जीएसटी काउंसिल का अहम फैसला, 177 वस्तुओं पर 28 के बजाए अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. शुक्रवार को गुवाहाटी में आयोजित जीएसटी काउंसिल की 23वीं बैठक में 177 वस्तुओं को 28 फीसदी के जीएसटी स्लैब से बाहर कर दिया गया. अब इन पर 18 फीसदी कर लगेगा. इसके साथ 28 फीसदी के जीएसटी स्लैब में तंबाकू, सिगरेट, एसी, वाशिंग मशीन, पेंट और सीमेंट जैसी 50 वस्तुएं ही बची हैं. जीएसटी में करों के पांच स्लैब हैं. पहलेमें कर मुक्त वस्तुओं के अलावा पांच फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 28 फीसदी चार स्लैब हैं. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : बीज कंपनी के आयोजन में परोसे गए भोजन से एक किसान की मौत, दर्जनों बीमार

महाराष्ट्र में किसानों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में परोसे गए कथित विषाक्त भोजन से एक किसान की मौत हो गई. नासिक ज़िले में बीज और कीटनाशक की चर्चित कंपनी बायर सीड्स ने किसानों को हाइब्रिड टमाटरों के बारे में जानकारी देने के लिए यह कार्यक्रम रखा था. यहीं पर दोपहर का खाना खाने के किसानों ने उलटी की शिकायत की. इनमें से अतुल केदार (41) नाम के एक किसान की इलाज के दौरान मौत हो गई. (विस्तार से)

नोटबंदी की वजह से छह लाख करोड़ रु का कालाधन अर्थव्यवस्था से निकल गया : वित्त मंत्रालय

सरकार का नोटबंदी के सकारात्मक परिणाम गिनाना जारी है. नोटबंदी की वर्षगांठ पर क़ानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया था कि इससे देह व्यापार में भारी कमी आई. अब वित्त मंत्रालय ने दावा किया है कि नोटबंदी से करीब छह लाख करोड़ रुपये का संभावित काला धन अर्थव्यवस्था से निकल गया है. उसका यह भी कहना है कि नोटबंदी के चलते लोगों की बचत करने की आदत में बदलाव आया है. (विस्तार से)

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत होगी, लेकिन 150 सीटें नहीं मिलेंगी : सर्वे

गुजरात विधानसभा के चुनावी सर्वे में भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया है. हालांकि उसे अपने 150 सीटों के निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक़ सीटें मिलती नहीं दिखाई दे रहीं हैं. एबीपी-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक़ भाजपा को 113 से 121 सीटें मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस को 58 से 64 सीटें मिलने का अनुमान है. ताज़ा सर्वे में भाजपा को 47 प्रतिशत, जबकि 12 प्रतिशत की बढ़त के साथ कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिलने की बात भी सामने आई है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में ज्यादा दूध देने वाली गाय अब अपने मालिक को दो लाख रुपए का इनाम भी दिला सकती है

मध्य प्रदेश में ज्यादा दूध देने वाली गायें अब अपने मालिकों को दो लाख रुपए तक का इनाम भी दिला सकती है. राज्य का पशु कल्याण विभाग गौ-संरक्षण के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है. इसमें भारतीय नस्ल और एक वक्त में कम से कम चार लीटर दूध देने वाली गायों के मालिक ही हिस्सा ले पाएंगे. यह प्रतियोगिता विकास खंड, जिला और राज्य स्तर पर आयोजित होगी. इसमें राज्य में पहले स्थान पर आने वाले गौपालक को दो लाख रुपए, दूसरे स्थान आने वाले गौपालक को एक लाख रुपये और तीसरे नंबर पर रहने वाले गौपालक को 50 हजार रुपए का नगद पुरस्कार दिया जाएगा. (विस्तार से)

नोटबंदी ने असंगठित क्षेत्र को अपंग बना दिया है : भाजपा सांसद

केंद्र सरकार और भाजपा भले ही नोटबंदी को काले धन के खिलाफ सफल कदम बता रही हो लेकिन भाजपा सांसद इससे सहमत नहीं दिखाई दे रहे हैं. गुरुवार को भाजपा सांसद और बीड़ी कारोबारी श्यामा चरण गुप्ता ने कहा कि इसने असंगठित क्षेत्र को अपंग बना दिया है. उनका यह भी कहना था कि यह असंगठित क्षेत्र में बेरोजगारी और खुदकुशी के लिए भी जिम्मेदार है. इलाहाबाद से भाजपा सांसद श्यामा चरण गुप्ता ने ये बातें वित्त मामलों की संसद की स्थायी समिति की बैठक में कही. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने सात राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया. शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता को इस मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग से संपर्क करने की सलाह दी है. याचिकाकर्ता ने एक जनहित याचिका के जरिए मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और पंजाब के साथ एक केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप के हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की मांग की थी. (विस्तार से)

दिल्ली : एनजीटी ने ऑड-ईवन योजना को लेकर केजरीवाल सरकार की जमकर खिंचाई की

नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने ऑड-ईवन योजना को लागू करने के फैसले पर अरविंद केजरीवाल सरकार की जमकर खिंचाई की है. इसे 13 नवंबर से लागू किया जाएगा. शुक्रवार को एनजीटी ने कहा, ‘ऑड-ईवन योजना को ऐसे लागू नहीं किया जा सकता. बीते एक साल में आपकी (दिल्ली सरकार) तरफ से प्रदूषण रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी ने इसके लिए 100 उपाय बताए थे, लेकिन आपने केवल ऑड-ईवन को चुना.’ (विस्तार से)

अगले विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव राजद के मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे : लालू प्रसाद यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के चेहरे से जुड़ी सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है. शुक्रवार को पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, ‘राष्ट्रीय जनता दल 2020 का विधानसभा चुनाव तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ेगा. वे ही हमारे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे.’ तेजस्वी यादव नवंबर 2015 से जुलाई 2017 तक नीतीश कुमार सरकार में उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं. (विस्तार से)

आर्थिक सलाहकार परिषद ने रोजगार और कौशल विकास को बढ़ाने वाला रोडमैप पेश किया

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने अपनी दूसरी बैठक में शुक्रवार को रोजगार सृजन और कौशल विकास को बढ़ावा देने का खाका पेश किया है. इसमें परिषद ने शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे सामाजिक क्षेत्रों में निवेश बढ़ाने पर जोर देने की सिफारिश की है. इसके अलावा आर्थिक विकास के संकेतकों को सामाजिक विकास के संकेतकों से जोड़ने की भी सिफारिश की है. (विस्तार से)