गुजरात चुनाव : शरद यादव ने ‘ऑटो रिक्शा’ चुनाव चिह्न के साथ अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया

चुनाव आयोग की ओर से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू को मान्यता देने के बाद पार्टी के बागी नेता शरद यादव ने गुजरात विधानसभा चुनाव में ‘आॅटो रिक्शा’ को अपना चुनाव चिह्न बनाया है. शनिवार को शरद यादव ने कहा कि उन्हें चुनाव आयोग में जेडीयू पर अपना दावा खारिज होने का अंदेशा पहले से था. उन्होंने कहा कि वे नई पार्टी बनाकर कांग्रेस के सहयोगी के तौर पर गुजरात का चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, उन्होंने अपनी पार्टी का नाम बताने से इनकार कर दिया. (विस्तार से)

जम्मू और कश्मीर : मुठभेड़ में मुंबई हमलों के साजिशकर्ता जकी उर रहमान लखवी का भतीजा ढेर

उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा में शनिवार को हुई मुठभेड़ में सेना ने छह आतंकवादियों को मार गिराया है. इनमें मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता जकी उर रहमान लखवी के भतीजे के भी मारे जाने की खबर है. सेना के अनुसार इस हमले में भारतीय वायुसेना की विशेष इकाई ‘गरुड़ कमांडो फोर्स’ का एक जवान भी शहीद हुआ है. वहीं सेना के दो और जवान घायल हुए हैं. (विस्तार से)

भारत की मानुषी छिल्लर 2017 की मिस वर्ल्ड बनीं

प्रियंका चोपड़ा के मिस वर्ल्ड बनने के 17 साल बाद हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किया है. चीन के शहर सान्या में आयोजित इस प्रतियोगिता में मानुषी ने दुनिया के 108 देशों की सुंदरियों को पछाड़कर यह कामयाबी पायी. पिछले साल की मिस वर्ल्ड प्यूर्टो रिको की स्टेफनी डेल वैले ने उनके सिर पर विश्व सुदंरी का ताज रखा. इस उपलब्धि के बाद मानुषी ने ट्वीट करके सभी का आभार जताया है. (विस्तार से)

दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज का नाम अब वंदेमातरम कॉलेज होगा

सड़कों या जगहों का नाम बदलने के सिलसिला आगे बढ़ाते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज का भी नाम बदल दिया गया है. अब दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज को वंदे मातरम कॉलेज के नाम से जाना जाएगा. शनिवार को फैसला लेने के बाद कॉलेज की गवर्निंग बॉडी ने बताया कि अब यह ईवनिंग के बजाय ‘रेगुलर शिफ्ट कॉलेज’ होने जा रहा है, इसलिए यह बदलाव किया गया है. हालांकि, कॉलेज के छात्रों और प्रोफेसरों ने इस बदलाव का कड़ा विरोध किया है. (विस्तार से)

सेंसर बोर्ड की अनुमति के बिना ‘पद्मावती’ के प्रदर्शन पर प्रसून जोशी ने नाराजगी जताई

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने फिल्म ‘पद्मावती’ को प्रमाणपत्र मिलने से पहले कुछ मीडिया घरानों को दिखाने पर निर्देशक संजय लीला भंसाली और निर्माताओं की आलोचना की है. उन्होंने कहा, ‘यह निराशाजनक है कि पद्मावती को सेंसर बोर्ड की मंजूरी या प्रमाणपत्र मिले बगैर राष्ट्रीय चैनलों को दिखाया जा रहा है और उसकी समीक्षा करवाई जा रही है. यह उस व्यवस्था और संतुलन को कमजोर करने वाला है जो फिल्म उद्योग का हिस्सा है.’ (विस्तार से)

भोपाल : 10 वर्षीय बच्ची के साथ तीन महीने तक बलात्कार करने के आरोप में तीन गिरफ्तार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सिविल सेवा की तैयारी करने वाली छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद अब 10 वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है. भोपाल पुलिस ने इस मामले में बच्ची के पड़ोस में रहने वाले 65 वर्षीय सिक्योरिटी गार्ड नन्हूं लाल, गोकुल पानवाला और ज्ञानेंद्र पंडित को गिरफ्तार किया है. इन सभी पर तीन महीने तक बच्ची के साथ कई बार बलात्कार करने का आरोप है. भोपाल पुलिस ने सुमन पाण्डेय नाम की एक महिला को भी गिरफ्तार किया है. (विस्तार से)

फिल्म उद्योग को अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का बहिष्कार कर देना चाहिए : शबाना आज़मी

जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आज़मी ने फिल्म ‘पद्मावती’, निर्देशक संजय लीला भंसाली और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मिलने वाली धमकियों पर तीखा ऐतराज जताया है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि पूरे फिल्म उद्योग को इसके विरोध में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का बहिष्कार कर देना चाहिए. शबाना आज़मी ने फिल्म ‘पद्मावती’ के विवाद पर चुप्पी के लिए सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की भी आलोचना की. (विस्तार से)

‘अगर रॉबर्ट मुगाबे अड़े रहे तो हम रविवार तक उन्हें हटाने का इंतज़ाम कर देंगे’

जिम्बाब्वे की सत्ताधारी पार्टी द ज़िम्बाब्वे अफ़्रीकन नेशनल यूनियन - पैट्रियॉटिक फ़्रंट (ज़ानू-पीएफ़) राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे पर इस्तीफ़ा देने का दबाव बना रही है. ज़िम्बाब्वे के अख़बार द हेरल्ड ने बताया कि सेना द्वारा सत्ता पर क़ब्ज़ा करने के बाद ज़िम्बाब्वे के नेता के रूप में मुगाबे के अधिकार ख़त्म हो चुके हैं. पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य के मुताबिक पार्टी चाहती है कि मुगाबे सत्ता से चले जाएं. उसने यह भी कहा, ‘अगर वे अड़े रहे तो हम रविवार तक उन्हें हटाने का इंतज़ाम कर देंगे. (विस्तार से)

भारत और चीन के बीच यह बैठक बताती है कि दोनों देश डोकलाम विवाद को पीछे छोड़ चुके हैं

डोकलाम सैन्य विवाद के बाद भारत और चीन के बीच पहली सीमा वार्ता हुई. भारतीय दूतावास के अनुसार शुक्रवार को तालमेल और बातचीत की कार्यकारी व्यवस्था (डब्लूएमसीसी) के तहत बीजिंग में संपन्न बैठक ‘रचनात्मक’ रही. दूतावास ने यह भी कहा, ‘इस बैठक में दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा पर सभी सेक्टर में स्थिति की समीक्षा की. इसके साथ द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाई देने की पूर्व शर्त के तहत सीमा पर शांति और धैर्य बनाए रखने की प्रतिबद्धता भी जताई.’ (विस्तार से)

जेडीयू का ‘तीर’ नीतीश कुमार के पास रहेगा

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव को चुनाव आयोग ने झटका दिया है. चुनाव आयोग ने फ़ैसला किया है कि जेडीयू में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थन वाले समूह के पास पार्टी के चिह्न तीर का अधिकार होगा. शुक्रवार को चुनाव आयोग ने नीतीश कुमार वाले जेडीयू को चुनाव चिह्न तीर का दावेदार माना. आयोग ने पार्टी संगठन, विधानसभा और विधान परिषद में विधायकों के समर्थन के आधार पर नीतीश कुमार के पक्ष में फ़ैसला सुनाया. (विस्तार से)

ईडी ने उड़ीसा हाई कोर्ट के पूर्व जज के ख़िलाफ़ मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उड़ीसा हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आईएम क़ुद्दूसी और पांच अन्य लोगों के ख़िलाफ़ मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया है. ईडी ने यह कार्रवाई एक मेडिकल कॉलेज को दाख़िले का अधिकार दिलाने के अदालत के फैसले को प्रभावित करने के लिए कथित घूसखोरी के मामले में सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की है. इन लोगों को बीती 20 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल जमानत पर हैं. (विस्तार से)

तमिलनाडु : आयकर विभाग की टीम पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निवास तक भी पहुंच गई है

आयकर विभाग की टीम ने चेन्नई स्थित जयललिता के निवास ‘वेद निलयम’ पर छापा मारा. शुक्रवार देर रात हुई यह कार्रवाई जयललिता की सहयोगी शशिकला और उनके परिवार के ख़िलाफ़ जारी आयकर चोरी की पड़ताल के सिलसिले में की गई. विभाग को भनक लगी थी कि ‘वेद निलयम’ में रखे लैपटॉप, डेस्कटॉप और कई स्टोरेज डिवाइस में महत्वपूर्ण जानकारियां मौजूद हैं. साथ में यह भी पता लगा था कि शशिकला के परिजन इन जानकारियों को नष्ट कर सकते हैं. (विस्तार से)