अपराध के मामले में उत्तर प्रदेश देश में सबसे आगे : एनसीआरबी

अपनी कानून-व्यवस्था को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाला उत्तर प्रदेश गंभीर अपराधों के मामले में सबसे आगे है. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के मुताबिक बीते साल उत्तर प्रदेश में हत्या और महिलाओं के खिलाफ अपराध के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. देश के सबसे बड़े राज्य में बीते साल हत्या के 4,889 मामले दर्ज हुए, जो देश में दर्ज कुल मामलों का 16.1 फीसदी है. वहीं, इसके बाद बिहार में हत्या के 2,581 मामले दर्ज हुए. (विस्तार से)

कांग्रेस नेता शहजाद पूनावाला ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में ‘धांधली’ का आरोप लगाया

कांग्रेस नेता शहजाद पूनावाला ने वंशवादी राजनीति की आलोचना करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद की चुनावी प्रक्रिया पर गंभीर सवाल उठाए हैं. महाराष्ट्र के पार्टी सचिव शहजाद पूनावाला ने कहा, ‘मुझे जानकारी मिली है कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में वोट डालने वाले प्रतिनिधियों के नाम तय किए जा चुके हैं. यह धांधली है. इन्हें इनकी वफादारी के आधार पर इस सूची में शामिल किया गया है.’ (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश : सज़ा देने के लिए शिक्षकों ने 88 छात्राओं के कपड़े उतरवाए

अरुणाचल प्रदेश के एक स्कूल में शिक्षकों द्वारा सजा के तौर पर ज़बरदस्ती छात्राओं के कपड़े उतरवाए जाने का मामला सामने आया है. ऐसा एक चिट की बरामदगी के बाद किया गया जिस पर स्कूल के प्रधानाचार्य और एक छात्रा के लिए भद्दे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था. स्कूल के तीन शिक्षकों पर आरोप है कि पहले उन्होंने छठी और आठवीं कक्षा की 88 छात्राओं से सफ़ाई मांगी और बाद में दूसरी छात्राओं के सामने उन्हें कपड़े उतारने को मजबूर किया. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी ज़बरदस्त अभिनेता हैं, अमिताभ बच्चन से भी बेहतर : राहुल गांधी

‘नरेंद्र मोदी ज़बरदस्त अभिनेता हैं, अमिताभ बच्चन से भी बेहतर.’ यह कहना है कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का. बुधवार को सावरकुंडला में हुई रैली में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भावुक होने को लेकर तंज़ कसते हुए कहा, ‘आम तौर पर रोने के लिए एक अभिनेता कॉन्टेक्ट लेंस लगाता है. इससे उसकी आंखों में जलन होती है और आंसू निकलते हैं. लेकिन नरेंद्र मोदीजी को रोने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस की ज़रूरत नहीं.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार किसी महिला वकील की तस्वीर लाइब्रेरी में लगाई जाएगी

सुप्रीम कोर्ट के 67 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला वकील की तस्वीर शीर्ष अदालत की एक लाइब्रेरी में लगाई जा रही है. ये वकील हैं कपिला हिंगोरानी जिन्हें ‘जनहित याचिकाओं की जननी’ भी कहा जाता है. शीर्ष अदालत की दूसरी लाइब्रेरी में कानून जगत के दिग्गज एमसी सीतलवाड, सीके दफ़्तरी और आरके जैन की तस्वीरों के बगल में हिंगोरानी की तस्वीर लगाई जा रही है. (विस्तार से)

मैं जो कर रहा हूं उसकी भारी राजनीतिक क़ीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन मैं तैयार हूं : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वे देश के लिए जो भी क़दम उठा रहे हैं उसके लिए उन्हें भारी राजनीतिक क़ीमत चुकानी पड़ सकती है, लेकिन वे इसके लिए तैयार हैं. दिल्ली में आयोजित हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि मैं जिस रास्ते पर चल पड़ा हूं, देश को जिस मंज़िल पर पहुंचाने का मैंने लक्ष्य लिया है, उसकी कितनी बड़ी राजनीतिक क़ीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन मैं पीछे नहीं हटूंगा.’ (विस्तार से)

29 संस्थानों को यूजीसी की चेतावनी, नाम से ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द हटाएं वर्ना डीम्ड दर्जा भी जाएगा

देश के करीब 29 बड़े शिक्षण संस्थानों पर डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा खोने का खतरा मंडरा रहा है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की चेतावनी के बावज़ूद ये संस्थान अपने नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं. लिहाज़ा अब यूजीसी ने उन्हें आख़िरी चेतावनी दी है. इसमें कहा गया है कि अगर इन संस्थानों ने अपने नाम के साथ ‘यूनिवर्सिटी’ लिखना बंद नहीं किया तो उनका ‘डीम्ड यूनिवर्सिटी’ का दर्ज़ा वापस लिया जा सकता है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जयललिता की विधानसभा सीट से मधुसूदनन एआईएडीएमके उम्मीदवार होंगे

तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) ने चेन्नई की आरके नगर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की इस सीट से पार्टी के प्रेसीडियम चेयरमैन ई मधुसूदनन प्रत्याशी होंगे. यह सीट पिछले साल दिसंबर में जयललिता के निधन के बाद खाली हुई है. यहां 21 दिसंबर को मतदान है और 24 को नतीजा आएगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : बड़गाम में चार और बारामुला में एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को आतंकियों के खिलाफ अभियान में एक बड़ी कामयाबी मिली है. गुरुवार को बड़गाम जिले के फलतीपोरा गांव में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया. सेना के जनसंपर्क अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है. इस अभियान में सेना, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान शामिल थे. जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एसपी वैद के मुताबिक इस साल 200 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं. (विस्तार से)

श्रीलंका में तूफान से भारी तबाही, कन्याकुमारी सहित दक्षिणी तमिलनाडु भी प्रभावित

श्रीलंका में आए शक्तिशाली तूफान ने भारी तबाही मचाई है. गुरुवार को तेज हवा और बारिश की वजह से चार लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा 13 मुछवारों सहित 23 लोग लापता हो गए. श्रीलंका की नौसेना ने इनकी तलाशी के लिए अपनी टीमें तैनात की हैं. वहीं, तेज हवा और बारिश से भारत के कन्याकुमारी सहित दक्षिणी तमिलनाडु के जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. भारतीय मौसम विभाग ने इसको लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ (सीमित खतरे की चेतावनी) जारी किया है. (विस्तार से)

मोदी सरकार के लिए आर्थिक मोर्चे पर बड़ी राहत, जीडीपी में गिरावट का सिलसिला टूटा

पिछले कुछ महीनों से अर्थव्यवस्था में आ रही सुस्ती को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार लगातार विरोधियों के निशाने पर हैं, लेकिन सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के ताजा आंकड़े इनके लिए राहत बनकर आए हैं. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई-सितंबर की तिमाही में जीडीपी में वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रही है. इस तिमाही के पहले पांच तिमाहियों से जीडीपी की दर में लगातार गिरावट देखी जा रही थी. (विस्तार से)

वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप : मीराबाई चानू ने भारत को 22 साल बाद गोल्ड दिलाया

अमेरिका के अनाहाइम शहर में चल रही वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत की सैखोम मीराबाई चानू ने स्वर्णिम सफलता हासिल की है. महिलाओं के 48 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा लेते हुए चानू ने रिकॉर्ड कुल 194 किग्रा का भार उठाया है. उन्होंने पहले 85 किग्रा (स्नैच में) और फिर 109 किग्रा भार (क्लीन और जर्क में) उठाया. वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत को 22 साल बाद स्वर्ण पदक हासिल हुआ है. (विस्तार से)

‘पद्मावती’ विवाद : संजय लीला भंसाली और प्रसून जोशी संसदीय समितियों के सामने पेश हुए

फिल्म ‘पद्मावती’ के निर्देशक संजय लीला भंसाली और सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी गुरुवार को संसद की समितियों के सामने पेश हुए. संजय लीला भंसाली ने सूचना प्रौद्योगिकी मामलों की संसद की स्थायी समिति जबकि प्रसून जोशी ने लोकसभा की याचिका समिति के सामने इस फिल्म से जुड़े विवाद पर अपनी बात रखी. प्रसून जोशी ने बताया कि फिल्म प्रमाणन की प्रक्रिया अभी जारी है और सेंसर बोर्ड ने केवल ‘पद्मावती’ के प्रोमो और ट्रेलर को इजाजत दी है. (विस्तार से)