चेन्नई : प्रेम प्रस्ताव ठुकराए जाने पर युवक ने महिला को जिंदा जलाया

चेन्नई में प्रेम प्रस्ताव स्वीकार न करने की वजह से एक शख्स ने एक महिला पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी जिससे उसकी मौत हो गई. इस घटना में महिला के परिवार के दो और सदस्य घायल भी हुए हैं. आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है. मृतक का नाम इंदुजा बताया जा रहा है. उसके साथ इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले एक युवक ने उसे प्रेम प्रस्ताव दिया था. इंदुजा द्वारा इसे ठुकराने के बावजूद युवक उसका पीछा कर परेशान कर रहा था. हालत यह हो गई थी कि इंदुजा ने काम पर जाना छोड़ दिया था. (विस्तार से)

अलवर हत्याकांड : पीड़ितों की बातें पुलिस के दावों पर सवाल खड़ा करती हैं

राजस्थान के अलवर में गाय ले जाने पर कथित रूप से गोरक्षकों द्वारा मारे गए उमर मोहम्मद को लेकर पुलिस के दावों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. पुलिस ने कहा था कि उसे पीड़ितों के शरीर पर गोली के कोई निशान नहीं मिले. अब उमर के परिवार और उसके साथ मौजूद ताहिर ने बताया है कि हमलवारों ने उन पर गोलियां चलाई थीं. ताहिर ने बताया कि उसे गोली मारी गई थी. उसने दावा किया कि उसने वह गोली अपने पास रखी है जो डॉक्टरों ने उसके बाएं बाज़ू से निकाली थी. (विस्तार से)

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी दरों में और बदलाव के संकेत दिए हैं

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) में अभी और बदलाव लाने के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में सरकार के राजस्व को देखते हुए दरों में और बदलाव किया जाएगा. अरुण जेटली ने जीएसटी के 28 प्रतिशत वाले स्लैब की 176 वस्तुओं को 18 प्रतिशत वाले स्लैब में लाने के फ़ैसले से जुड़े राजनीतिक आरोपों का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि इसकी कवायद तीन-चार महीनों से चल रही थी, ऐसे में इसे गुजरात चुनाव से जोड़ना ‘बचकानी राजनीति’ है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : आयकर विभाग को शशिकला व उनके परिवार द्वारा 1,430 करोड़ रुपए की कर चोरी का पता चला

आयकर विभाग की छापामारी के इतिहास में शायद यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई हो. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जयललिता की सहयोगी शशिकला के 187 ठिकानों पर पांच दिन तक आयकर विभाग की सैकड़ों टीमों ने तलाशी ली. यह अभियान अभी सोमवार को खत्म हुआ है और अब इस अभियान के दौरान पता लगी संपत्ति और दस्तावेज़ की पड़ताल का काम चल रहा है. इसमें अब तक 1,430 करोड़ रुपए की कर चोरी का पता चल चुका है. (विस्तार से)

म्यांमार ने रोहिंग्या संकट के बीच रखाइन राज्य के मेजर जनरल को हटाया

रोहिंग्या संकट के बीच म्यांमार ने रखाइन राज्य में सेना का नेतृत्व कर रहे मेजर जनरल को हटा दिया है. रखाइन राज्य में बड़े पैमाने पर बलात्कार और उत्पीड़न की खबरें सामने आने के बाद सेना ने शुक्रवार को मेजर जनरल मौंग मौंग सोइ को हटा दिया. वे रखाइन राज्य में पश्चिमी कमान का नेतृत्व कर रहे थे. म्यांमार के रखाइन राज्य से ही रोहिंग्या मुसलमानों के साथ सबसे ज्यादा हिंसा और उत्पीड़न की खबरें आई थीं. (विस्तार से)

क्या डोनाल्ड ट्रंप के बेटे ने यह जानकारी शेयर कर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और विकिलीक्स के बीच राष्ट्रपति चुनाव के दौरान और उसके बाद ट्विटर पर निजी बातचीत हुई थी. सोमवार को डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने यह निजी बातचीत ट्विटर पर शेयर की. जूनियर ट्रंप ने जो जानकारियां ट्विटर पर डाली हैं उनमें विकिलीक्स ने अपने बारे में सकारात्मक टिप्पणियां करने पर डोनाल्ड ट्रंप की प्रशंसा की है. साथ ही, उसने जूनियर ट्रंप से उनके पिता के टैक्स रिटर्न की जानकारी भी साझा करने को कहा है. (विस्तार से)

दिल्ली : ऑड-ईवन योजना पर खींचतान जारी, राज्य सरकार ने एनजीटी से अपनी याचिका वापस ली

दिल्ली में ऑड-ईवन योजना को लागू करने की गुंजाइश फिलहाल नहीं बनती दिखाई दे रही है. मंगलवार को दिल्ली सरकार ने नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) से 11 नवंबर के फैसले में बदलाव की मांग करने वाली समीक्षा याचिका को वापस ले लिया. इस फैसले में एनजीटी ने दिल्ली सरकार की राय के उलट ऑड-ईवन योजना को महिलाओं, दोपहिया और सरकारी वाहनों को छूट दिए बगैर लागू करने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

मेडिकल कॉलेज घूसखोरी मामला : सुप्रीम कोर्ट ने जजों की एसआईटी जांच कराने की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज घूसखोरी मामले में जजों की संलिप्तता के आरोपों की विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराने की मांग खारिज कर दिया है. शीर्ष अदालत ने इस मामले से जुड़ी अधिवक्ता कामिनी जायसवाल और एनजीओ कैंपेन फॉर जूडीशियल अकाउंटबिलिटी एंड रिफॉर्म (सीजेएआर) के अधिवक्ताओं के व्यवहार और तौर-तरीके को अदालत की अवमानना करने वाला, अनैतिक, अपमानजनक और अदालत की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाला बताया. (विस्तार से)

कर्नाटक : सिद्धारमैया सरकार ने अंधविश्वास विरोधी नया विधेयक पेश किया

सिद्धारमैया सरकार ने काफी आगे-पीछे होने के बाद मंगलवार को आखिरकार अंधविश्वास विरोधी नया विधेयक विधानसभा में पेश कर दिया. कर्नाटक के कानून मंत्री टीबी जयचंद्र ने नए विधेयक को विधानसभा में पेश किया. इसमें झाड़-फूंक, काला जादू, टोना-टोटका, खुद को चोट पहुंचाने वाले कर्मकांड, कांटों के बिस्तर पर बच्चों को ऊंचाई से फेंकना, महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाना और अलौकिक शक्तियों का नाम पर यौन शोषण जैसे अंधविश्वासों पर रोक लगाई गई है. (विस्तार से)

केंद्र ने रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण की रफ्तार कई गुना बढ़ाने का फैसला किया

अगले चार साल में देश की सभी रेल लाइनों का विद्युतीकरण करने का लक्ष्य लेकर चल रही केंद्र सरकार इस साल करीब 1,500 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण करेगी. यह विद्युतीकरण की मौजूदा रफ्तार का करीब 40 गुना है. अभी तक हर साल मुश्किल से 30 से 40 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण हो रहा है. रेल मंत्रालय के अनुसार अगले चार साल में विद्युतीकरण परियोजना पर कम से कम 35,000 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है. (विस्तार से)

देश का निर्यात 14 महीनों में पहली बार गिरा, व्यापार घाटा 35 महीनों के सर्वोच्च स्तर पर

अक्टूबर में पिछले 14 महीनों के दौरान पहली बार देश के निर्यात में कमी दर्ज की गई. वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार पिछले महीने देश का निर्यात 1.12 फीसदी घटकर 23 अरब डॉलर रहा. दूसरी ओर पिछले महीने आयात में 7.6 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 37 अरब डॉलर हो गया. इन वजहों से अक्टूबर में देश का व्यापार घाटा बढ़कर 14 अरब डॉलर तक पहुंच गया. यह पिछले 35 महीनों में व्यापार घाटे का उच्चतम स्तर है. (विस्तार से)