महाराष्ट्र : बलात्कार और हत्या के मामले में तीन को मौत की सज़ा

महाराष्ट्र के कोपर्डी गांव में नाबालिग़ के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में अदालत ने दोषियों को मौत की सज़ा सुनाई है. अहमदनगर की ज़िला अदालत ने 18 नवंबर को जितेंद्र बाबूलाल शिंदे, संतोष गोरख भवल और नितिन गोपीनाथ भाईलुमे को बलात्कार, हत्या और आपराधिक साज़िश रचने का दोषी माना था. अहमदनगर के कोपर्डी गांव में 13 जुलाई 2016 को एक नाबालिग लड़की का शव मिला था. जांच में उसके साथ बलात्कार और बर्बरता किए जाने बात सामने आई थी. (विस्तार से)

हैदराबाद भी आज से उन शहरों में शुमार हो गया है जहां मेट्रो दौड़ती है

आज यानी बुधवार 29 नवंबर से तेलंगाना की राजधानी (फिलहाल आंध्र प्रदेश की भी) हैदराबाद देश के उन शहरों में शुमार हो गया है जहां मेट्रो ट्रेनें दौड़ रही हैं. औपचारिक उद्घाटन के बाद शहर के मियापुर से नागोल तक के 30 किलोमीटर लंबे मार्ग पर मेट्रो ट्रेन की व्यावसायिक दौड़ शुरू हो गई. दोनों तरफ से पहली ट्रेन सुबह छह बजे रवाना हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो को हरी झंडी दिखाई थी. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया ने सबसे लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया, अमेरिका में कहीं भी मार कर सकती है

करीब दो महीने तक शांत रहने के बाद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर भड़काऊ कार्रवाई की है. उसने बुधवार तड़के करीब 3.17 बजे (उत्तर कोरिया के स्थानीय समयानुसार) अब तक की अपनी सबसे लंबी दूरी की आईसीबीएम (इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल) का परीक्षण किया. इसकी मारक क्षमता 13,000 किलोमीटर बताई जा रही है. यह भी कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया इसके जरिए अमेरिका के किसी भी शहर को निशाना बना सकता है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मैगी लैब टेस्ट में फिर फ़ेल, प्रशासन ने कंपनी पर जुर्माना ठोका

नेस्ले का प्रसिद्ध ब्रैंड मैगी नूडल्स एक बार फिर विवादों में है. उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एक लैब टेस्ट में इसके सैंपल कथित रूप से फ़ेल हो गए हैं. इसके बाद प्रशासन ने नेस्ले इंडिया पर 45 लाख रुपये, जबकि उसके तीन डिस्ट्रिब्यूटरों पर 15 लाख रुपये और दो विक्रेताओं पर 11 लाख रुपये जुर्माना लगा दिया है. ज़िलाधिकारी के मुताबिक़ यह सैंपल पिछले साल नवंबर में में लिए गए थे, जिनकी जांच में राख (एश कॉन्टेंट) तय सीमा से अधिक पाई गई है. (विस्तार से)

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का समर्थन कर परवेज़ मुशर्रफ आखिर क्या संकेत देना चाहते हैं?

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सैनिक तानाशाह जनरल परवेज़ मुशर्रफ ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का खुलकर समर्थन किया है. परवेज मुशर्रफ ने एक टीवी शो में कहा, ‘मैं लश्कर-ए-तैयबा का सबसे बड़ा समर्थक हूं और मैं जानता हूं कि एलईटी और जमात-उद-दावा के लोग भी मुझे पसंद करते हैं.’ वहीं, हाफिज सईद से अपने रिश्ते को लेकर उन्होंने कहा, ‘हां अभी हाल में उनसे मिला था. मैं हमेशा से कश्मीर में कार्रवाई के पक्ष में रहा हूं. इसलिए मैं उनके पक्ष में भी हूं.’ (विस्तार से)

मैंने अदालत से आजादी मांगी थी, लेकिन अभी तक मैं आजाद नहीं हूं : हादिया

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तमिलनाडु के सलेम स्थित शिवराज होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी करने पहुंची केरल की हादिया ने अपनी आजादी का सवाल उठाया है. बुधवार को हादिया ने कहा, ‘मैंने अदालत से आजादी मांगी थी. लेकिन आज की तारीख तक मैं आजाद नहीं हूं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अदालत के आदेश पर कॉलेज की राय स्पष्ट नहीं है. हम लोग कुछ दिन और इंतजार करेंगे. उम्मीद है कि यह कॉलेज मेरे लिए नई जेल नहीं बन जाएगा.’ (विस्तार से)

दीपिका पादुकोण और संजय लीला भंसाली के सर काटने पर इनाम रखने वाले भाजपा नेता का इस्तीफा

फिल्म ‘पद्मावती’ की अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और निर्देशक संजय लीला भंसाली का सर कलम करने पर इनाम घोषित करने वाले भाजपा नेता सूरज पाल अम्मू ने पार्टी छोड़ दी है. बुधवार को उन्होंने हरियाणा में भाजपा के मुख्य मीडिया संयोजक पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर निशाना साधते हुए सूरज पाल अम्मू ने कहा, ‘मुझे मुख्यमंत्री के व्यवहार से बहुत तकलीफ हुई है. मैंने भाजपा का इतना घमंडी मुख्यमंत्री आज तक नहीं देखा.’ (विस्तार से)

वर्चुअल मुद्रा बिटकॉइन की कीमत पहली बार 10 हजार डॉलर के पार

वर्चुअल मुद्रा बिटकॉइन की कीमत पहली बार 10,000 डॉलर (6.5 लाख रुपये) का आंकड़ा पार कर गई है. 2017 में ही इस वर्चुअल मुद्रा की कीमत दस गुना बढ़ गई है. इस महीने बिटकॉइन की कीमत में इस उछाल की वजह सीएमई समूह और शिकागो बोर्ड ऑप्शंस एक्सचेंज द्वारा बिटकॉइन फ्यूचर्स लाने की घोषणा है. 31 अक्टूबर को सीएमई समूह की इस घोषणा के तुरंत बाद बिटकॉइन की कीमत पहली बार 7,000 डॉलर (4.52 लाख रुपये) का आंकड़ा पार कर गई थी. (विस्तार से)

अगर सरदार पटेल न होते तो सोमनाथ में भव्य मंदिर न बन पाता : नरेंद्र मोदी

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सोमनाथ मंदिर के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा. जूनागढ़ में उन्होंने कहा, ‘अगर सरदार पटेल न होते तो सोमनाथ में भव्य मंदिर न बन पाता.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, ‘मैं यहां आने वालों (राहुल गांधी और कांग्रेस) से पूछना चाहता हूं कि क्या आपको इतिहास पता है? आपके परिवार के सदस्य और हमारे पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू यहां मंदिर बनाने की योजना से खुश नहीं थे.’ (विस्तार से)

कर्नाटक : टीवी सीरियल की नकल करते हुए सात साल की बच्ची की जलने से मौत

कर्नाटक के दावनगेरे जिले में सात साल की एक बच्ची के टीवी देखकर खुद को आग लगा लेने का मामला सामने आया है. दूसरी कक्षा में पढ़ रही प्रार्थना टीवी पर दिखाए गए आग के बीच नाचने वाले सीन की नकल कर रही थी. बुरी तरह झुलसने के चलते उसकी मौत हो गई. यह घटना 11 नवंबर को हुई थी. हालांकि मामला बुधवार को सीरियल के निर्माताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद सुर्खियों में आया. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश : ब्रह्मपुत्र का पानी काला पड़ा, अधिकारियों ने चीन पर शक जताया

पूर्वोत्तर की जान कही जाने वाली सियांग नदी (ब्रह्मपुत्र का स्थानीय नाम) अरुणाचल प्रदेश में काली पड़ गई है. इससे स्थानीय लोगों में घबराहट फैल गई है. अधिकारियों का कहना है कि सामान्य तौर पर नवंबर से फरवरी तक इस नदी का पानी पूरी तरह साफ और शुद्ध रहता है लेकिन इस बार मामला अलग है. उन्होंने आशंका जताई है कि इसका कारण चीन हो सकता है. पूर्वी सियांग जिले के जिलाधिकारी ताम्यो तातक ने बताया कि पानी में सीमेंट जैसी धूल मिली है. (विस्तार से)

जदयू के सांसद एमपी वीरेंद्र कुमार ने राज्यसभा सीट छोड़ने का ऐलान किया

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की केरल इकाई के अध्यक्ष एमपी वीरेंद्र कुमार ने बुधवार को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, ‘मैं किसी ऐसी पार्टी से सांसद नहीं रह सकता जिसके प्रमुख नीतीश कुमार हैं.’ वे पिछले साल मार्च में जदयू के टिकट पर राज्यसभा के लिए चुने गए थे. वीरेंद्र कुमार ने यह भी कहा, ‘उन्होंने (नीतीश कुमार) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे सांप्रदायिक संगठन से हाथ मिला लिया है, लिहाजा अब मैं उनके साथ नहीं रह सकता.’ (विस्तार से)