एक लाख से भी ज्यादा भारतीयों ने मंगल का टिकट कटाया

मंगल ग्रह की यात्रा के लिए क़रीब एक लाख 40 हज़ार भारतीयों ने टिकट बुक करा लिया है. हालांकि लोग खुद नहीं बल्कि उनके नाम मंगल ग्रह की यात्रा करेंगे. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा मई, 2018 में अपने ‘इनसाइट’ मिशन के तहत एक यान इस लाल ग्रह पर भेजेगी. इन सभी लोगों के नाम यान पर लगे एक माइक्रोचिप पर दर्ज होंगे. नासा ने लोगों को ऑनलाइन बोर्डिंग पास भी दिए हैं. (विस्तार से)

तमिलनाडु में जया टीवी के दफ्तर सहित देश में 187 ठिकानों पर आयकर के छापे

आयकर विभाग की टीमों ने गुरुवार सुबह देश के करीब 187 ठिकानों पर छापा मारा. इनमें तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में जया टीवी का दफ्तर भी शामिल है. जया टीवी पर फिलहाल राज्य में सत्ताधारी एआईएडीएमके से निष्कासित नेता शशिकला और उनके परिवार का नियंत्रण है. अधिकारियों ने शशिकला के भतीजे विवेक जयरामन और उनकी बहन के घर भी तलाशी ली. (विस्तार से)

‘अगर लोगों को बचाना है तो उन्हें दिल्ली छोड़ देने को कहना चाहिए’

दिल्ली में वायु प्रदूषण बेहद ख़तरनाक स्तर पर पहुंच गया है. जहरीली धुंध के चलते सरकार ने स्कूलों को रविवार तक बंद रखने का आदेश दिया है. इस वायु प्रदूषण से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में सर गंगा राम अस्पताल में फेफड़ों के विशेषज्ञ डॉ. अरविंद कुमार ने कहा, ‘दिल्ली में आज जैसी स्थिति मैंने पिछले 35 सालों में नहीं देखी. एक डॉक्टर के नाते मुझे यह कहने में कोई समस्या नहीं है कि स्वास्थ्य के लिहाज से आज की स्थिति एमरजेंसी जैसी है. अगर आप लोगों को बचाना चाहते हैं तो उन्हें दिल्ली छोड़ने के लिए कहना चाहिए. सारे स्कूल और दफ्तर बंद कर देने चाहिए.’ (विस्तार से)

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने राज्यसभा में भेजने की आप की पेशकश ठुकरा दी है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने आम आदमी पार्टी (आप) की पेशकश ठुकरा दी है. आप उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाना चाहती थी. इस सिलसिले में अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी में राजन के दफ़्तर से स्पष्टीकरण जारी किया गया है. इसके मुताबिक, ‘प्रोफेसर राजन भारत में विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों से जुड़े हैं, लेकिन शिकागो यूनिवर्सिटी में पूर्णकालिक शिक्षण कार्य छोड़ने की उनकी कोई योजना नहीं है.’ (विस्तार से)

कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार को आयकर अधिकारियों ने क्या भाजपा में शामिल होने को कहा है?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आयकर विभाग के अधिकारियों पर भाजपा के लिए काम करने का आरोप लगाया है. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘आयकर विभाग के छापों के जरिए दबाव बनाकर ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार को भाजपा में शामिल कराने की कोशिश की जा रही है. और यह कोशिश किसी भाजपा नेता ने नहीं बल्कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने की है.’ (विस्तार से)

इवांका ट्रंप के हैदराबाद आने से पहले वहां के भिखारियों की शामत आ गई है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप इस महीने हैदराबाद आ सकती हैं. 28 से 30 नवंबर तक प्रस्तावित ‘वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन’ (जीईएस) में उनके शामिल होने की उम्मीद है. लेकिन उनके आने से पहले शहर के भिखारियों की शामत आ गई है. हैदराबाद पुलिस ने उन्हें शहर से हटाना शुरू कर दिया है. पुलिस ने इनसे आम लोगों और वाहनों को ख़तरा बताया है. (विस्तार से)

आरबीआई ने जगह की किल्लत के चलते नए नोटों की छपाई का ऑर्डर घटाया

नोटबंदी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को नए नोटों की छपाई का ऑर्डर बीते पांच साल में सबसे कम करने को मजबूर होना पड़ा है. इसकी वजह केंद्रीय बैंक और सार्वजनिक बैंकों के करेंसी चेस्ट में जमा हुए पुराने अमान्य नोट हैं. एक कार्यकारी अधिकारी ने बताया, ‘बैंकों के करेंसी चेस्ट और आरबीआई की तिजोरी में नए नोटों को रखने के लिए बहुत कम जगह बची है.’ हालांकि, आरबीआई ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. (विस्तार से)

दिल्ली : वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 13-17 नवंबर के बीच ऑड-ईवन योजना लागू होगी

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन योजना को दोबारा लागू करने का फैसला किया है. इसे 13 नवंबर से 17 नवंबर तक लागू किया जाएगा. बुधवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने परिवहन विभाग को इसे लागू करने की तैयारी करने को कहा था. इससे सड़क पर गाड़ियों की संख्या घटाने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नाथनम राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए

केंद्रीय पर्यटन मंत्री और भाजपा नेता अल्फोंस कन्नाथनम राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गए हैं. गुरुवार को उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. कांग्रेस या अन्य दलों ने उनके खिलाफ किसी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा था. राज्यसभा की यह सीट पूर्व सांसद वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद खाली हुई थी. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव : पिछली बार से एक फीसदी ज्यादा वोट पड़े

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को मतदान संपन्न हो गया. राज्य की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए शाम पांच बजे तक करीब 75 फीसदी वोट डाले गए. यह आंकड़ा पिछले विधानसभा चुनाव से एक फीसदी ज्यादा है. इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 338 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. (विस्तार से)

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सहित 22 पर गड़बड़ी के आरोप में जुर्माना लगाने का सेबी का आदेश रद्द

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सहित 22 लोगों पर शेयरों की सट्टेबाजी के आरोप में सेबी द्वारा लगाए गए जुर्माने को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (एसएटी) ने रद्द कर दिया है. एसएटी ने इस बारे में सेबी को नया आदेश जारी करने का आदेश दिया है. उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शेयरों के लेन-देन में गड़बड़ी इंकार किया है. (विस्तार से)