क्या भाजपा महाराष्ट्र में शिवसेना विधायकों को पैसों का लालच दे रही है?

भाजपा पर महाराष्ट्र में शिवसेना के विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगा है. औरंगाबाद जिले की कन्नड विधानसभा सीट से शिवसेना विधायक हर्षवर्धन जाधव ने कहा है कि पार्टी छोड़ने के एवज में उन्हें भाजपा से पांच करोड़ रुपए की पेशकश की गई है. उन्होंने बताया कि यह प्रस्ताव फडणवीस सरकार के राजस्व मंत्री और भाजपा के नेता चंद्रकांत पाटिल ने दिया था. उनके मुताबिक भाजपा ने शिवसेना के 25 अन्य विधायकों को भी ऐसा ही प्रस्ताव दिया है. (विस्तार से)

क्यों पाकिस्तान का यह कदम चीन की महत्वाकांक्षी ओबीओआर परियोजना के लिए भी बड़ा झटका है

पाकिस्तान ने अपनी एक बड़ी परियोजना में चीन के आर्थिक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है. पाकिस्तान के एक स्थानीय अख़बार ने बताया है कि चीन ने दियामेर-भाशा बांध के निर्माण में 14 अरब डॉलर (915 अरब रुपये) की मदद का प्रस्ताव रखा था जिसे पाकिस्तान ने ठुकरा दिया है. पाकिस्तान ने कहा है कि वह इस बांध का निर्माण ख़ुद करेगा. पाकिस्तान ने चीन से यह भी कहा है कि वह इस बांध को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना से अलग रखे. (विस्तार से)

बेंगलुरु : नाबालिग़ का अपहरण कर 10 दिन तक गैंगरेप के मामले में चार गिरफ्तार

बेंगलुरु में 17 साल की नाबालिग़ को बंधक बनाकर कथित रूप से दस दिन तक गैंगरेप करने का मामला सामने आया है. पुलिस ने बताया है कि 26 अक्टूबर को चार लोगों ने पीड़िता का अपहरण कर लिया और फिर एक लॉज में ले जाकर कई दिनों तक सामूहिक बलात्कार किया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मुताबिक चार नवंबर को गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने पीड़िता को मुक्त कराया. पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ़्तार किया है. (विस्तार से)

पूर्वोत्तर-जम्मू-कश्मीर में हवाई संपर्क बढ़ाने की केंद्र की योजना का क्या सामरिक महत्व भी है?

पाकिस्तान और चीन सीमा तक तेजी से पहुंचने के लिए मोदी सरकार ने एक और कदम उठाया है. क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत 24 हवाई अड्‌डों और हेलीपैड को हवाई यातायात के लिए जरूरी ढांचा विकसित करने के लिए चुना गया है. इनमें अरुणाचल प्रदेश के नौ हवाई अड्डे और हेलीपैड शामिल हैं. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष गुरु प्रसाद मोहपात्रा ने कहा कि ये सभी हवाई अड्डे सामरिक महत्व के हैं, क्योंकि युद्ध के समय ये सेना के नियंत्रण में रहते हैं. (विस्तार से)

राफ़ेल सौदा : आरोपों पर फ़्रांस की सफ़ाई, रिलायंस डिफेंस ने कांग्रेस पर मुक़दमे की धमकी दी

फ़्रांस के लड़ाकू विमान राफ़ेल की ख़रीद को लेकर विवाद पर फ़्रांस के राजनयिक सूत्रों ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कांग्रेस द्वारा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर लगाए गए आरोंपों को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा है कि राफ़ेल की ख़रीद का सौदा भारत के हित में है. सूत्रों के मुताबिक पारदर्शी प्रक्रिया के तहत ‘बेहतरीन प्रदर्शन और प्रतियोगी दर’ की वजह से ही राफ़ेल का चुनाव किया गया था. सूत्रों ने कांग्रेस के आरोपों को घरेलू राजनीति का मुद्दा बताया है. (विस्तार से)

तेलंगाना : टीआरएस विधायक की धमकी- भाजपा का झंडा थामा तो सरकार मकान वापस ले लेगी

तेलंगाना में भाजपा का प्रभाव ज्यादा हो या न हो लेकिन पार्टी की जितनी भी बढ़त है उससे सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) चिंतित नजर आ रही है. यही वजह है कि पार्टी की वरिष्ठ विधायक कोवा लक्ष्मी ने अपने क्षेत्र में सरकारी आवासीय योजना के लाभार्थियों को भाजपा से दूरी बनाए रखने की खुली धमकी दे डाली है. एक समारोह में उन्होंने कहा, ‘अगर आपने भाजपा का झंडा थामा तो सरकार आपको आवंटित दो बैडरूम वाले मकान वापस ले लेगी.’ (विस्तार से)

भारतीय कंपनियों ने पूरे अमेरिका में 1.13 लाख लोगों को रोजगार दिया : रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चिंता के विपरीत भारतीय कंपनियां अमेरिका में रोजगार देने में काफी आगे हैं. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में शामिल 100 भारतीय कंपनियों ने न केवल पूरे अमेरिका में 1,13,423 लोगों को रोजगार दिया, बल्कि 116 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है. सीआईआई ने मंगलवार को ‘इंडियन रूट्स, अमेरिकन सॉयल’ रिपोर्ट का पांचवां संस्करण जारी किया. इसे हर दो साल पर जारी किया जाता है. (विस्तार से)

कर्नाटक : डॉक्टरों की हड़ताल के चलते अब तक छह मरीज़ों की मौत

कर्नाटक में राज्य सरकार और डॉक्टरों के बीच टकराव का ख़ामियाज़ा मरीज़ों को भुगतना पड़ रहा है. कर्नाटक निजी मेडिकल प्रतिष्ठान (संशोधन) विधेयक-2017 के विरोध में राज्य के 22 हज़ार डॉक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. इसके चलते अब तक छह मरीजों की मौत हो चुकी है. इस विधेयक में चिकित्सा प्रक्रियाओं की लागत तय करने, आपातकालीन सेवाओं के लिए पहले भुगतान मांगने या भुगतान न होने तक शवों को रोकने पर रोक लगाई गई है. इसका विरोध कर रहे डॉक्टरों ने सरकार पर उनका पक्ष न सुनने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

फिल्म ‘पद्मावती’ के रिलीज होने पर कानून-व्यवस्था की समस्या खड़ी हो जाएगी : आदित्यनाथ सरकार

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार ने फिल्म के रिलीज होने से राज्य में कानून-व्यवस्था बिगड़ने की आशंका जताई है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय को लिखे पत्र में राज्य के प्रधान सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा है कि सेंसर बोर्ड को जनता की राय को ध्यान में रखकर फैसला करना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि सेंसर बोर्ड को फिल्म को लेकर जनता के असंतोष की जानकारी देनी चाहिए. (विस्तार से)

श्री श्री रविशंकर संपत्ति की जांच से बचने के लिए अयोध्या विवाद में कूदे हैं : राम विलास वेदांती

अयोध्या विवाद को बातचीत से सुलझाने के लिए आगे आए श्री श्री रविशंकर पर भाजपा के पूर्व सांसद राम विलास वेदांती ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘उन्हें (श्री श्री रविशंकर) अपना एनजीओ चलाना चाहिए और विदेशों से पैसा जुटाना चाहिए. मेरा मानना है कि उन्होंने बहुत ज्यादा संपत्ति जुटा ली है और अब जांच से बचने के लिए इस मामले में कूद पड़े हैं.’ राम विलास वेदांती राम जन्मभूमि न्यास के सदस्य और राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के प्रमुख दावेदारों में शामिल हैं. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद के मूल दस्तावेज मांगे

सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार को अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद के मूल दस्तावेजों को अदालत में पेश करने का निर्देश दिया है. अदालत ने 2007 के इस हेलिकॉप्टर खरीद में छत्तीसगढ़ सरकार को रिश्वत देने का आरोप लगाने वाली एक जनहित याचिका पर यह निर्देश दिया है. अदालत ने छत्तीसगढ़ सरकार से यह भी बताने को कहा है कि इस हेलिकॉप्टर खरीद में केवल अगस्ता वेस्टलैंड के लिए ही ग्लोबल टेंडर क्यों निकाला गया था? (विस्तार से)

सरकार की यह कवायद सुनिश्चित करेगी कि अब जीएसटी के नाम पर कोई आपसे जबर्दस्ती मुनाफा न कमा पाए

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) की दरें घटाने के बाद केंद्र सरकार ने अब राष्ट्रीय मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण (एनएपीए) बनाने को मंजूरी दे दी है. यह संस्था कारोबारियों की मुनाफाखोरी पर नजर रखेगी. इस प्राधिकरण के प्रमुख कै​बिनेट सचिव पीके सिन्हा होंगे. इसमें केंद्रीय राजस्व सचिव, केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क (सीबीईसी) के चेयरमैन और दो राज्यों के मुख्य सचिव भी सदस्य के रूप में शामिल होंगे. इसका कार्यकाल अध्यक्ष के पद संभालने के बाद दो साल होगा. (विस्तार से)

रसगुल्ले का विवाद अभी सुलझा ही था कि अब मैसुरु पाक पर तमिलनाडु और कर्नाटक आमने-सामने आ गए हैं

रसगुल्ले का जन्म बंगाल में हुआ या ओडिशा में, इसकी बहस अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि दक्षिण भारत की मशहूर मिठाई ‘मैसुरु पाक’ को लेकर सोशल मीडिया में बहस छिड़ गई है. एक ओर तमिल लोग हैं जो कह रहे हैं कि इसका जन्म तमिलनाडु में हुआ तो दूसरी ओर कर्नाटक के लोग हैं, जिनका कहना है कि यह मिठाई उनके राज्य में सबसे पहले बनाई गई. दोनों राज्य इसका भौगोलिक संकेतक (जीआई) अपने पक्ष में चाहते हैं. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : काबुल में इस्लामिक स्टेट का आत्मघाती हमला, नौ की मौत

अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए हैं. अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री नजीब दानिश ने बताया कि काबुल में शादी के लिए बने हॉल के सामने एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया. इस धमाके के वक्त इस हॉल में एक राजनीतिक सम्मेलन चल रहा था. इसमें सात पुलिसकर्मी और दो आम नागरिक मारे गए और कम से कम नौ लोग घायल हो गए. इसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है. (विस्तार से)