टेस्ट में भारत की श्रीलंका पर अब तक की सबसे बड़ी जीत

नागपुर टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंकाई टीम को एक पारी और 239 रनों से मात दे दी है. यह टेस्ट मैच में श्रीलंका पर भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. मैच के चौथे दिन श्रीलंका की पूरी टीम दूसरी पारी में लंच के बाद 166 रनों पर सिमट गई. भारत की इस जीत की वजह गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है, जिसने श्रीलंका के निचले मध्यक्रम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. इस बड़ी जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1- 0 से आगे हो गई है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : माओवाद वाले इलाक़ों में जवानों की खुदकुशी के आंकड़े में 300 फीसदी उछाल

छत्तीसगढ़ में माओवाद प्रभावित इलाक़ों में इस साल अब तक सुरक्षाबलों के 36 जवान आत्महत्या कर चुके हैं. यह आंकड़ा बीते एक दशक में सबसे ज्यादा है. आत्महत्या करने वालों में राज्य की पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ़) के जवान शामिल हैं. बीते साल यह आंकड़ा 12 और 2015 में छह था. राज्य पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक साल 2007 से अब तक राज्य के नक्सल प्रभावित 11 ज़िलों में 115 जवानों ने आत्महत्या की है. (विस्तार से)

नेपाल : ऐतिहासिक आम चुनाव के पहले चरण में 65 फीसदी मतदान

नेपाल का लोकतांत्रिक ढांचा धीरे-धीरे ही सही पर स्थिरता की ओर बढ़ रहा है. करीब एक दशक तक माओवादियों और सरकार के बीच चले संघर्ष के बाद पहली बार ऐतिहासिक आम चुनाव हो रहे हैं. इसके पहले चरण में रविवार को लगभग 65 फीसदी मतदाताओं ने वोट डालकर शांति और लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति अपना समर्थन जताया है. नए संविधान के तहत देश को सात प्रांतों में बांटा गया है. अब राज्यों की विधानसभाओं के साथ 275 सदस्यों वाली संसद के लिए भी चुनाव हो रहे हैं. (विस्तार से)

सरकार सिर्फ अपने समर्थकों की बात सुनने से परहेज करेगी तो गलतियां कम करेगी : रघुराम राजन

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकारों को नसीहत दी है. रघुराम राजन का कहना है कि सरकारों को केवल अपने समर्थकों की मांगों के आधार पर काम करने के बजाय व्यापक स्तर पर लोगों की बात सुननी चाहिए ताकि ग़लतियों की संभावना कम से कम हो. राजन रविवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली में थे. यहां उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. (विस्तार से)

तेजप्रताप की धमकी के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बेटे की शादी का समारोह स्थल बदला

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के बेटे उत्कर्ष की तीन दिसंबर को शादी है. यह शादी समारोह पहले पटना में राजेंद्र नगर के शाखा मैदान पर होने वाला था. लेकिन अब पटना हवाई अड्‌डे के पास पशुचिकित्सा महाविद्यालय के मैदान में होगा. समारोह से महज नौ दिन पहले इस तब्दीली की मुख्य वजह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजप्रताप यादव की धमकी बताई जा रही है. समारोह स्थल में बदलाव के बाद सभी आमंत्रितों को इस बारे में सूचना दी जा रही है. (विस्तार से)

मुझ पर कीचड़ फेंकने वालों का मैं आभारी हूं, क्योंकि कमल तो कीचड़ में खिलता है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू कर दिया है. सोमवार को भुज में अपनी पहली रैली में उन्होंने कांग्रेस और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं कीचड़ उछालने वालों का आभारी हूं, क्योंकि कमल तो आखिरकार कीचड़ में ही खिलता है. विरोधी जितना ज्यादा कीचड़ उछालेंगे, कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) उतना ज्यादा खिलेगा.’ (विस्तार से)

आयकर विभाग ने आम आदमी पार्टी को 30 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा

दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और केंद्र सरकार के बीच टकराव का नया दौर शुरू होता दिखाई दे रहा है. आयकर विभाग ने सोमवार को आम आदमी पार्टी को 30.67 करोड़ रुपये का जुर्माना चुकाने का नोटिस भेजा है. आयकर विभाग ने नोटिस में कहा है कि आम आदमी पार्टी ने 13 करोड़ रुपये की अपनी आय की जानकारी नहीं दी थी. इसके अलावा इसमें पार्टी पर 462 दानकर्ताओं का ब्योरा दर्ज न करने का भी आरोप लगाया गया है. (विस्तार से)

चीन : बीजिंग से प्रवासी श्रमिकों को हटाने का विरोध, नागरिकों ने सरकार को खुला पत्र लिखा

चीन की राजधानी बीजिंग से हजारों प्रवासी श्रमिकों को निकालने के अभियान को नागरिकों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. चीन के सौ से ज्यादा बुद्धिजीवियों ने इस योजना की निंदा करते हुए सरकार को एक खुला पत्र लिखा है. चीन सोशल मीडिया पर प्रसारित इस खुले पत्र में इस योजना को ‘क्रूर’ और मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन करने वाला बताया गया है. इस पर प्रोफेसरों, शोधकर्ताओं, कवियों और कलाकारों ने हस्ताक्षर किए हैं. (विस्तार से)

इंडोनेशिया : बाली में ज्वालामुखी फटने की आशंका, हजारों लोगों ने इलाका खाली किया

इंडोनेशिया के बाली द्वीप में ज्वालामुखी फटने की चेतावनी जारी होने के बाद हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर जाना पड़ा है. इससे पहले वहां की राष्ट्रीय आपदा निवारण एजेंसी ने सोमवार को ऐलान किया कि बाली का माउंट आगुंग ज्वालामुखी कभी भी फट सकता है. इसके लिए उच्चतम स्तर की चेतावनी जारी करनी पड़ी है. बाली के हवाई अड्डे को भी अनिश्चितकाल के लिए बंद करना पड़ा है. (विस्तार से)

केरल के कथित लव-जिहाद केस में सुप्रीम कोर्ट का अहम आदेश, हादिया पढ़ाई पूरी करने कॉलेज जाए

सुप्रीम कोर्ट ने केरल के कथित लव-जिहाद मामले की सुनवाई करते हुए सोमवार को एक अहम फैसला दिया. अदालत ने हादिया को उसकी होम्योपैथी की पढ़ाई पूरी करने की अनुमति दे दी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में अदालत की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने इसके लिए हदिया को तमिलनाडु के सलेम स्थित उसके कॉलेज भेजने का आदेश सुनाया है. वैसे आज की सुनवाई के दौरान भी हादिया ने कहा कि वह अपने पति शफीन जहां के साथ रहना चाहती है. (विस्तार से)

बांग्लादेश : हाई कोर्ट ने विद्रोह के आरोपित 139 जवानों की मौत की सजा बरकरार रखी

फरवरी, 2009 में बांग्लादेश राइफल्स (नया नाम - बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश) द्वारा किए गए विद्रोह के आरोपित जवानों की सजा वहां के हाई कोर्ट ने बरकरार रखी है. इस मामले में 139 जवान आरोपित हैं. इसके साथ अदालत ने 146 जवानों की उम्रकैद की सजा भी बरकरार रखी है. माना जा रहा है कि आरोपित जवान इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकते हैं. चार साल पहले ढाका की एक अदालत ने इस मामले में 152 जवानों को मौत और 158 को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. (विस्तार से)