‘दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक नहीं कर सकते.’

— हर्षवर्धन, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का यह बयान दिल्ली के वायु प्रदूषण से निपटने के मामले में केंद्र सरकार की निष्क्रियता के आरोपों के जवाब में आया. उन्होंने कहा कि इससे निपटना राज्यों की जिम्मेदारी है, वे इसे हल्के में नहीं ले सकते हैं. हर्षवर्धन ने आगे कहा कि किसानों को धान की पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब और हरियाणा को पैसे नहीं दिए जाएंगे, जिसे दिल्ली में प्रदूषण की प्रमुख वजह माना जा रहा है. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक राज्यों को अभी काफी पैसा मिल रहा है, जिसे इधर-उधर नहीं खर्च किया जा सकता. गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों को धान की पराली जलाने से रोकने के लिए पैसे की कमी बताई थी.

‘जीएसटी के मौजूदा ढांचे में ही समस्या है, इसी वजह से सरकार इसमें रोजाना बदलाव कर रही है.’

— यशवंत सिन्हा, भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री

भाजपा नेता यशवंत सिन्हा का यह बयान वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के बहाने वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निशाना साधते हुए आया. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री (अरुण जेटली) ने जीएसटी को लागू करते समय अपना दिमाग नहीं लगाया, यही वजह है कि वे इसे रोजाना दुरुस्त कर रहे हैं. यशवंत सिन्हा ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नया वित्त मंत्री नियुक्त करना चाहिए. यह बात मैं पूरी जिम्मेदारी से कह रहा हूं.’ उन्होंने जीएसटी के 28 फीसदी के स्लैब से वस्तुओं को 18 फीसदी के स्लैब में लाने से राजस्व घटने का भी सवाल उठाया. पूर्व वित्त मंत्री का कहना था कि जीएसटी में रोज-रोज के बदलावों से कोई लाभ नहीं होने वाला है, बल्कि इसमें व्यापक बदलाव की जरूरत है.


‘छत्तीसगढ़ सरकार की लड़ाई नक्सल से नहीं, कुपोषण है.’

— रमन सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री रमन सिंह का यह बयान राज्य में कुपोषण से निपटने की रणऩीति पर चर्चा करते हुए आया. शुक्रवार को सुपोषण अभियान की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य से कुपोषण दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को तीन साल का वक्त दिया जाएगा. रमन सिंह ने यह भी कहा कि कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार युद्ध स्तर पर काम करेगी. एसोचैम और अर्नेस्ट एंड यंग की कुपोषण संबंधी हालिया रिपोर्ट के कुपोषण सूचकांक में छत्तीसगढ़ चौथे स्थान पर आया है. इसमें उत्तर प्रदेश पहले, बिहार दूसरे और झारखंड तीसरे स्थान पर हैं. वहीं, मेघालय पांचवे, गुजरात छठे और मध्य प्रदेश सातवें स्थान पर हैं.


‘अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने के बाद भारत ने शानदार वृद्धि हासिल की है.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान आर्थिक उदारीकरण को अपनाने के बाद भारत की आर्थिक प्रगति की प्रशंसा करते हुए आया. उन्होंने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस विशाल देश और इसके लोगों को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं. वे इस काम को बहुत सफलता के साथ कर भी रहे हैं.’ वियतनाम में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने आर्थिक आजादी और खुलेपन पर जोर दिया. लेकिन उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि अमेरिका बौद्धिक संपदा की चोरी या तकनीकी हस्तांतरण की अनुचित कोशिशों को बर्दाश्त नहीं करेगा. डोनाल्ड ट्रंप पांच देशों की एशिया यात्रा के तहत वियतनाम पहुंचे थे. यहां से अब वे फिलीपींस जाएंगे.


‘मैंने 16 साल में चाकू से किसी को मार डाला था. यह तो एक झलकी थी. अब और कितने, क्योंकि मैं राष्ट्रपति हूं?’  

— रोड्रिगो दुतेर्ते, फिलीपींस के राष्ट्रपति

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का यह बयान देश में नशीले पदार्थों की तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे अपने विवादित अभियान की चर्चा करते हुए आया. वियतनाम में फिलीपींस मूल के लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने इस अभियान की आलोचना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञ एग्नेस कालामार्ड को तमाचा मारने की भी धमकी दी. फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते का यह पहला विवादित बयान नहीं है. पिछले महीने ही उन्होंने कहा था कि अगर पुलिस ने अपना काम नहीं किया तो वे खुद ही अपराधियों को गोली मार देंगे.