‘राहुल गांधी को गुजरात में चुनाव जीतने का सपना छोड़ देना चाहिए.’

— स्मृति ईरानी, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह बात वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा उठाए जा रहे सवालों का जवाब देते हुए कही. उन्होंने कहा, ‘जीएसटी काउंसिल में सारे फैसले आम सहमति से लिए जाते हैं, , जिसमें कांग्रेस सरकार के मंत्री भी शामिल होते हैं.’ स्मृति ईरानी ने आगे कहा कि 20 लाख रुपये से कम आय वालों को जीएसटी से बाहर रखा गया है, इसका मतलब है कि गरीबों को जीएसटी से छूट मिली हुई है. कांग्रेस उपाध्यक्ष द्वारा गुजरात के विकास पर सवाल खड़ा करने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी अपने क्षेत्र में कलेक्ट्रेट भवन, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं नहीं दे सके हैं, ऐसे में वे किस आधार पर गुजरात में विकास पर बात कर रहे हैं.

‘पाक अधिकृत कश्मीर पाकिस्तान का है और इधर का हिस्सा भारत का, इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.’

— फारुख अब्दुल्ला, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद

लोकसभा सांसद फारुख अब्दुल्ला का यह बयान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने के दावों को नासमझी बताते हुए आया. कश्मीर की आजादी की मांग को गलत बताते हुए उन्होंने कहा, ‘कश्मीर तीन ऐसे देशों से घिरा है, जिनके पास परमाणु हथियार हैं और कश्मीर के पास अल्लाह के नाम के अलावा कुछ भी नहीं.’ फारुख अब्दुल्ला ने आगे कहा, ‘आंतरिक स्वायत्तता हमारा (कश्मीर का) अधिकार है, केंद्र को इसे देना चाहिए तभी घाटी में शांति बहाल हो सकती है.’ उनका यह भी कहना था, ‘भारत ने हमें (कश्मीर को) धोखा दिया. उस मोहब्बत को कभी मान्यता नहीं दी, जिसके चलते हमने उसे (भारत) चुना था.’ श्रीनगर से लोकसभा सांसद फारुख अब्दुल्ला ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ बातचीत को भी जरूरी बताया.


‘जीएसटी का मकसद पांच-छह पूंजीपतियों की रीढ़ मजबूत करना है.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के मौजूदा ढांचे पर सवाल उठाते हुए आया. उन्होंने कहा कि इसका मकसद भारत की रीढ़ तोड़ना है. गुजरात में नवसृजन यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी के टर्नओवर में अप्रत्याशित उछाल पर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कुछ बोलना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि गुजरात ही पूरे देश को राह दिखाएगा और बदलाव की शुरुआत गुजरात से ही होगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष के मुताबिक चुनाव के दिन जनता कांग्रेस के पक्ष में मतदान करके गुजरात के नए भविष्य की इबारत लिखेगी.


‘श्रीसंत धैर्य के साथ इंतजार करें और सबसे जरूरी है कि वे अपना आत्मविश्वास न खोएं.’

— मोहम्मद अजहरुद्दीन, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान

पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन का यह बयान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में आजीवन प्रतिबंध झेल रहे क्रिकेट खिलाड़ी श्रीसंत और बीसीसीआई के बीच टकराव पर आया. उन्होंने कहा, ‘श्रीसंत बहुत प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज हैं और भारतीय टीम में उनके शामिल होने के रास्ते अभी बंद नहीं हुए हैं.’ पिछले दिनों एस श्रीसंत ने इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है. 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को केरल हाई कोर्ट ने दोबारा बहाल कर दिया.


‘अमेरिका ने अफगानिस्तान में आतंकी संगठन आईएस को फलने-फूलने का मौका दिया है.’

— हामिद करजई, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति

पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई का यह बयान अमेरिका पर इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सहयोग करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि अफगानिस्तान में सेना और राजनीतिक सतर्कता की पूरी उपस्थिति में आईएस उभरा है.’ हामिद करजई ने आगे कहा कि अमेरिका ने अप्रैल में अफगानिस्तान में शक्तिशाली बम गिराने के लिए आईएस को बहाना बनाया था. उन्होंने आगे कहा, ‘बम गिराने के अगले ही दिन आईएस ने अफगानिस्तान के एक और जिले पर कब्जा कर लिया. इससे शक होता है कि उसके पीछे किसी का हाथ है, यह उनके (अमेरिका) अलावा कोई और नहीं हो सकता.’ हामिद करजई ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) की अभियोजक फेतु बेन्सुडा द्वारा अफगानिस्तान में युद्ध अपराधों की जांच कराने की अपील का भी स्वागत किया.