ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह के प्रस्ताव को जनता ने भारी समर्थन दिया है. इसके बाद संभावना जताई जा रही है कि ऑस्ट्रेलिया की संसद जल्द ही इस सिलसिले में पेश किए जाने वाले विधेयक को मंजूरी दे देगी. ऐसा होने के बाद ऑस्ट्रेलिया दुनिया का 26वां देश होगा जहां समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल जाएगी.

द इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक सरकार की ओर से इस मसले पर जनमत संग्रह सा एक सर्वे कराया गया था. इसमें 61.6 फीसदी लोगों ने समलैंगिक विवाह के पक्ष में राय दी है जबकि 38.4 फीसद लोगों ने इसका विरोध किया है. लगभग 80 प्रतिशत लोगों ने इस सर्वे में हिस्सा लिया था. मुख्य सांख्यिकी अधिकारी ने बुधवार को जैसे ही इन नतीजों की घोषणा की पूरे देश में जश्न शुरू हो गया. लोग सड़कों पर शादी की वेशभूषा में खुशियां मनाते देखे जा रहे हैं.

इन नतीजों पर ऑस्ट्रेलिया के ओलंपियन तैराक इयान थोर्प ने कहा, ‘यह हमारे लिए बड़ी राहत की बात है.’ इयान थोर्प के बारे में तीन साल पहले ही ख़ुलासा हुआ था कि वे समलैंगिक हैं. इन नतीजों पर अमेरिका की टीवी एंकर एलन डी जेनरिस ने ट्वीट किया, ‘ऑस्ट्रेलिया के लिए आज का दिन गे-डे है.’ डी जेनरिस ने ऑस्ट्रेलिया की अभिनेत्री पोर्शिया डी रोसी से शादी की है. इन दोनों की शादी अमेरिका में हुई थी.

ख़बरों के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई सरकार सर्वे के नतीजे मानने को बाध्य नहीं है. लेकिन प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने कहा है, ‘यह (नतीजा) बहुत स्पष्ट है. लाखों लोगों ने वैवाहिक समानता के अधिकार के समर्थन में राय दी है. उन्होंने प्रतिबद्धता के लिए वोट किया है. प्रेम के लिए वोट किया है. निष्पक्षता के लिए वोट किया है.’ टर्नबुल की प्रतिक्रिया के बाद माना जा रहा है कि सत्ताधारी दल में विरोध की आवाजों के बावजूद सरकार समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला कानून संसद में जल्द पेश करेगी. संसद इसे इसी साल पारित भी कर सकती है.