जेपी इंफ्राटेक ‘अच्छे बच्चों’ की तरह पैसे जमा कर दे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने घर खरीदारों के बकाया 2000 करोड़ रुपये लौटाने में आनाकानी कर रहे जेपी इन्फ्राटेक को सख्त हिदायत दी है. बुधवार को अदालत में पेश जेपी इंफ्राटेक के निदेशकों से चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा, ‘अच्छे बच्चों की तरह पैसे जमा कर दें.’ अदालत ने आगे कहा, ‘खरीदारों को उनके पैसे वापस मिलने चाहिए. मध्यम वर्गीय ग्राहकों की जिंदगी भर की कमाई को बर्बाद न करें. आप अपने परिवार के जेवरात को गिरवीं रखें या बेंच दे, लेकिन पैसा लौटा दें.’ अदालत ने कंपनी के प्रवर्तकों और निदेशकों की संपत्ति की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी. (विस्तार से)

क्या जैश भाजपा के कई बड़े नेताओं को निशाना बनाने के लिए विशेष जत्था तैयार कर रहा है?

ख़ुफ़िया एजेंसियां इन दिनों आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) को लेकर मिली एक जानकारी की पुष्टि करने में जुटी हुई हैं. जानकारी के मुताबिक़ मौलाना मसूद अज़हर के नेतृत्व वाला यह आतंकी संगठन सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों समेत भाजपा के कई बड़े राजनेताओं और एक हाई प्रोफ़ाइल मुख्यमंत्री को निशाना बनाने के लिए आतंकियों का एक विशेष जत्था तैयार कर रहा है. पिछले हफ़्ते हुई ख़ुफ़िया अधिकारियों की एक बैठक में यह जानकारी साझा की गई. शुरुआती संकेत बताते हैं कि इस काम के लिए जैश और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) ने हाथ मिला लिया है. (विस्तार से)

नाइजीरिया में आतंकी हमला, 50 लोग मारे गए

नाइजीरिया में हुए एक आतंकी हमले में 50 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. यह हमला नाइजीरिया के उत्तर-पूर्व इलाके में स्थित अदमावा राज्य के मूबी कस्बे की एक मस्जिद में सुबह की नमाज के वक़्त आत्मघाती हमला हुआ. माना जा रहा है कि इस हमले के पीछे आतंकी संगठन बोको हराम का हाथ हो सकता है. हालांकि अब तक उसने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है. कैमरून की सीमा से लगा मूबी उन कस्बों और शहरों में शुमार होता है जहां कभी बोको हराम का कब्जा हुआ करता था. लेकिन तीन साल पहले नाइजीरियाई सुरक्षा बलाें ने इसे उनके कब्जे से मुक्त करा लिया था. (विस्तार से)

क्या अब संपत्ति के लेन-देन के लिए भी आधार अनिवार्य होने वाला है?

बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के आदेश के बाद अब मोदी सरकार लोगों को अपनी अचल संपत्तियों को भी आधार से लिंक करने को कह सकती है. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने संकेत दिए हैं कि संपत्तियों के लेन-देन में आधार अनिवार्य किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे रियल एस्टेट में लगा कालाधन बड़े पैमाने पर बाहर आएगा और बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई करने में मदद मिलेगी. उनका कहना था, ‘संपत्ति के लेन-देन में आधार को जोड़ना एक अच्छा विचार है लेकिन मैं इसका ऐलान नहीं कर रहा हूं.’ (विस्तार से)

भारतीय कंपनियां अब देश के बाहर भी मेट्रो परियोजनाएं शुरू करने जा रही हैं

भारतीय कंपनियों के लिहाज से इसे एक अच्छी ख़बर कहा जा सकता है. लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ऐसी पहली भारतीय कंपनी बनने जा रही है जो देश के बाहर मेट्रो बनाएगी. एलएंडटी मॉरिशस में 3,400 करोड़ रुपए की मेट्रो परियोजना पूरी करेगी, जिसका 2019-20 तक परिचालन शुरू हो जाएगा. मॉरिशस की सरकारी कंपनी मेट्रो एक्सप्रेस लिमिटेड और एलएंडटी के बीच इस बाबत समझौता हो चुका है. भारत सरकार इस परियोजना की लागत की करीब आधी राशि अनुदान के रूप में मॉरिशस को देगी. (विस्तार से)

पनामा पेपर्स मामला : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ भ्रष्टाचार रोधी अदालत में पेश

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ पनामा पेपर्स लीक प्रकरण से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए बुधवार को भ्रष्टाचार रोधी अदालत के सामने पेश हो गए. उनके साथ उनकी बेटी मरियम नवाज़ और दामाद मोहम्मद सफदर भी अदालत में पेश हुए. पाकिस्तान के नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने पनामा पेपर्स मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज किए थे. (विस्तार से)

कर्नाटक सहित देश के चार राज्यों में 10-12वीं की परीक्षाओं में देर होने की संभावना क्यों है?

देश के चार राज्यों में 10 और 12वीं की परीक्षाएं अपने तय समय से आगे खिसक सकती हैं यानी उनमें देर हो सकती है. इन राज्यों में कर्नाटक, मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड शामिल हैं. इन राज्यों में अगले साल के शुरू में ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव की तारीखों के परीक्षाओं की तारीखों से टकराने की आशंका है. इसी वजह से इन राज्यों के शिक्षा मंडल इस इंतजार में हैं कि पहले चुनाव तारीखें घोषित हो जाएं या उनका संकेत मिल जाए, तब उसके बाद परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की जाए. (विस्तार से)

यह अमेरिकी कबाड़ से बने रॉकेट से यह साबित करना चाहता है कि पृथ्वी गोल नहीं, सपाट है!

हमारी पृथ्वी गोल है, यह बात दुनिया की सबसे सामान्य बातों में से एक है. लेकिन इस बात को सभी स्वीकार करें यह ज़रूरी नहीं. कैलिफ़ोर्निया के माइक ह्यूज उन लोगों में से हैं जो नहीं मानते कि धरती गोल है. माइक का मानना है कि धरती सपाट है, और वे यह साबित करने वाले हैं. इसके लिए उन्होंने ख़ुद ही कबाड़ से एक रॉकेट तैयार किया है जिस पर सवार होकर वे 1800 फ़ीट की ऊंचाई पर जाएंगे और तस्वीर खींचकर दिखाएंगे कि धरती गोल नहीं सपाट है. (विस्तार से)

भारत ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल को जमीन और समुद्र के बाद अब हवा से भी दागने में सक्षम हो गया है

आवाज से तीन गुना ज्यादा तेज रफ्तार से उड़ान भरने वाली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का सुखोई-30एमकेआई लड़ाकू विमान से परीक्षण सफल रहा है. बुधवार को इस मिसाइल को पहली बार किसी लड़ाकू विमान से दागा गया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक सुखोई-30 लड़ाकू विमान से दागी गई ब्रह्मोस का वजन 2.5 टन था. यह सुखोई-30 लड़ाकू विमान पर लगाया गया अब तक का सबसे भारी हथियार भी था. ब्रह्मोस ने बंगाल की खाड़ी में मौजूद लक्ष्य पर निशाना लगाया. इस सफल परीक्षण के साथ भारत ब्रह्मोस मिसाइल को जमीन, हवा और समुद्र तीनों जगहों से दागने में सक्षम हो गया है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : मुंबई हमलों के साजिशकर्ता हाफिज सईद की नजरबंदी खत्म

मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद नजरबंदी से आजाद हो गया है. बुधवार को लाहौर हाई कोर्ट के न्यायिक समीक्षा बोर्ड ने हाफिज सईद की नजरबंदी तीन महीने के लिए बढ़ाने के सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया. लाहौर सरकार की दलील थी कि अगर जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद को रिहा किया जा जाता है तो पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लग जाएगा. इस पर बोर्ड ने कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के नाम पर न्याय की परिकल्पना को प्रताड़ित और आतंकित नहीं किया जा सकता है.’ (विस्तार से)

मोदी सरकार ने 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने बुधवार को 15वें वित्त आयोग के गठन को​ मंजूरी दे दी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जानकारी दी कि आयोग को एक अप्रैल, 2020 से पहले अपनी सिफारिशें दे देनी होगी ताकि उसे वित्त वर्ष 2020-21 से लागू किया जा सके. वित्त आयोग का काम 2020 से 2025 तक के आर्थिक संसाधनों का अनुमान लगाना और राज्यों के बीच राजस्व के बंटवारे का ‘फॉर्मूला’ तय करना होगा. इसी के आधार पर केंद्र और राज्यों के बीच राजस्व का बंटवारा किया जाएगा. (विस्तार से)

रोहिंग्या संकट खत्म होने की उम्मीद बढ़ी, म्यांमार और बांग्लादेश के बीच बातचीत शुरू

पिछले कई महीनों से जारी रोहिंग्या संकट को सुलझाने के लिए बुधवार को बांग्लादेश और म्यांमार के बीच बातचीत शुरू हो गई है. बांग्लादेश अपने यहां शरणार्थी शिविरों में रह रहे करीब छह लाख रोहिंग्या मुसलमानों को तय समयसीमा में वापस लेने की म्यांमार से मांग कर रहा है. इस मसले पर म्यांमार की राजधानी नैपीडॉ में आज दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैठक हुई. गुरुवार को बांग्लादेश के विदेश मंत्री एच महमूद अली इसी मुद्दे पर म्यांमार की नेता और विदेश मामलों की प्रभारी आंग सान सू की से बात करेंगे. (विस्तार से)