प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिलीपींस दौरे से जुड़ी खबरों को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. वे आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे हैं. खबरों के मुताबिक रविवार रात नरेंद्र मोदी की मुलाकात रूसी समकक्ष दमित्री मेदवदेव, चीन के ली केकियांग, जापान के शिंजो आबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ रात्रिभोज पर हुई. बताया जाता है कि नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को बातचीत हो सकती है. इस दौरान आतंकवाद और आपसी हितों पर चर्चा किए जाने की संभावना है.

स्कूल के बच्चों पर बस्ते का बोझ कम करने के लिए ई-बस्ता और ई-पाठशाला कार्यक्रम लागू करने की तैयारी

केंद्र सरकार स्कूल के बच्चों पर बस्ते का बोझ कम करने के लिए ई-बस्ता और ई-पाठशाला कार्यक्रम लागू करने की तैयारी में है. राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक इसके जरिए छात्र अपनी पसंद के मुताबिक किताबें डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही, स्कूलों में डिजिटल ब्लैकबोर्ड लगाने की भी योजना है. बताया जाता है कि एनसीईआरटी द्वारा पहली से 12वीं कक्षा के लिए ई-किताबें तैयार की जा रही हैं. इनके अगले एक साल में पूरे होने की संभावना है.

प्रद्युम्न हत्याकांड : हरियाणा पुलिस द्वारा सबूतों के साथ छेड़छाड़ का मामला

प्रद्युम्न हत्याकांड में पुलिस द्वारा सबूतों के साथ छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आया है. हिन्दुस्तान ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) स्थित सूत्रों के हवाले से यह बात कही है. अखबार के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक बीती आठ सितंबर को गुड़गांव (गुरुग्राम) स्थित एक निजी स्कूल के छात्र प्रद्युम्न की हत्या के बाद से पुलिस की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं. इस मामले की जांच के लिए हरियाणा पुलिस की ओर से एक विशेष जांच (एसआईटी) का गठन किया गया था. इसके एक हफ्ते बाद हरियाणा सरकार ने सीबीआई जांच का ऐलान किया था. बीते हफ्ते जांच एजेंसी ने इस मामले में 11वीं के छात्र को आरोपित बनाया है. इससे पहले हरियाणा पुलिस ने बस कंडक्टर अशोक को मुख्य आरोपित बनाया था.

सुधार की शर्तों पर बैंकों को राहत पैकेज देने की योजना

सरकारी बैंकों की स्थिति में सुधार को लेकर रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की. बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक इसमें 2.11 लाख रुपये के राहत पैकेज के अलावा कई सुधारों पर भी चर्चा की गई. इस बैठक के बाद वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने बताया, ‘बैंकों का रिकैपिटलाइजेशन (पैसे डालने की योजना) खुद ही नहीं हो सकता. इससे पहले और इसके बाद भी कई सुधारों की जरूरत होगी. ये सुधार आधारित एजेंडा होना चाहिए.’ उन्होंने आगे बताया कि इन सुधारों में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को मजबूत बनाना, फंसे हुए कर्ज (एनपीए) का समाधान और मानव संसाधन शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश : अलीगढ़ विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर पर वाट्सएप के जरिए तीन तलाक लेने का आरोप

उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर पर वाट्सएप के जरिए तीन तलाक लेने का आरोप सामने आया है. द हिंदू में छपी एक खबर के मुताबिक बीते हफ्ते आरोपित प्रोसेफर की पत्नी ने पुलिस को बताया कि उन्हें परेशान किए जाने के साथ ही उनके लिए घर के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश पाण्डेय ने बताया, ‘उन्होंने (महिला) मामले के समाधान की अपील की थी और इसके बारे में प्रोफेसर को सूचित किया गया था. हालांकि, इसके बाद वे (आरोपित) सेटलमेंट ऑफिसर के सामने हाजिर नहीं हुए.’ उन्होंने आगे बताया कि प्रोफेसर के खिलाफ महिला की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है. उधर, आरोपित प्रोसेफर ने बताया कि तलाक के मामले पर अक्टूबर से अदालत में सुनवाई चल रही है.

आज का कार्टून

मध्य प्रदेश की चित्रकूट विधानसभा सीट पर कांग्रेस के हाथों भाजपा की हार पर जनसत्ता में प्रकाशित आज का कार्टून :