क्या राजस्थान सरकार स्कूलों में संस्कृत अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है?

राजस्थान सरकार निजी और सरकारी स्कूलों में तीसरी भाषा के तौर पर चौथी से 10वीं कक्षा तक संस्कृत को अनिवार्य करने की तैयारी कर रही है. फिलहाल राज्य के स्कूलों में बच्चों को संस्कृत, पंजाबी, गुजराती, उर्दू, सिंधी और बंगाली में से किसी एक को तीसरी भाषा चुनने का विकल्प मिला हुआ है. राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि संस्कृत को अनिवार्य करने की संभावना पर विचार चल रहा है, इस पर जल्द मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी बात की जाएगी. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : नौका दुर्घटना में 19 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रविवार शाम एक नौका दुर्घटना में 19 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में छह महिलाएं और चार बच्चे शामिल हैं. नौका दुर्घटना कृष्णा नदी में हुई. कार्तिक मास के आखिरी रविवार को प्रकाशम और नेल्लोर जिलों के करीब 38 लोग इब्राहिमपटनम के नजदीक पवित्र संगम की ओर जा रहे थे. इन लोगों को वहां महाआरती कार्यक्रम में हिस्सा लेना था. लेकिन तभी उनकी नाव पलट गई. (विस्तार से)

राजस्थान : गाएं ले जा रहे एक शख्स की हत्या, आरोप गोरक्षकों पर

राजस्थान के अलवर में कथित गोरक्षा और गोतस्करी से जुड़ा एक और मामला सामने आया है. शुक्रवार को ज़िले के एक सुनसान इलाक़े में एक वाहन से 15 किलोमीटर दूर रेलवे ट्रैक के पास एक शव मिला. यह शव वाहन में बैठे तीन लोगों में से एक उमर मोहम्मद का है. पुलिस ने बताया है कि वाहन में गायों को ले जाया रहा था. उधर, हमलावरों के पकड़े जाने तक उमर के रिश्तेदारों ने उसका पोस्टमॉर्टम कराने से इनकार कर दिया है. (विस्तार से)

केरल में राजनीतिक हत्याओं का सिलसिला जारी, एक और आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या

केरल में राजनीतिक हत्याओं का सिलसिला जारी है. रविवार को त्रिशूर जिले में राष्ट्रीय स्वसंसेवक संघ (आरएसएस) के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई. आरएसएस कार्यकर्ता का नाम आनंद बताया गया है. आनंद माकपा कार्यकर्ता की हत्या के चार साल पुराने मामले में आरोपित थे. खबरों के मुताबिक हमलावरों ने आरएसएस कार्यकर्ता आनंद की मोटरसाइकिल को कार से टक्कर मारकर गिरा दिया और उसकी पिटाई की. उसे अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका. (विस्तार से)

यूजीसी ने 123 शैक्षणिक संस्थानों के नाम से ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द हटाने का निर्देश दिया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 123 शैक्षणिक संस्थानों को अपने नाम से ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द हटाने का निर्देश दिया है. यूजीसी ने सुप्रीम कोर्ट के एक हालिया आदेश के आधार पर यह निर्देश दिया है. इसमें ‘डीम्ड टु बी यूनिवर्सिटी’ (मानित विश्वविद्यालयों) संस्थानों द्वारा अपने नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ लिखने पर सवाल उठाया गया था. इन संस्थानों में भारतीय कृषि शोध संस्थान, राष्ट्रीय डेयरी शोध संस्थान के अलावा बीआईटी मेसरा, बिट्स पिलानी और बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस जैसे प्रमुख संस्थान शामिल हैं. (विस्तार से)

हिंदुओं के घरों में आगज़नी के मामले में बांग्लादेश ने सुरक्षा का आश्वासन दिया है : सुषमा स्वराज

बांग्लादेश सरकार ने ठाकुरबारी गांव में हिंदुओं के 30 घरों को आग के हवाले करने के मामले में पीड़ितों को मुआवज़ा देने की बात कही है. सोमवार को भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि बांग्लादेश सरकार ने इस घटना के बाद इस क्षेत्र के हिंदुओं की सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया है. विदेश मंत्री के मुताबिक उन्हें बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायुक्त से इस घटना की विस्तृत रिपोर्ट मिली है. (विस्तार से)

अब रोजाना केवल 50 हजार लोग ही वैष्णो देवी के दर्शन कर पाएंगे

नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने जम्मू-कश्मीर स्थित वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले लोगों की संख्या सीमित कर दी है. अब रोजाना केवल 50 हजार लोग ही दर्शन कर सकेंगे. एनजीटी ने कहा कि मंदिर का मौजूदा ढांचा 50 हजार से ज्यादा लोगों का भार नहीं उठा सकता है और वहां पर नुकसान होने का जोखिम है, इसलिए यह सीमा लगाई जा रही है. एनजीटी ने इसके साथ मंदिर परिसर में निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी है. (विस्तार से)

क्या ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कुर्सी खतरे में है?

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कुर्सी को ख़तरा पैदा हो गया है. उनकी पार्टी के कम से कम 40 सांसदों ने उनके ख़िलाफ़ एक अविश्वास पत्र पर दस्तख़त पर सहमति जताई है. इसके साथ ये सांसद नेतृत्व परिवर्तन की भी मांग कर रहे हैं. हालांकि, यह तभी संभव है जब नियमानुसार असंतुष्ट सांसदों की संख्या 48 हो जाए. ख़बरों की मानें तो प्रधानमंत्री थेरेसा के सामने यह स्थिति उनकी पार्टी के दो बड़े मंत्रियों के इस्तीफ़े के बाद बनी है. (विस्तार से)

दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण रोकने के प्रयासों पर केंद्र और राज्यों से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई है. अदालत ने इसे रोकने के प्रयासों पर केंद्र के साथ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों से जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने इसकी तुलना आपातकालीन परिस्थितियों से की है. अदालत ने अधिवक्ता आरके कपूर की याचिका पर नोटिस जारी किया है. इसमें फसल अवशेष जलाने और निर्माण कार्यों से धूल पैदा होने वाली धूल को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की गई है. (विस्तार से)

गुजरात : हार्दिक पटेल ने कथित सेक्स वीडियो को फर्जी बताया

गुजरात के पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के प्रमुख हार्दिक पटेल का एक महिला के साथ यूट्यूब पर वीडियो लीक होने से राज्य की राजनीति में नया मोड़ आ गया है. हार्दिक पटेल ने इस वीडियो को फर्जी बताते हुए इसे भाजपा की ‘डर्टी पॉलिटिक्स’ करार दिया है. उन्होंने इसे गुजरात की महिलाओं का भी अपमान बताया है. यह वीडियो कांग्रेस द्वारा दिए गए पाटीदारों के आरक्षण के फार्मूले पर गांधीनगर में पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति की बैठक से पहले जारी हुआ है. (विस्तार से)

ईरान-इराक़ में बड़ा भूकंप, चार सौ से ज़्यादा लोगों की मौत

ईरान और इराक़ में भूकंप से 400 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की ख़बर है. रिक्टर स्केल पर 7.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र कुर्दिस्तान इलाक़े में था. सबसे ज्यादा तबाही ईरान के करमंशाह प्रांत में हुई, जहां 236 लोग मारे गए. मलबे में दबे लोगों को निकालने का काम जारी है. कुर्दिश अधिकारियों के मुताबिक़ इराक़ में भी भूकंप से भारी तबाही हुई है. इराक़ के दरबंदीख़ान इलाक़े में सबसे ज़्यादा नुक़सान होने की ख़बर है. (विस्तार से)

महंगाई से जुड़े मोर्चे पर यह खबर फिर मोदी सरकार की चिंता बढ़ाने वाली है

देश में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) का बढ़ना लगातार पांचवें महीने जारी है. अक्टूबर में यह सात महीने के सबसे ऊंचे स्तर 3.58 फीसदी पर पहुंच गई. इसी साल मार्च में यह 3.89 फीसदी और सितंबर में 3.28 फीसदी थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने इसके पीछे अक्टूबर में सब्जी, अंडे और दूध की कीमतों में उछाल को वजह बताया है. इससे भारतीय रिजर्व बैंक के लिए खुदरा महंगाई को चार फीसदी तक सीमित रखने की चुनौती और कठिन हो गई है. (विस्तार से)