का हल नहीं खोजा जाता, इससे कोई फायदा नहीं होगा.’ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि राज्य सरकारों को फसल अवशेष जलाने की समस्या का कोई व्यवहारिक हल खोजना चाहिए, नहीं तो यह जारी रहेगा.


‘अगर चीन चाहे तो उत्तर कोरिया संकट को बहुत जल्द और आसानी से सुलझा सकता है.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर जारी टकराव को दूर करने में चीन से पहल करने की अपील करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मैं आपके राष्ट्रपति (शी जिनपिंग) के बारे में एक चीज जानता हूं कि अगर वे इस पर (उत्तर कोरिया संकट) मेहनत करें तो इसे सुलझा सकते हैं.’ चीन के साथ व्यापार घाटे पर पहले के रुख से पटलते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘मैं चीन को दोष नहीं देता...आखिरकार कोई किसी देश को अपने नागिरकों के हित में दूसरे देश का लाभ उठाने के लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा सकता.’ हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के पूर्ववर्ती प्रशासन पर चीन के साथ एकतरफा और भेदभावपूर्ण व्यापार करने का आरोप लगाया.