नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने नोटबंदी का समर्थन किया था, यह दावा करने वालों के लिए बुरी ख़बर है

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री रिचर्ड थेलर ने कहा है कि नोटबंदी अपने आप में एक अच्छा क़दम है, लेकिन इसे लागू करने के नरेंद्र मोदी सरकार के तरीक़े में बड़ी कमियां थीं. शिकागो यूनिवर्सिटी के छात्र स्वराज कुमार से ईमेल के ज़रिए बातचीत में रिचर्ड थेलर ने कहा, ‘भ्रष्टाचार रोकने के लिए कैशलेस सोसायटी बनाने के लिहाज़ से नोटबंदी का विचार अच्छा है, लेकिन इसके कार्यान्वयन में बड़ी कमियां थीं और 2000 का नोट लाने से इस पूरी कवायद का मकसद ही अस्पष्ट हो जाता है.’ (विस्तार से)

गुजरात चुनाव : कांग्रेस की लिस्ट देख भड़के पाटीदारों ने पार्टी कार्यालय में तोड़-फोड़ की

गुजरात विधानसभा चुनाव की वोटिंग से पहले कांग्रेस और पाटीदारों के बीच विवाद बढ़ता दिखाई दे रहा है. रविवार को कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट में केवल तीन पाटीदारों के नाम शामिल किए जाने से पाटीदार नेता और कार्यकर्ता भड़क गए. उन्होंने कांग्रेस के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया और सूरत स्थित पार्टी कार्यालय में देर रात तोड़-फोड़ भी की. इससे कुछ घंटे पहले ही पाटीदारों की आरक्षण की मांग को लेकर दोनों तरफ़ से समझौते की ख़बरें आई थीं. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने इजराइल के साथ 50 करोड़ डॉलर का एटीजीएम सौदा रद्द क्यों कर दिया है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इजराइल के साथ करीब 50 करोड़ डॉलर (लगभग 32.55 अरब रुपए) का एटीजीएम (एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल) सौदा रद्द करने का फैसला किया है. इस सौदे पर हस्ताक्षर की प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरी होने वाली थी. निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाला रक्षा मंत्रालय चाहता है कि एटीजीएम का विकास-निर्माण डीआरडीओ (रक्षा अनुसंसाधन एवं विकास संगठन) करे. सूत्रों की मानें तो डीआरडीओ के मनोबल पर कोई उल्टा असर न पड़े इसलिए भी यह सौदा रद्द करने का फैसला किया गया है. (विस्तार से)

एमरसन नेंगाग्वा ज़िंबाब्वे के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं

एमरसन नेंगाग्वा ज़िबाब्वे के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं. उन्हें सत्ताधारी पार्टी ज़ेडएएनयू-पीएफ (ज़िंबाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन- पैट्रियॉटिक फ्रंट) ने अपना नया नेता चुन लिया है. इससे पहले सत्ताधारी दल ने मौजूदा राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को पार्टी नेता पद से हटा दिया गया. बताया जाता है कि राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे पहले अपना पद छोड़ने के लिए राजी नहीं थे लेकिन बाद में दबाव के चलते वे इसके लिए तैयार हो गए. (विस्तार से)

विवादित दृश्य हटने से पहले ‘पद्मावती’ उत्तर प्रदेश में रिलीज़ नहीं होगी : केशव प्रसाद मौर्य

फ़िल्म पद्मावती को लेकर हो रहे हंगामे के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने इसकी रिलीज़ को लेकर अपना रुख़ साफ़ कर दिया है. राज्य के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद का मौर्य का कहना है कि ‘विवादित हिस्सा’ हटाए जाने से पहले प्रदेश सरकार फ़िल्म रिलीज़ नहीं करेगी. केशव प्रसाद मौर्य राज्य के मनोरंजन कर मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि इस पद पर रहते वे फ़िल्म को तब तक रिलीज़ नहीं होने देंगे जब तक कि विवादित दृश्य नहीं हटाए जाते. (विस्तार से)

मेघालय के इस छोटे से गांव से पूरा देश स्वच्छता का सबक सीख सकता है

मेघालय के मावलिननोंग को 2003 से लगातार एशिया महाद्वीप के सबसे ‘स्वच्छ ग्राम’ का दर्जा मिल रहा है. मेघालय के ईस्ट-खासी हिल जिले में बसे इस गांव की आबादी महज 500 है. लेकिन इतने से लोगों ने मिलकर पूरे गांव को ‘स्वच्छता की मिसाल’ बना दिया है. यहां हर घर में चालू हालत में शौचालय हैं. पक्के रास्ते, सौर ऊर्जा से प्रकाशित होने वाली गलियां और हर कोने में बांस के बने कूड़ेदान भी हैं. आवारा जानवर तो क्या यहां पेड़ों से गिरे पत्ते तक सड़कों पर नजर नहीं आते. (विस्तार से)

राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष पद में केवल चुनावी औपचारिकता भर की दूरी बची है!

कांग्रेस ने राहुल गांधी को नेतृत्व सौंपने की अटकलों पर विराम लगा दिया है. सोमवार को पार्टी की कार्यकारी समिति ने राहुल गांधी को अगला अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित कर दिया. राहुल गांधी इस समय पार्टी के उपाध्यक्ष हैं. इसके साथ अध्यक्ष पद की निर्वाचन प्रक्रिया का भी ऐलान कर दिया गया. इसके मुताबिक चुनाव की अधिसूचना एक दिसंबर को जारी होगी और चार दिसंबर तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे. 11 दिसंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर मतदान 16 दिसंबर को और मतगणना 19 दिसंबर को होगी. (विस्तार से)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रियरंजन दासमुंशी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का सोमवार को निधन हो गया. 72 वर्षीय प्रियरंजन दासमुंशी 2008 से कोमा में थे. उनका इलाज दिल्ली के अपोलो अस्पताल में चल रहा था. प्रियरंजन दासमुंशी 2008 में घातक स्ट्रोक के चलते लकवाग्रस्त हो गए थे. वे लोगों को पहचानने और बोलने में भी असमर्थ थे. उनके परिवार में पत्नी दीपा और बेटा प्रियदीप दासमुंशी हैं. (विस्तार से)

गुजरात चुनाव : भाजपा ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

भाजपा ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 28 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी. भाजपा ने पाटीदार समुदाय से आने वाले तीन मंत्रियों सहित 15 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है. इन मंत्रियों में नानु वसानी, जयंती कवाड़िया और वल्लभ वघासिया शामिल हैं. ये तीनों मंत्री कतारगाम, ध्रानग्राधरा और सावरकुंडला से विधायक हैं. इस इलाके में हार्दिक पटेल का संगठन राजनीतिक तौर पर काफी सक्रिय है. (विस्तार से)

क्यों अंगेला मेर्कल अब तक की सबसे बड़ी राजनीतिक मुश्किल में फंसती दिखाई दे रही हैं?

जर्मनी की चांसलर अंगेला मेर्कल अब तक की सबसे बड़ी राजनीतिक मुश्किल में फंसती दिखाई दे रही हैं. उनके नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने के लिए चल रही वार्ता विफल हो गई है. सोमवार को चांसलर अंगेला मेर्कल ने बताया कि फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी (एफडीपी) उनकी पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) के साथ जारी गठबंधन की बातचीत से अलग हो गई है. उन्होंने कहा, ‘चांसलर के रूप में...मैं देश को इस मुश्किल समय से बाहर निकालने के लिए सब कुछ करूंगी.’ (विस्तार से)

पद्मावती राष्ट्रमाता, उनका अपमान करने वाली फिल्म नहीं लगने देंगे : शिवराज सिंह चौहान

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती पर चल रहे विवाद में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कूद पड़े हैं. सोमवार को भोपाल में एक कार्यक्रम में उन्होंने पद्मावती को राष्ट्रमाता कहा. उनका कहना था, ‘ऐतिहासिक तथ्यों से खिलवाड़ कर अगर राष्ट्रमाता पद्मावती जी के सम्मान के ख़िलाफ़ जिस फ़िल्म में दृश्य दिखाए गए या बात कही गई है उस फ़िल्म का प्रदर्शन मध्य प्रदेश की धरती पर नहीं होने दिया जाएगा.’ (विस्तार से)

अगले साल दुनिया में विनाशकारी भूकंप आ सकते हैं : रिपोर्ट

2018 में बड़े भूकंपों का सिलसिला बढ़ने की आशंका है. ऐसा पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने (घूर्णन) की गति में कमी आने के चलते होगा. पृथ्वी के घूर्णन और भूकंप आने के बीच के संबंधों पर शोध करने वाले अमेरिका के कोलोराडो विश्वविद्यालय के रोजर बिल्हेम और मोंटाना विश्वविद्यालय की रेबेका बेंडिक ने जियोलॉजिकल सोसाइटी की सालाना बैठक में यह बात कही. इन वैज्ञानिकों ने अपने शोध पत्र में बताया कि पृथ्वी की गति में कुछ मिलीसेकेंड का अंतर हो गया है. इसके चलते पृथ्वी के अंदर दबी भारी ऊर्जा बाहर निकलने का अनुमान है. (विस्तार से)

भारत के संसदीय लोकतंत्र पर मोदी सरकार के घमंड की बुरी छाया पड़ गई है : सोनिया गांधी

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर केंद्र सरकार और विपक्षी दलों के बीच तकरार तीखी होती जा रही है. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी सरकार बहुत ही कमजोर वजहों का हवाला देकर संसद के शीतकालीन सत्र को बर्बाद करने पर तुली है. कांग्रेस अध्यक्ष का यह भी कहना था कि भारत के संसदीय लोकतंत्र पर मोदी सरकार के घमंड की बुरी छाया पड़ गई है. उधर, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अतीत में कांग्रेस भी कई बार ऐसा कर चुकी है, 2011 में भी हुआ था जब कांग्रेसनीत यूपीए सत्ता में था. (विस्तार से)

भारत और श्रीलंका के बीच का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ, विराट कोहली ने 50वां शतक ठोका

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच पांचवें और अंतिम दिन ड्रॉ हो गया. श्रीलंका के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य था और इसका पीछा करते हुए टीम 75 रन ही बना पाई. हालांकि इस दौरान वह सात विकेट खो चुकी थी. बारिश से प्रभावित और घास से भरी पिच पर खेले गए इस मैच की खासियत दोनों देशों के तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा. भारत के भुवनेश्वर कुमार को दोनों पारी में कुल आठ विकेट लेने के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया. (विस्तार से)