इस शहर पर इराकी सेना के कब्जे के साथ आईएस की सत्ता का आखिरी गढ़ ढह जाएगा

इराकी सेना ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को उसके आखिरी ठिकाने से खदेड़ने का अभियान शुरू कर दिया है. सेना ने शनिवार को आईएस के नियंत्रण वाले आखिरी इराकी शहर रावा पर कब्जा जमाने की लड़ाई छेड़ दी है. इस शहर पर इराकी सेना के कब्जे के साथ आईएस के कथित खलीफा शासन का युग समाप्त हो जाएगा. आईएस ने 2014 में इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर खलीफा के शासन का दावा किया था. (विस्तार से)

मोदी सरकार की इस पहल से ढाई करोड़ अप्रवासी भारतीयों को मतदान का अधिकार मिलने वाला है

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले करीब ढाई करोड़ अप्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को मतदान का अधिकार देने की तैयारी कर रही है. इस बाबत मोदी सरकार जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन करने वाली है. इसके तहत एनआरआई को प्रॉक्सी (किसी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान के लिए लिखित में किसी व्यक्ति को अधिकृत करना) या इलेक्ट्रॉनिक डाक मतपत्र के जरिए मतदान का अधिकार दिया जा सकता है. (विस्तार से)

यौन शोषण के आरोप में एयर इंडिया एक्सप्रेस के पायलट के ख़िलाफ़ केस दर्ज

केरल पुलिस ने यौन शोषण के आरोप में एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक पायलट के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया है. यह कार्रवाई एक महिलाकर्मी (एयर होस्टेस) की शिकायत पर की गई है. महिला ने आरोप लगाया है कि पायलट की हरकतों के चलते उसे नौकरी छोड़नी पड़ी. एक रिपोर्ट के मुताबिक आरोपित पायलट महिलाकर्मी से यौन संबंध बनाना चाहता था, जब महिला ने ऐसा करने से इनकार कर दिया तो पायलट ने उस पर चिल्लाना और उसे दूसरों के सामने अपमानित करना शुरू कर दिया. (विस्तार से)

तो क्या अब भाजपा ने भी मान लिया है कि गुजरात में वह मुश्किल लड़ाई में फंस चुकी है?

शायद भाजपा ने मान लिया है कि वह गुजरात में मुश्किल लड़ाई में फंस चुकी है. यही वजह है कि उसने अपनी पार्टी के नेताओं के साथ गठबंधन के अन्य नेताओं को विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान में उतार दिया है. इसकी एक मिसाल है दलित नेता, केंद्रीय मंत्री और लाेकजनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान. भाजपा ने उन्हें गुजरात के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया है और उन्होंने शनिवार से प्रचार करना भी शुरू कर दिया है. (विस्तार से)

रयान स्कूल मर्डर केस : बस कंडक्टर अशोक कुमार के परिवार ने पुलिस पर केस करने का फ़ैसला किया

गुड़गांव के रयान स्कूल मर्डर केस में गिरफ़्तार किए गए बस कंडक्टर अशोक कुमार का परिवार अब पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की तैयारी में है. इस मामले में सीबीआई द्वारा स्कूल के 11वीं कक्षा के छात्र को हिरासत में लिए जाने के बाद अशोक के पिता अमीरचंद ने कहा, ‘अब यह लगभग साफ़ है कि मेरे बेटे अशोक को फंसाया और बलि का बकरा बनाया गया. हमने गुड़गांव पुलिस के विशेष जांच दल के अधिकारियों के ख़िलाफ़’ केस करने का फ़ैसला किया है.’ (विस्तार से)

राजस्थान : शिक्षा विभाग का महिला शिक्षकों को सुझाव- फिट रहना है तो चक्की पीसिए!

राजस्थान के शिक्षा विभाग की मासिक पत्रिका में महिलाअों को चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए चक्की पीसने जैसे नुस्खे बताए गए हैं. इस पत्रिका का नाम ‘शिविरा’ है. यह स्कूल शिक्षकों के लिए निकाली जा रही है. इसमें पुरुषों के लिए दौड़ाना, साइकिल चलाना, तैराकी और घुड़सवारी को व्यायाम का अच्छा विकल्प बताया गया है. वहीं, महिलाओं को चक्की पीसने, बिलौना बिलोने, पानी भरने और झाड़ू-पोंछा करने जैसे घरेलू कार्यों के जरिए व्यायाम करने का सुझाव दिया गया है. (विस्तार से)

कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल के संगठन को 20-25 सीटें दे सकती है!

कांग्रेस गुजरात विधानसभा चुनाव में पाटीदार समुदाय का समर्थन पाने के लिए हर संभव कोशिश करती दिखाई दे रही है. शुक्रवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हार्दिक पटेल के संगठन पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के लिए 20-25 सीटों को चिन्हित किया गया है. माना जा रहा है कि हार्दिक पटेल कुछ दिनों में अपनी सूची भेजेंगे, जिसके बाद कांग्रेस नामों पर अंतिम मुहर लगाते हुए उन्हें पार्टी का चुनाव चिह्न आवंटित कर देगी. (विस्तार से)

पुणे विश्वविद्यालय सिर्फ उन्हीं छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक देगा जो शाकाहारी हैं!

पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय ने अनोखा फ़रमान जारी किया है. इसके मुताबिक सिर्फ उन्हीं छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक दिया जाएगा जो शाकाहारी हैं और कोई नशा नहीं करते. विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों को एक सर्कुलर जारी कर यह सूचना दी गई है. साल 2006 से विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर परीक्षा में अव्वल विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक देने का सिलसिला शुरू किया था. (विस्तार से)

दिल्ली सरकार ऑड-ईवन योजना को लागू करने से पीछे हटी

दिल्ली में ऑड-ईवन योजना को लागू करने का फैसला दिल्ली सरकार और नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) की खींचतान का शिकार होता दिखाई दे रहा है. शनिवार को एनजीटी ने दिल्ली सरकार को महिलाओं, दोपहिया और सरकारी वाहनों को छूट दिए बगैर इसे लागू करने की इजाजत दे दी थी. लेकिन इसके कुछ घंटे बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ऑड-ईवन योजना को अभी के लिए रोक दिया गया है. (विस्तार से)

जीएसटी दर में कटौती पर पी चिदंबरम का तंज, कहा - आखिरकार सही समझ काम करने लगी

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल द्वारा आम इस्तेमाल की 177 वस्तुओं पर जीएसटी में कटौती पर कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को भी मोदी सरकार पर निशाना साधा. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘सही समझ के अंकुरित होने, फूल आने और फल देने में चार महीने 10 दिन लग गए.’ कटाक्ष करते हुए पी चिदंबरम ने यह भी कहा, ‘इस दौरान आर्थिक मोर्चा सुधारने के लिए वित्त मंत्रालय को बधाई भी देनी चाहिए.’ (विस्तार से)