मिस्र की एक मस्जिद में आतंकी हमला, कम से कम 200 लोगों की मौत

मिस्र के उत्तरी प्रांत सिनाई में शुक्रवार को एक मस्जिद में हुए बम धमाके और गोलीबारी में कम से कम 200 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हमले में कम से कम 125 लोग घायल हुए हैं. यह हमला अल आरिश शहर की अल रावदा मस्जिद पर हुआ. बताया जाता है कि धमाके के वक्त लोग मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे. पुलिस के अनुसार धमाके के बाद आतंकियों ने यहां मौजूद लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी. (विस्तार से)

क्या दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने का दांव उल्टा पड़ा है?

अक्टूबर में दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोतरी का असर उसके यात्रियों की संख्या पर पड़ा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के संवाददाता ने सूचना के अधिकार के तहत दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी ) से इससे जुड़ी जानकारी हासिल की है. इसके अनुसार किराए में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली मेट्रो के दैनिक यात्रियों की संख्या तीन लाख से ज्यादा घट गई.मेट्रो में प्रतिदिन सफर करने वाले यात्रियों की औसत संख्या सितंबर में 27.4 लाख थी जो अक्टूबर में घटकर 24.2 लाख हो गई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मानिकपुर के पास वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतरी, तीन यात्रियों की मौत

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार तड़के 4.33 बजे मानिकपुर स्टेशन के पास वास्को डि गामा-पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में तीन यात्रियों की मौत हो गई. जबकि सात अन्य घायल हो गए, जिन्हें चित्रकूट के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से दो घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए और गंभीर तौर पर घायलों को एक-एक लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बागपत के पास अज्ञात लोगों ने तीन मुस्लिम युवकों को चलती ट्रेन में पीटा

उत्तर प्रदेश में बागपत के पास चलती ट्रेन में तीन मुस्लिम युवकों के साथ मार-पीट किए जाने की घटना सामने आई है. यह घटना बुधवार देर रात की है, लेकिन इसका ख़ुलासा अब हुआ है. उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक गुलज़ार, इसरार और अबू बकर दिल्ली से शामली जा रही पैसेंजर ट्रेन में सवार थे जब उनसे मारपीट हुई. बागपत जिले के अहेरा स्टेशन के नजदीक ही उनका गांव है. गुलज़ार को सिर में चोट आई है, जबकि उनके दोनों साथियों को हल्की चोटें आई हैं. (विस्तार से)

संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से ही शुरू होगा

संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से ही शुरू होगा. यानी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 14 दिसंबर को होने वाले दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के एक दिन बाद. केंद्र सरकार की ओर से शुक्रवार को इस बाबत औपचारिक घोषणा कर दी गई. इसके मुताबिक शीतकालीन सत्र पांच जनवरी तक चलेगा. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने शुक्रवार को शीतकालीन सत्र की तारीखों पर मुहर लगाई. (विस्तार से)

क्या ‘पद्मावती’ का विरोध ‘हद’ और ‘सरहद’ सब लांघने को तैयार है?

इससे पहले शायद ही ऐसा कभी हुआ हो. लेकिन इस बार संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ का विरोध ‘हद’ और ‘सरहद’ सब लांघने को तैयार नज़र आ रहा है. शुक्रवार को ही सामने आए दो मामलों से ऐसे संकेत मिलते हैं. पहली ख़बर समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से आई है. इसके मुताबिक जयपुर के नाहरगढ़ किले के परकोटे में एक युवक का शव लटका मिला है. इसके साथ बगल की चट्‌टान पर लिखे संदेश में कहा गया है, ‘पद्मावती, हम सिर्फ़ पुतले नहीं लटकाते. ‘पद्मावती’ का विरोध.’ दूसरी खबर करणी सेना द्वारा ‘पद्मावती’ का प्रदर्शन करने वाले ब्रिटिश सिनेमाघरों में आग लगाने की धमकी है. (विस्तार से)

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की विधानसभा सीट पर उपचुनाव 21 दिसंबर को होगा

चुनाव आयोग ने एआईएडीएमके के चुनाव चिह्न पर मुख्यमंत्री ई पलानिसामी-पन्नीरसेल्वम के गुट का अधिकार मानने के एक दिन बाद तमिलनाडु की आरके नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी. यह सीट पिछले साल दिसंबर में पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन से खाली हुई थी. आयोग ने उत्तर प्रदेश की सिकंदरा, अरुणाचल प्रदेश की पाक्के-कसांग व लिकबाली और पश्चिम बंगाल की सबंग सीट पर भी उपचुनाव का ऐलान किया है. इन सीटों पर 21 दिसंबर को मतदान होगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव : भाजपा बुरके के मसले पर फिर चुनाव आयोग पहुंची

उत्तर प्रदेश में चल रहे नगर निकाय चुनाव को भाजपा काफी गंभीरता से ले रही है. मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री लगभग हर जिले में सभाएं कर रहे हैं. इसके साथ अब भाजपा ने इस चुनाव में बुरका पहनकर वोट डालने वाली महिलाओं पर सवाल उठाए हैं. पार्टी ने गुरुवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि वह निकाय चुनावों में बुरका पहनकर आने वाली महिलाओं की पहचान के लिए उचित प्रबंध करे. (विस्तार से)

बिलकिस बानो मामला : सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों पर कार्रवाई के बारे में गुजरात सरकार से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले में दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जानकारी देने के लिए गुजरात सरकार को छह हफ्ते का और समय दे दिया है. गुजरात सरकार की पैरवी कर रहे अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच से समय मांगा, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया. सुप्रीम कोर्ट ने 23 अक्टूबर को भी इस पर गुजरात सरकार से जवाब मांगा था. (विस्तार से)

देश की सबसे बड़ी थिएटर चेन पीवीआर सिनेमा पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

देश की सबसे बड़ी थिएटर चेन पीवीआर सिनेमा के मालिक अजय बिजली और उनकी कंपनी के 11 निदेशकों पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है. हरियाणा के गुरुग्राम की दीवानी अदालत के निर्देश पर वहां के एक थाने में इस बारे में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. रियल एस्टेट कंपनी एलान समूह द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी के अनुसार पीवीआर सिनेमा ने अपने शेयरों के भाव बढ़ाने के लिए कई बिल्डरों से नए सिनेमा हॉल बनवाने के झूठे सौदे किए लेकिन कंपनी बाद में इनसे मुकर गई. (विस्तार से)

स्टैंडर्ड एंड पुअर्स की क्रेडिट रेटिंग जारी, निवेश श्रेणी में भारत को सबसे निचले पायदान पर रखा

मूडीज से अलग राह लेते हुए बिग-3 क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में शुमार स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एसएंडपी) ने शुक्रवार को भारत की रेटिंग में कोई बदलाव नहीं किया है. एसएंडपी के ताजा ऐलान के अनुसार देश की शासकीय (सॉवरिन) क्रेडिट रेटिंग पहले की तरह निवेश श्रेणी के सबसे निचले पायदान ‘बीबीबी (ऋणात्मक)’ पर बनी रहेगी. उसने भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य के बारे में अपने आकलन में भी कोई बदलाव न करते हुए इसे ‘स्थिर’ रखा है. पिछले हफ्ते मूडीज ने 13 साल बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग एक रैंक बढ़ाकर ‘बीएए2’ कर दिया था. (विस्तार से)

एमरसन नेंगाग्वा जिम्बाब्वे के नए राष्ट्रपति बने

जिम्बाब्वे में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद पूर्व उपराष्ट्रपति एमरसन नेंगाग्वा राष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने शुक्रवार को राजधानी हरारे के नेशनल स्पोर्ट्स स्टेडियम में राष्ट्रपति पद की शपथ ली. एमरसन नेंगाग्वा नवंबर में अपनी जान का खतरा बताकर देश से भाग गए थे. हालांकि, इसी हफ्ते सत्ताधारी पार्टी जिम्बाब्वे अफ्रीकन नेशनल यूनियन-पैट्रियॉटिक फ्रंट (जेडएएनयू-पीएफ) ने उन्हें अपना नेता चुन लिया था. (विस्तार से)

दक्षिण अफ्रीकी अदालत ने गर्लफ्रेंड की हत्या के मामले में ‘ब्लेड रनर’ की सजा दोगुनी की

दक्षिण अफ़्रीका की सर्वोच्च अदालत ने पैरालम्पिक एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस द्वारा अपनी गर्लफ्रेंड की हत्या मामले में सजा को दोगुना कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को पलटते हुए उसकी सजा छह साल से बढ़ाकर 13 साल और पांच महीने कर दिया. शुक्रवार को मृतक रीवा स्टीनकैंप के परिजनों की अपील पर फैसला सुनाते हुए पांच जजों वाली बेंच ने कहा, ‘यह एक गंभीर मामला था और उस हिसाब से हमें लगता है कि पिस्टोरियस की सजा बहुत नरम थी.’ (विस्तार से)

कश्मीर पर लड़ाई के लिए पूरे पाकिस्तान से लोगों को इकट्ठा करूंगा : हाफिज सईद

मुंबई हमलों के मास्टमाइंड हाफिज सईद ने नजरबंदी से रिहाई के बाद एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है. लाहौर में अपने घर के बाहर जमा समर्थकों को संबोधित करते हुए जमात उद दावा के मुखिया ने कहा, ‘कश्मीरियों के हक में आवाज उठाने के चलते मुझे 10 महीने तक नजरबंदी में रखा गया.’ उसका यह भी कहना था कि आगे भी कश्मीर की लड़ाई के लिए पूरे पाकिस्तान से लोगों को इकट्ठा किया जाएगा. (विस्तार से)